Raksha Bandhan 2024 Sweet Recipe: बस 10 मिनट में बिना तामझाम यूं बनाएं राखी स्पेशल 5 मिठाइयां, उंगलियां चाटकर खाएंगे लोग, भाई से नेग भी मिलेगा डबल

Raksha Bandhan 2024 Sweet Recipe: आज रक्षाबंधन का त्योहार है। ऐसे में बहनें पूरी तरह से तैयार हैं। राखी के इस पर्व पर हर घर में स्वादिष्ट पकवान बनने शुरू हो गए हैं। राखी बांधने के साथ ही बहन अपने भाईयों का मुंह भी तो मीठा कराती हैं। बस इसलिए आज हम खास राखी स्पेशल 5 तरह की मिठाईयों की रेसिपी लेकर आए हैं, जो आपका काम आसान कर देंगी।

Easy Homemade Traditional Sweets Recipes For Raksha Bandhan 2024 In Hindi

Easy Homemade Traditional Sweets Recipes For Raksha Bandhan 2024 In Hindi

Raksha Bandhan 2024 Sweet Recipe: देशभर में आज 19 अगस्त को रक्षाबंधन का खास त्योहार पूरे उमंग के साथ मनाया जा रहा है। ये दिन हर भाई बहन के लिए खास है। रेशम के एक धागे को बांधकर जहां बहन भाई की सलामती की दुआ मांगती है तो वहीं भाई भी अपनी बहन की रक्षा करने का वादा करता है। ये दिन इस अनमोल रिश्ते को और भी गहरा करने का है। अब राखी बांधते ही बहन भाई का मुंह भी तो मीठा कराती है, जिससे रिश्ते में मिठास और घुल जाती है। तो अगर आप राखी के लिए मार्केट से मिठाई खरीदने की सोच रही हैं तो ये ख्याल अपने दिमाग से निकाल दीजिए, क्योंकि हम आपके लिए राखी स्पेशल मिठाईयों की पूरी लिस्ट, वो भी रेसिपी के साथ लेकर आए हैं।

5 Traditional Sweets For Raksha Bandhan 2024 Full Step By Step Recipe In Hindi -

1) काजू कतली
काजू कतली बनाने के लिए आपको 1 किलो काजू, 750 ग्राम पिसी हुई चीनी, इलायची पाउडर और चांदा का वर्क चाहिए। इसे बनाने के लिए काजू को पानी में 4-5 घंटे के लिए भिगो दें। पानी से निकालकर काजू को मिक्सी में बारीक पीस लें। काजू के पेस्ट में पिसी हुई चीनी मिलाएं। एक हैवी कढाई में काजू के पेस्ट को डालकर धीमी आंच पर चढ़ाएं और लगातार गाढ़ा होने तक चलाते रहे। इसके बाद काजू के पेस्ट में इलायची पाउडर डाले, जब मिश्रण कढाई के चारो तरफ सफ़ेद और सूखा सा दिखने लगे तब गैस बंद कर दें। मिश्रण को ट्रे में निकाल ले और पतला पतला फैला दे, ठंडा होने के बाद उस पर सिल्वर वर्क लगे दे। फिर अपने मनपसंद अनुसार आप जिस आकार में चाहें उस आकार में काट कर सर्व करें।

2) नारियल बर्फी

नारियल बर्फी बनाने के लिए आपको कंडेंस्ड मिल्क, नारियल पाउडर, इलाइची पाउडर, दूध और केसर के धागे चाहिए। नारियल बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले केसर को एक चम्मच गरम दूध में भीगा दें। मोटे तले वाली कढाई में कंडेंस्ड मिल्क डाले और हल्की आंच में दूध को गर्म करें, जिससे वो मेल्ट हो। इसके बाद कढाई वाली गैस को बंद कर दें। कंडेंस्ड मिल्क में नारियल पाउडर डालें और अच्छी तरह इसे मिलाएं, केसर और इलाइची पाउडर को भी मिल्क में मिला दे। एक थाली लें और उसमें आसपास घी लगा दे, जिससे नारियल मिश्रण चिपके ना। थाली में घी लगाकर उसमें नारियल मिश्रण फैला दें और हाथ में थोड़ा पानी लगाकर ऊपर से चिकना कर लें, फिर इसे अच्छी तरह ठंडा होने दे। नारियल मिश्रण ठंडा होने के बाद इसे चाकू से बर्फी के आकार में काट लें। नारियल बर्फी बन कर तैयार है

3) मिल्क केक

मिल्‍क केक बनाने के लिए आपको फुल फैट मिल्क, नींबू, चीनी, देसी घी और इलायची पाउडर चाहिए। सबसे पहले कड़ाही में दूध को उबाल लें। दूध को बराबर चलाते रहें ताकि दूध के ऊपर मलाई ना पड़े। हमें दानेदार मिल्क केक बनाना है इसलिए दूध को तब तक चलाते रहें जब तक की दूध पककर आधा ना हो जाए। जब दूध पककर आधा हो जाए तो इसमें 2 छोटे चम्मच नींबू का रस डालें। लेकिन सबसे पहले 1 चम्मच नींबू का रस डालें और धीरे-धीरे चलाते हुए कुछ समय बाद फिर दूसरी चम्मच दूध में नींबू का रस डालें और इसी तरह बराबर चलाते रहें। धीरे-धीरे आप देखेंगी कि दूध में दाने पड़ने लगेंगे। जब दूध में हल्के दाने पड़ने लगें तो इसमें चीनी डालें और चीनी को दूध में गलने तक अच्छी तरीके से चलाएं। अगर आपको ज्‍यादा मीठा पसंद है तो आप चीनी की मात्रा बढ़ा सकती हैं। अब इसमें एक छोटा चम्मच देसी घी डालकर गैस की आंच को धीमा कर दें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से चलाते हुए पकाएं। धीमी आंच पर पकाने से दूध का कलर धीरे-धीरे हल्का ब्राउन होता जाएगा और मिल्क केक एकदम दानेदार बनेगा। जब दूध में से पानी पूरी तरह से जल जाए तो समझ लीजिए कि मिल्क केक जमाने के लिए तैयार है। मिल्क केक को ठंडा होने के लिए 6 घंटे के लिए रख दें। ध्यान रखें कि हमें इसे फ्रिज में नहीं रखना है। 6 घंटे के बाद मिल्क केक बनकर तैयार हो जाएगा। अब इसे चाकू की मदद से मोल्ड के चारों तरफ कट लगा दें और मोल्ड को उल्टा करके किसी थाली में निकाल लें। आप मिल्‍क केक को अपनी इच्‍छानुसार किसी भी शेप में काट सकती हैं।

4) गुलाब जामुन

गुलाब जामुन बनाने के लिए आपको खोया, मैदा या सूजी, बेकिंग सोडा, चीनी, मिल्क, घी, ब्रेड और इलाइची चाहिए। सबसे पहले एक बाउल में खोए को अच्छे से मैश कर लें। इसमें मैदा और बेकिंग सोडा मिलाकर डो तैयार कर लें। इसके लिए आप चाहे तो फूड प्रोसेसर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। डो नरम और लचीला होना चाहिए ड्राई नही। अगर आपको यह ड्राई लगे तो अपने हाथ गीले करके इस पर दोबारा काम करें। डो को छोटी बॉल्स का आकार दें। इनका आकार गोल या फिर अंडाकार में भी हो सकती है। कड़ाही में घी डाले और इसमें घी का एक छोटा पीस डालकर देखें की वो एक बार में उपर आ जाए। आंच कम करें और इसमें ब्रेड क्यूब डालकर लाइट ब्राउन होने दें। ब्रेड को निकाल लें और इसमें जितने जामुन आ सके उतने डालें, यह एक दूसरे को टच न करें। आंच को कम कर दें, इन सभी जामुन को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। जामुन को घी से बाहर निकाल लें और बाकी बचे जामुन को फ्राई कर लें, आंच को कुछ देर के लिए बढ़ा लें और जामुन डालने से पहले फिर कम कर दें। गुलाब जामुन को एक तरफ रख दें जब तक बनकर चाशनी तैयार होती है। पानी में चीनी को मिलाकर धीमी आंच पर पकने के लिए रख दें, इसे लगातार चलाते रहें जब तक चीनी पूरी तरह न घुल जाए। इस बात का ध्यान रखें की इसमें उबाल न आए। आंच को बढ़ा दें जब चीनी घुल जाए और तक इसे उबाल भी सकते हैं। इसे तब तक पकाएं जब यह थोड़ा गाढ़ा न हो जाए। जब चाशनी ठंडी हो जाए तो इसमें उंगली डालकर देखें कुछ देर वह पूरी तरह कोट होकर निकलेगी। चाशनी को गैस से हटा लें और इसे आधा घंटा ठंडा होने दें। इसे छलनी और मलमल के कपड़े से छान लें। इसे इलाइची डालकर दोबारा उबालें। इसमें गुलाब जामुन डालें और आंच को बंद कर दें। सर्व करने से पहले गुलाब जामुन को इसमें आधे घंट के लिए भीगे रहने दें।

5) संदेश

संदेश बनाने के लिए आपको पनीर क्रम्बल्ड, चीनी पाउडर और इलायची पाउडर चाहिए। संदेश मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले हाथों से पनीर को क्रम्ब्लड करें। चाहें तो पनीर को छोटे क्यूब्स में भी काट सकते हैं और फिर बाद में उन्हें मिक्सर की मदद से पीस सकते हैं। क्रम्ब्लड पनीर को एक प्लेट में निकालें और उसमें स्वादानुसार चीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। अब एक कड़ाही लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। गर्म कड़ाही में पनीर और चीनी का मिश्रण डालकर चलाते हुए भूनें। कुछ देर तक भूनने के बाद मिश्रण में इलायची पाउडर डालकर मिला लें। इस मिश्रण को तब तक पकाना है जब तक कि यह कड़ाही को छोड़ने न लग जाए। इसके बाद गैस बंद कर दे और मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। जब तक मिश्रण ठंडा हो रहा है उस बीच एक गोल कटोरी लें और उसके तले पर हल्का सा घी लगा दें। इसके बाद जब मिश्रण हल्का गर्म रह जाए तो उसे कटोरी में डालें और 15 मिनट के लिए सैट होने के लिए छोड़ दें फिर एक प्लेट में संदेश को निकाल लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Srishti author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर कॉपी एडिटर कार्यरत हूं। मूल रूप से बिहार की रहने वाली हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में मेरी सबसे ज्यादा दिलचस्पी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited