Belly Fat tips: पेट की चर्बी को कम करेगी किचन में मौजूद ये सामग्री, तोंद होगी गायब

Belly Fat tips: कमर और पेट पर जमी चर्बी ना केवल देखने में खराब लगती है, बल्कि कई गंभीर बीमारियों को भी इसकी वजह से बुलावा मिलता है। बेली फैट को गलाने के लिए दवाओ और सप्लीमेंट की जगह किचन में मौजूद कुछ चीजों का सहारा लिया जा सकता है।

Belly Fat tips

लटकती तोंद को खत्म करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • वर्कआउट के साथ-साथ फॉलों करें ये जरूरी टिप्स
  • पेट और कमर की चर्बी के लिए बेस्ट हैं ये किचन सामग्री
  • रसोई में रखी इन चीज से गायब करें Belly Fat
Belly Fat tips: बढ़ते वजन से परेशान कई लोग केवल एक्सरसाइज करने के बाद यह सोचने लगते हैं कि उनका वजन सिर्फ ऐसा करने से ही कम होने लगेगा, जिसके परिणाम स्वरूप उनके हाथ केवल निराशा लगती हैं। ऐसे में इस गलतफहमी को फालने की जगह यह जानना जरूरी है कि एक्सरसाइज एक हद तक ही चर्बी को कम करने में मदद कर सकती हैं, क्योंकि वर्कआउट के साथ-साथ डाइट का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। आप अपने घर के किचन में मौजूद कुछ चीजों की मदद से अपनी लटकती तोंद और कमर की चर्बी को बड़ी ही आसानी से कम कर सकते हैं।
सुबह के वक्त खाली पेट गर्म पानी पीएं-
सोकर उठने के बाद सुबह गर्म पानी पीना हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। रोजाना ऐसा करने से आपका पेट अच्छी तरीके से साफ होता है और पाचन तंत्र भी बेहतर बनता है। दरअसल डाइजेशन खराब होने की वजह से भी चर्बी बढ़ने लगती है। जो लोग सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी का सेवन करते हैं ,उनकी फिटनेस बरकरार रहती है, क्योंकि ऐसा करने से आपकी बॉडी से टॉक्सिंस बड़ी आसानी से बाहर निकल जाते हैं, जिनका असर आपके डाइजेशन सिस्टम के साथ-साथ आपकी स्किन और बालों पर भी दिखाई देता है। अगर आपको गर्म पानी पीना पसंद नहीं है, तो आप कुछ नेचुरल चीजों जैसे- तुलसी, शहद, नींबू को डालकर इन्हें गर्म पानी के साथ ले सकते हैं।
दूध वाली चाय की बजाए करें ग्रीन टी का सेवन-
वेट लॉस के लिए ग्रीन टी सबसे असरदार और आसान तरीका है। यह चाय आपके शरीर के फैट को गलाने में काफी असरदार साबित होती है और इसके अलावा डायबिटीज और रक्तचाप जैसी गंभीर बीमारियों को भी दूर रखने में मदद करती है।
सौंफ की चाय
सौंफ का इस्तेमाल भी वजन घटाने के लिए कर सकते हैं। चर्बी गलाने के साथ ही दिल से जुड़े लोगों को दूर करने के लिए भी सौंफ की चाय बेहद असरदार मानी जाती है और यह बदहजमी में भी राहत दिलाने का काम करती है।
मेथी दाना
मेथी दाना हमारी बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए मदद कर सकता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल और शुगर में भी कई फायदे मिलते हैं। इसको उपयोग में लाने के लिए रात भर मेथी के दानों को पानी में भिगोकर छोड़ दें और सुबह पानी सहित इन दानों का सेवन करें।
त्रिफला है फायदेमंद
त्रिफला कई सालों से वजन घटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसे लेने से वजन कम होने के साथ-साथ कई और अन्य फायदे भी होते हैं। त्रिफला चूर्ण को आप गर्म पानी के साथ पी सकते हैं। अधिक फायदे के लिए इसको हमेशा खाली पेट ही लें। यह मार्केट में बड़ी ही आसानी से मिल जाता है।
पेट या कमर के आसपास थोड़ी बहुत थोड़ा बहुत फैट जमा होना सामान्य है लेकिन अगर यह सेट जरूरत से ज्यादा बढ़ जाए तो यह कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है। इसलिए कोशिश करें कि जब भी आपका वजन बढ़ना शुरू हो तो उसी समय उस पर कंट्रोल पाने के लिए अपने आहार के साथ-साथ लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited