Parent's Day 2023 Date: क्यों मनाया जाता है नेशलन पेरेंट्स डे, जानें इतिहास और महत्व

Parent's Day 2023 Date Kab Hai in India: हर साल जुलाई के चौथे हफ्ते में नेशनल पेरेंट्स डे मनाया जाता है। इस साल नेशनल पेरेंट्स डे 23 जुलाई यानी रविवार के दिन बड़े उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाएगा।

Parent's Day 2023 Date, Parent's Day 2023, National Parent's Day 2023

Parent's Day 2023 Date: जानें-क्यों मनाया जाता है नेशलन पेरेंट्स डे।

Parent's Day 2023 Date in India: बच्चे के जीवन में माता-पिता के प्रयासों और योगदान का जश्न मनाने के लिए हर साल जुलाई के चौथे हफ्ते में राष्ट्रीय माता-पिता दिवस यानी नेशनल पेरेंट्स डे (National Parent's Day 2023) मनाया जाता है। इस साल नेशनल पेरेंट्स डे 23 जुलाई (Parent's Day 2023 Date) यानी रविवार (Sunday) के दिन बड़े उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाएगा। किसी भी बच्चे के जीवन में माता-पिता का प्यार सबसे महत्वपूर्ण चीज है। इस दुनिया में कोई भी हमें उतना प्यार और समर्थन नहीं देगा जितना हमारे माता-पिता करते हैं। ये दिन हमारे माता-पिता को ये बताने का एक शानदार अवसर है कि हम उनसे कितना प्यार (Parent's Day 2023) करते हैं।

नेशनल पेरेंट्स डे 2023 इतिहास (National Parents Day 2023 History)

राष्ट्रीय माता-पिता दिवस की शुरुआत 1994 से हुई, जब राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने कांग्रेस के एक प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए, जिसमें जुलाई के चौथे रविवार को माता-पिता का जश्न मनाने के लिए एक आधिकारिक दिन के रूप में नामित किया गया था। तब से इस हर साल ये दिन मनाया जाता है। ये अगली पीढ़ी के पोषण और मजबूत पारिवारिक मूल्यों को बढ़ावा देने में माता-पिता के महत्वपूर्ण प्रभाव की याद दिलाता है।

नेशनल पेरेंट्स डे 2023 महत्व (National Parents Day 2023 Importance)

राष्ट्रीय माता-पिता दिवस का बहुत ज्यादा महत्व है। कहा जाता है कि माता-पिता हमारा मार्गदर्शन करने के लिए हमारी पृथ्वी पर भेजे गए देवताओं का उपहार हैं। माता-पिता के बिना जीवन कठिनाइयों से भरा है। जब हमारे माता-पिता हमारे साथ होते हैं, तो हम जानते हैं कि हम किसी भी स्थिति पर विजय पा सकते हैं> जिस व्यक्ति के माता-पिता दोनों होते हैं वह दुनिया में सबसे भाग्यशाली होता है।

नेशनल पेरेंट्स डे 2023 डेट (National Parents Day 2023 Date)

राष्ट्रीय माता-पिता दिवस हर साल जुलाई के चौथे रविवार को मनाया जाता है, जो माता-पिता और उनके निस्वार्थ बलिदानों को श्रद्धांजलि देता है। इस साल यानी साल 2023 में हम 23 जुलाई को माता-पिता का जश्न मनाएंगे और उनका सम्मान करेंगे।

नेशनल पेरेंट्स डे 2023 सेलिब्रेशन (National Parents Day 2023 Celebration)

दुनिया के विभिन्न हिस्सों में राष्ट्रीय माता-पिता दिवस के उत्सव अलग-अलग हैं। अलग-अलग समितियां और संगठन राष्ट्रीय माता-पिता दिवस के उपलक्ष्य में भव्य कार्यक्रमों की मेजबानी करने के लिए एक साथ आते हैं। इस दिन अपने माता-पिता को विशेष महसूस कराने के लिए आप उन्हें परिवार के साथ मिलकर आश्चर्यचकित कर सकते हैं। आप उन्हें रात के खाने के लिए बाहर ले जा सकते हैं, या घर पर एक पार्टी कर सकते हैं, या फिर उन्हें अपना समय और प्यार दे सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited