ज्ञान के मोती: परीक्षा में अगर चाहिए छात्रों को सफलता, तो जरूर पढ़ें पीएम मोदी के ये BEST Motivational Quotes

Motivational Quotes of PM Modi for Students in Hindi: खासतौर से युवा वर्ग, जो स्कूल या कॉलेज में अभी पढ़ाई कर रहे हैं... और जो आगे देश का भविष्य तय करेंगे। ऐसे में उन्हें समय-समय पर मोटिवेट करना जरूरी हो जाता है। खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) समय-समय पर छात्रों से बात कर उन्हें मोटिवेट करते रहते हैं।

Motivational Quotes of PM Modi for Students Gyaan Ke Moti

Motivational Quotes of PM Modi for Students Gyaan Ke Moti (Pic-iStock)

Motivational Quotes of PM Modi for Students in Hindi: आज के समय में मोटिवेट (Motivate) होना बेहद जरूरी है। खासतौर से युवा वर्ग, जो स्कूल या कॉलेज में अभी पढ़ाई कर रहे हैं... और जो आगे देश का भविष्य तय करेंगे। ऐसे में उन्हें समय-समय पर मोटिवेट करना जरूरी हो जाता है। खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) समय-समय पर छात्रों से बात कर उन्हें मोटिवेट करते रहते हैं। इसी को लेकर आज हम आपको पीएम मोदी के कुछ बेहतरीन मोटिवेशनल कोट्स (Motivational Quotes) शेयर कर रहे हैं, जो परीक्षा दे रहे छात्रों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।
छात्रों के लिए पीएम मोदी के मोटिवेशनल कोट्स (PM Modi Motivational Quotes For Students)
अनुभव से सीखना और शिक्षा से सीखना, दोनों जरूरी है। आपकी शिक्षा और मूल्य यह तय करते हैं कि आप अपने अनुभवों से कैसे सीखते हैं।
हम परीक्षा को जीवन-मरण का सवाल बना लेते हैं। जबकि परीक्षा केवल आपके साल भर की पढाई की है। ये आपके जीवन की कसौटी नहीं है।
परीक्षा को खुशी का एक अवसर मानना चाहिए। जो हमें साल भर की मेहनत के बाद मिलता है। यह ऐसा उमंग-उत्साह का पर्व होना चाहिए। जिसमें Pressure का नहीं Pleasure का स्थान हो।
मैं सभी माता-पिता से अनुरोध करता हूं कि वे अपने बच्चों की उपलब्धियों को सोशल स्टेटस न बनाएं। दूसरों बच्चों से अपने बच्चों की तुलना मत करें। आपके बच्चे के अन्दर जो सामर्थ्य है उसे पहचानिए। अंक और परीक्षा जीवन का आधार नहीं है।
लड़के और लड़कियां दोनों को शिक्षा के समान अवसर मिलने चाहिए। इसमें किसी भी प्रकार का भेदभाव बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
Marks और मार्कशीट का एक सीमित उपयोग है। जीवन में आपके Knowledge काम आने वाला है, Skill काम आने वाली है, आत्मविश्वास काम आने वाला है, संकल्पशक्ति काम आने वाली है।
युवा आकांक्षाओं से परिपूर्ण भारत एक युवा राष्ट्र है। हमारे युवा, भारत और विश्व के लिए काफी कुछ कर सकते हैं।
आत्मविश्वास खुद को चुनौती देने और कड़ी मेहनत करने से ही आता है। हमें हमेशा अपने आप को बेहतर बनाने के बारे में सोचना चाहिए।
जब आप खुद को पराजित करते हैं, तो और आगे बढ़ने का उत्साह अपने-आप पैदा होता है। नकल आपको बुरा बनाती है इसलिए नकल न करें।
जो निरंतर चलते रहते है, वही बदले में मीठा फल पाते है, सूरज की अटलता को देखो गतिशील, चमकदार और लगातार चलने वाला, जो कभी ठहरता नहीं, इसलिए आगे बढ़ते रहो।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited