Recipe in Hindi: सुहाने मौसम का मज़ा हो जाएगा दुगना, देखें बारिश में चाय संग एन्जॉय करने के लिए लजीज़ पकौड़ों की रेसिपी

Bhajiya recipe for monsoon 2023 (पकौड़े कैसे बनाएं): बारिश वाले इस सुहाने मौसम में चाय की चुस्की के साथ पकौड़े हो जाएं, तो क्या ही बात है! घर पर बरसात और छुट्टी का मज़ा दुगना करने के लिए देखें आलू से लेकर पालक और प्याज़ तक के लजीज़ भजिए बनाने की आसान सी रेसिपी।

Recipe, recipes in hindi, monsoon recipe pakoda aloo ke bhajiye

Recipe in hindi pakoda recipe for monsoon 2023 aloo moong palak bhajiya recipe

Monsoon 2023 Recipe Pakoda Bhajiya recipe: हल्की फुहार वाला बारिश (Monsoon 2023) का प्यारा सा मौसम बेशक बहुत ही रोमांटिक और आराम वाला होता है। इस हसीन मौसम में अगर एक हाथ में गर्मा गरम चाय (Chai) और दूसरे में तीखी मीठी चटनी संग कुरकुरे पकौड़े (Pakoda recipe) हो जाएं, तो क्या ही बात है! देखें घर पर बहुत ही आसान तरीके से आप (Recipe in hindi) रेस्टोरेंट स्टाइल वाले टेस्टी भजिए कैसे बना सकते हैं। ये रही आलू, पालक, मूंग से लेकर प्याज़ (Bhajiya recipe in hindi monsoon) के पकौड़े और चटनी की बेहतरीन रेसिपी।

Pakoda recipe in hindi, पकौड़े बनाने की रेसिपी

पालक, आलू, प्याज़ के पकौड़े की रेसिपी

सामग्री
आलू
प्याज़
पालक
धनिया पत्ता
नमक
हल्दी
हिंग
लाल मिर्च पाउडर
बेसन
अजवाइन
अदरक
बेकिंग सोडा
तेल
खड़ा मसाला

पकौड़ा बनाने की विधि

  • घर पर इस हसीन मौसम में लजीज़ पकौड़े बनाने के लिए आपको सबसे पहले बेसन का घोल तैयार करना होगा। बेसन का घोल बनाने के लिए 1 कप बेसन लें और फिर उसमें अजवाइन , हल्दी पाउडर, हिंग, लाल मिर्च पाउडर, पानी और नमक डाल लें। सारे मसाले ड़ालकर घोल को अच्छे से मिक्स कर लें, आपका घोल न ज्यादा पतला होना चाहिए न मोटा।
  • अपनी पसंद के हिसाब से आप इसी घोल में आलू से लेकर प्याज़ और पालक आदि तक के पकौड़े बनाकर एन्जॉय कर सकते हैं।
  • हम यहां आपको प्याज़ के भजिए बनाना बताएंगे, जो मानसून के हिसाब से बेहतरीन चॉइस है।
  • प्याज़ के पकौड़ो के लिए प्याज़ को छीलकर अच्छे से गोल गोल रिंग के आकार में काट लेना होगा। आप अपनी पसंद के हिसाब के साइज़ देख सकते हैं।
  • अब एक पैन लेकर उसमें तेल गर्म कर लें और बेसन के घोल में एक एक करके प्याज़ को डूबोकर डीप फ्राई कर लें।
  • आपको पकौड़ो को तब तक फ्राई करना होगा, जब बेसन वाली कोटिंग हल्की सुनहरी और कुछ कुरकुरी न हो जाएं। नहीं तो आपके प्याज़ बहुत कच्चे रह जाएंगे, और स्वाद बहुत ही खराब आएगा।
  • इन लजीज गर्मा गरम पकौड़ों को आप हरी चटनी, इमली की चटनी या टमाटर सॉस के साथ लगाकर एन्जॉय कर सकते हैं।
इसी तरह से आप प्याज़ के बजाय आलू, पालक ड़ालकर भी स्वादिष्ट मानसून स्पेशल पकौड़े तैयार कर सकते हैं। मूंग के पकौड़े बनाने के लिए आपको बेसन के बजाय मूंग दाल का उपयोग करना होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited