आप भी करते हैं ऐसा, नए साल में छोड़ दें ये आदतें, हर मुश्किल हो जाएगी आसान

Happy New Year 2023,New Year Resolution, Motivational Tips: कई बार हम केवल इसलिए परेशान रहते हैं कि लाइफ में खर्च और इनकम में बैलेंस नहीं कर पाते हैं। इसी तरह सेहत की प्रति लापरवाही भविष्य में बहुत भारी पड़ जाती है। जिसका खामियाजा पूरे परिवार को उठाना पड़ता है।

new year resolution

नए साल में न करें ये काम

Happy New Year 2023,New Year Resolution, Motivational Tips: नए साल की शुरुआत नई उम्मीदों के साथ होती है। हम सभी सोचते हैं कि नया साल उनके लिए गुड लुक लेकर आएगा। लेकिन कुछ अच्छा पाने की उम्मीदों के बीच हम कई बार अपने अंदर झांकना बंद कर देते हैं। जबकि रास्ते का रोड़ा हमारी वो आदतें ही होती हैं, जिन्हें हम अक्सर नजरअंदाज करते हैं। ऐसे में जीवनशैली में पॉजीटिव बदलाव लाकर भी नए साल को लकी बनाया जा सकता है।
खर्च और इनकम में करें बैलेंस
कई बार हम केवल इसलिए परेशान रहते हैं कि लाइफ में खर्च और इनकम में बैलेंस नहीं कर पाते हैं। ऐसे में अगर आप इनकम से ज्यादा खर्च करते हैं,तो इस आदत को तुरंत छोड़े। ऐसा करने से नए साल में आप फाइनेंशियल दिक्कतों को सामना नहीं करेंगे।
इमरजेंसी फंड जरूर बनाएं
इसी तरह लाइफ जीने का मतलब केवल यह नही है कि कमाया, खाया और खर्च कर दिया। हमेशा एक इमरजेंसी फंड बनाएं। क्योंकि लाइफ में कब दिक्कत आ जाएं, इसका अंदाजा किसी को नहीं है। इसलिए हमेशा इमरजेंसी फंड बनाएं।
सेहत से लापरवाही
आम तौर हम सेहत के प्रति लापरवाही करते हैं। शरीर किसी भी गंभीर समस्या से पहले आपको अलर्ट करता है। लेकिन उसे इग्नोर करना बड़ी समस्या को दावत देता है। ऐसे में रेग्युलर बॉडी चेक अप कराएं। देर रात सोना, देर से उठना, समय पर खाना न खाना, गलत आहार को डाइट में शामिल करना, एक्सरसाइज या वर्क ऑउट नहीं करने की आदत को तुरंत छोड़े।
लापरवाह न बनें
लाइफ में कभी लापरवाह नहीं बने। अपनी जिम्मेदारी को जरूर समझें। नए साल में अपने लक्ष्य और जिम्मेदारियों को समझें। गैर जिम्मेदाराना रवैया तुरंत छोड़े। कॉलेज से लेकर नौकरी और घर तक में जिम्मेदारियों को निभाना बेहद अहम है।
गुस्से पर नियंत्रण करना सीखें
गुस्से में इंसान कई बार ऐसे काम कर जाता है, जिसका बाद में उसे अफसोस होता है। ऐसे में आज की भागमभाग जिंदगी में गुस्से में नियंत्रण करना बेहद जरूरी है। मेडिटेशन, योग आदि से अपने स्वभाव में बदलाव लाएं। अगर आप 2023 में इन चीजों को सुधारते हैं तो निश्चित है कि आपकी लाइफ बेहद आसान हो जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited