Potato recipes for Navratri fast: नवरात्रों में बोरिंग साबूदाना खिचड़ी नहीं बल्कि बनाएं आलू की ये डिशेज, सब चाटते रह जाएंगे उंगलियां

Navratri Potato recipe in hindi (व्रत वाले आलू की रेसिपी): नवरात्रि आने वाली है और माता रानी के इन सिद्ध नौ दिनों में व्रत करना बहुत ही लाभदायक माना जाता है। लेकिन इस दुविधा में उलझें रहते हैं कि, व्रत में आखिर बनाएं तो क्या? ऐसी स्थिति में आलू वाली ये 5 लजीज डिशेज आपको बहुत ही अच्छी लगेंगी। हिंदी में देखें व्रत वाली आलू की रेसिपी।

Potato recipe for navratri fast, navratri fast recipes, recipe in hindi aloo chaat, chips, sookhe aloo

Potato recipes for navratri fast aloo ki recipe aloo chat tikki vada chips vrat wale aloo hindi recipe for fast

Potato Recipe in Hindi Navratri vrat food: चलो बुलावा आया है.. माता ने बुलाया है माता रानी को घर लाकर उनके नाम का भजन-कीर्तन और व्रत करने का पावन नवरात्रि का त्योहार बस आ ही गया है। इस साल नवरात्रि 15 अक्टूबर से शुरू होकर 24 अक्टूबर तक रहेगी, बेशक ही नवरात्रों में मां के पूजन के साथ साथ व्रत करने का भी अत्यंत महत्व रहता है। हालांकि व्रत तो करना चाहते हैं क्या खाएं ये सोचकर उलझन है, तो इस नवरात्रि बोरिंग खिचड़ी नहीं बल्कि घर पर आलू वाली ये शानदार डिशेज ट्राई की जा सकती है। देखें व्रत वाली आलू की रेसिपी, नवरात्रि व्रत में क्या खाएं और हिंदी में व्रत की रेसिपी।

Navratri Vrat food recipe, aloo ki sabzi recipe in hindi fast

आलू की चाट
नवरात्रि व्रत में झटपट कुछ टेस्टी सा बनाकर खाने का मन है, तो आलू की चाट का ऑप्शन जबरदस्त है। व्रत वाली आलू चाट बनाने के लिए आपको केवल उबले आलू, मूंगफली के दाने, तेल और कुछ मसाले लेने होंगे। और बस तेल को पैन में ड़ालकर हल्की सी भूनी मूंगफली के साथ आलू की सिंपल टेस्टी चाट बना लीजिए और व्रत वाले मसाले ड़ालकर दही के साथ जमकर एन्जॉय करें।
आलू की रस वाली सब्जी
व्रत में आलू की रसेदार सब्जी भी पूरी संग बढ़िया लगेगी। अगर आप व्रत कर रहे हैं, और लंच में कुछ हैवी खाना है कि एनर्जी रहे तो आलू की पानी वाली सब्जी खाना बेस्ट है। आपको इसके लिए बस उबले हुए आलूओं को व्रत वाले मसाले के साथ तड़का लगाकर सिंपल स्टाइल में तैयार कर लेना है।
आलू की चिप्स
आलू की चिप्स व्रत में खूब अच्छी लगती है, आप घर पर बनी या फिर बाजार से लाई हुई व्रत वाली आलू के वेफर्स का चाट बनाकर भी खा सकते हैं। मूंगफली, टमाटर, खीरा और व्रत वाला नमकीन मिक्श्चर इन चिप्स के साथ काफी टेस्टी लगेगा।
आलू के पकौड़े
पकौड़ों की फर्माइश आई है तो व्रत में भी आप लजीज आलू के पकौड़ें तैयार कर सकते हैं। आपको केवल व्रत वाला नमक जैसे सेंधा नमक और बाकि फास्ट वाले मसालों का इस्तेमाल करना होगा। साथ ही साथ बेसन के बजाए आपको कुट्टू के आटे वाले पकौड़े बनाने होंगे।
दही आलू
मात्र तीस मिनट से बनकर तैयार होने वाली दही आलू की सब्जी भी व्रत में गजब रहेगी। अगर आप लेट हो रहे हैं, और झटपट नवरात्रि वाला लंच बनाना है, तो उबले आलू दही से बनी ये सब्जी जरूर बना लें।
इन चीजों के साथ साथ आप व्रत में आलू की कढ़ी बना सकते हैं जो फास्ट वाले सिंघाडे के आटे के साथ बनती है। या फिर आप खट्टे मीठे फ्लेवर वाले आलू भी बनाकर खूब एन्ज़ॉय कर सकते हैं। नवरात्रों में माता रानी की भोग थाली बना रहे हैं, तो उसमें भी ये सब्जियां और स्नैक्स अच्छे रहेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited