Rangoli Designs For Hariyali Teej 2024: फूल, मोर, मांडला, स्वास्तिक से सजाएं अपने घर का आंगन, देखें हरियाली तीज के सबसे खूबसूरत रंगोली डिजाइन्स

Hariyali Teej 2024 Rangoli Designs (तीज की रंगोली): आज हरियाली तीज है। इस दिन महिलाएं व्रत-पूजा के साथ घर को भी सजाती हैं। रंगोली भी घर की सजावट का एक अभिन्न अंग है। ऐसे में आज हम खास आपके लिए खास हरियाली तीज की सबसे खूबसूरत रंगोली डिजाइन्स लेकर आए हैं।

Latest Rangoli Designs For Hariyali Teej 2024 Photos

Latest Rangoli Designs For Hariyali Teej 2024 Photos

Hariyali Teej 2024 Rangoli Designs (तीज की रंगोली): बुधवार, 7 अगस्त यानी आज को देशभर में हरियाली तीज (Happy Hariyali Teej 2024) का त्योहार मनाया जाएगा। हर साल श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को ये पावन पर्व मनाया जाता है। ये सुहागिनों के लिए बेहद खास है। इस खास दिन पर सुहागन महिलाएं व्रत उपवास करती हैं, पूजा-पाठ करती हैं और साथ ही झूला झूलकर सावन के मल्हार (Sawan Ke Malhar Geet) गाती हैं। इतना ही नहीं, इस खास दिन पर रंगोली बनाने की भी परंपरा है, जिससे घर का आंगन बेहद खूबसूरत नजर आता है। आइये आज हम आपको हरियाली तीज की रंगोली के सबसे खास डिजाइन्स (Rangoli Designs For Hariyali Teej) दिखाते हैं।

Hariyali Teej 2024 Rangoli Designs Photo, Shiva Parvati Rangoli, Jhula Rangoli Designs-

1) शिवलिंग वाली रंगोली

हरियाली तीज में भगवान भोलेनाथ के पूजन का महत्व होता है, इसलिए इस त्योहार पर शिवलिंग वाली ये रंगोली जरुर से बनाएं। ऐसा लगेगा मानो स्वयं शिव जी आपके आंगन में विराजमान हो।

2) झूला रंगोली डिजाइन

सावन की हरियाली तीज के लिए ये झूले की डिजाइन वाली रंगोली बहुत ही प्यारी लगेगी। तीज का त्योहार सुहागिनों को समर्पित होता है, ऐसे में ये वाली रंगोली गजब लगेगी।

3) गणपति रंगोली डिजाइन्स

असली फूलों और पत्तियों वाली ये भगवान गणपति के डिजाइन की रंगोली तीज पर आपके आंगन में सुख, शांति और समृद्धि ला देगी।

4) स्वास्तिक रंगोली डिजाइन

स्वास्तिक को सनातन धर्म में बहुत ही शुभ माना जाता है, आप तीज पर ये स्वास्तिक वाली रंग बिरंगी रंगोली बनाकर अपने आंगन को खुशियों से भर सकते हैं।

5) फ्लोरल रंगोली डिजाइन

कोई बहुत ही सिंपल सी रंगोली बनानी है, तो फिर पेड़ और फूलों वाली ये हैप्पी तीज की रंगोली झट से बना डालिए। आप रंगीन फूलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

6) मांडला रंगोली डिजाइन

साउथ इंडिया में इस तरह की रंगोली काफी ज्यादा मशहूर हैं। मांडला रंगोली के डिजाइन्स घर के आंगन की शोभा बढ़ाते हैं और खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Srishti author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर कॉपी एडिटर कार्यरत हूं। मूल रूप से बिहार की रहने वाली हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में मेरी सबसे ज्यादा दिलचस्पी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited