Ghevar Recipe: सावन में लेना है घेवर का मजा तो ट्राई करें ये आसान रेसिपी, घर पर मिलेगा मार्केट जैसा स्वाद तो उंगलियां चाट खाएंगे लोग

Ghevar Recipe: मॉनसून के समय में जो मिठाई सबसे ज्यादा खाई जाती है, घेवर उनमें से एक है। ऐसे में पूरा बाजार घेवर की खुशबू से महक उठा है। लेकिन आपको बाजार की मिठाई खाने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको घर पर ही घेवर बनाने का आसान तरीका बता रहे हैं।

how to make rajasthani style malai ghevar at home

how to make rajasthani style malai ghevar at home

Ghevar Recipe In Hindi: सावन की एंट्री के साथ ही फेस्टिवल सीजन की शुरुआत भी हो गई है। इस महीने में एक मिठाई का क्रेज सबसे ज्यादा देखने को मिलता है, वो घेवर है। घेवर की खुशबू से बाजार ही नहीं घर का आंगन तक महक उठता है। वैसे तो घेवर मिठाई कई तरह की होती है लेकिन ऑथेंटिक राजस्थानी स्टाइल वाली हर किसी की फेवरेट है। तो आइए आज हम इसी खास मिठाई को घर पर तैयार करने की कला सीखते हैं। आपके घरवालों भी जब बाजार का नहीं, आपके हाथों से बना घेवर खाएंगे तो उनका दिल बागबाग हो जाएगा।

घेवर बनाने के लिए सामग्री

मैदा – 2 कप
दूध ठंडा – 1/2 कप
नींबू रस – 1 टी स्पून
ड्राई फ्रूट्स – 1 टेबलस्पून
इलायची पाउडर – 1/4 टी स्पून
देसी घी – 1/2 कप
चीनी – 1 कप
आइस क्यूब्स – 1 ट्रे
ठंडा पानी – 3-4 कप
घी/तेल – तलने के लिए

घेवर बनाने की विधि

स्वादिष्ट मिठाई घेवर बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी बाउल में देसी घी डालें और उसके अंदर एक बर्फ की ट्रे (बर्फ के लगभग 8 से 10 टुकड़े) डालें और रगड़ना शुरू करें।
घी को तब तक रगड़ना है जब तक कि मोटा और मलाईदार न हो जाए। जब घी सफेद दिखने लगे तो रगड़ना बंद करें और उसमें 2 कप मैदा डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इस बात का ध्यान रखें कि मैदा आटे की तरह न गूथें बल्कि क्रम्बल करें।
इसके बाद मैदे में आधा कप ठंडा दूध डालकर मिलाएं। फिर एक कप ठंडा पानी डालें और गाढ़ा घोल तैयार कर लें।
गाढ़ा घोल बनने के बाद इसमें एक कप ठंडा पानी और डालें और फिर कम से कम पांच मिनट तक फेंट लें। 5 मिनट के बाद घोल में एक टी स्पून नींबू रस और एक कप ठंडा पानी और मिलाएं और दोबारा फेंटे। जब मैदे के अंदर की सारी गांठें खत्म हो जाएं और घोल चिकना हो जाए तो फेंटना बंद कर दें।
अब एक कड़ाही में देसी घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। आप चाहें तो तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
घी गर्म होने के बाद उसके बीच में रिंग रख दें और घी जब खौलने लग जाए तो दूरी बनाते हुए ऊपर से 2 बड़ा चम्मच घोल डालें। इसके घोल बिखर जाएगा इसी तरह दूरी बनाते हुए 10 से 15 बार 2 बड़े चम्मच मैदे का घोल डालें। इस दौरान गैस को मीडियम फ्लेम पर ही रहने दें।
अब घेवर को तब तक तलें जब तक उसका रंग सुनहरा भूरा न हो जाए। इसके बाद एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे घोल से एक-एक कर घेवर तैयार करते जाएं।
घेवर तैयार होने के बाद एक बर्तन में चीनी और पानी डालकर गर्म करें और चासनी तैयार करें। जब चाशनी के दो तार बनने लगें तो गैस बंद कर दें।
अब चाशनी में तैयार घेवर डालें और आधा घंटे तक डुबोएं जिससे घेवर ठीक ढंग से चाशनी पी सकें। इसके बाद घेवर पर ट्राई फ्रूट्स कतरन गार्निश कर सर्व करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Srishti author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर कॉपी एडिटर कार्यरत हूं। मूल रूप से बिहार की रहने वाली हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में मेरी सबसे ज्यादा दिलचस्पी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited