How To Apply Sunscreen: पारा 50 डिग्री के पास, जान लें सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका और समय, सनबर्न और टैनिंग से भी मिलेगा छुटकारा

Right Ways To Apply Sunscreen: गर्मियों में धूप से बचने से लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। धूप से बचने के लिए सबसे ज्यादा सनसक्रीन का सहारा लिया जाता है। लेकिन अक्सर लोग सनस्क्रीन लगाने में ही गलती कर देते हैं जिसका खामियाजा लंबे समय तक उठाना पड़ जाता है। तो आइये आज हम सनसक्रीन लगाने का सही तरीका, समय और कुछ खास सावधानियों के बारे में डिटेल में जानते हैं।

Right Ways To Apply Sunscreen For Full Protection In Summer

Right Ways To Apply Sunscreen For Full Protection In Summer

Right Ways To Apply Sunscreen: इस चिलचिलाती गर्मी में हर कोई धूप और पसीने का शिकार बन रहा है। तपती धूप शरीर को बुरी तरह झुलसा देती है। ऐसे में कई सारी महिलाओं ब्यूटी ट्रिटमेंट और प्रोडक्ट्स का सहारा लेती हैं लेकिन बावजूद इसके हर किसी को सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी है। धूप की हानिकारक किरणों या यूं कहें कि UV रेडिएशन से बचने के लिए सनस्क्रीन लगाया जाता है। सनस्क्रीन लगाने से हमें टैनिंग भी नहीं होती है। लेकिन, आज भी कई सारे लोग इसे लगाने का सही तरीका नहीं जानते हैं। क्या आपको घर में सनसक्रीन लगाना चाहिए? कितना एसपीएफ लगाना हमारे लिए सही है? सनसक्रीन कितनी बार लगाना चाहिए? ऐसे कई सारे सवालों के जवाब लोगों को नहीं पता होते हैं और यही कारण है कि सनसक्रीन का सही तरह से इस्तेमाल भी नहीं हो पाता है। आइये आज हम आपको सनसक्रीन लगाने के फायदे, सही तरीका, समय और उससे जुड़ी कुछ खास सावधानियों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका ( Right Way Of Applying Sunscreen ) -

1) लगाने से पहले करें शेक

सनस्क्रीन लगाने से पहले सनस्क्रीन की बोतल को हमेशा अच्छी तरह से शेक करना चाहिए और इसके बाद ही सनस्क्रीन लगानी चाहिए।

2) गले और हाथ-पैरों में लगाएं सनसक्रीन

सनस्क्रीन को सिर्फ चेहरे पर लगाना ही काफी नहीं है, बल्कि कानों, गर्दन, गले और हाथ-पैरों पर भी सनस्क्रीन लगाई जानी चाहिए। हाथ-पैरों के लिए एसपीएफ वाले बॉडी लोशन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

3) सनस्क्रीन स्टिक

सनस्क्रीन दिन में लगाने के लिए अपने पास सनस्क्रीन स्टिक रखी जा सकती है या फिर एसपीएफ वाले कॉम्पेक्ट पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे मेकअप भी खराब ना हो और दिन में कई बार सनस्क्रीन लगाई जा सके।

4) कितना लगाना चाहिए सनसक्रीन?

एक बार में 30 एमएल तक सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक इंच की गोलाई के बराबर सनस्क्रीन लें और इसे पूरे चेहरे पर डॉट-डॉट करके लगाएं और मलें।

5) कितनी बार लगाना चाहिए सनसक्रीन?

हर 2 घंटे में सनस्क्रीन लगाई जानी चाहिए। कोशिश करें कि आप चाहे कहीं भी हों हर दूसरे घंटे में चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं।

6) स्विमिंग और वर्कआउट के बाद

अगर आप धूप में स्विमिंग करके निकलें हैं या फिर वर्कआउट से वापिस आए हैं तो भी सनस्क्रीन लगानी चाहिए।

7) रोज लगाएं

बात जब सनस्क्रीन की आती है तो सनसक्रीन का कोई छुट्टी का दिन नहीं होता। सनस्क्रीन हर दिन लगानी चाहिए जिससे त्वचा धूप की चपेट में आने से बचे। चाहे बाहर बादल छाए हों या फिर ठंड का मौसम हो, सनस्क्रीन लगाई जानी चाहिए।

8) बाहर निकलने से कितनी देर पहले लगाएं सनसक्रीन?

ज्यादातर लोग घर से निकलते समय ही समस्क्रीन क्रीम या लोशन लगाते हैं। लेकिन बता दें कि त्वचा सनस्क्रीन को आब्जॉर्ब करने में 10 से 15 मिनट का समय लेती है, जिसके बाद ही सनस्क्रीन सूरज से यूवी प्रोटेक्शन देना शुरू करती है। इसलिए घर से निकलने के 10-15 मिनट पहले ही सनस्क्रीन लगा लें।

9) पहले मॉइश्चराइजर या सनसक्रीन?

कई लोगों का यह सवाल रहता है कि चेहरे पर पहले क्या लगाना चाहिए, सनस्क्रीन या मॉइश्चराइजर। इसका सही जवाब है कि चेहरे पर पहले मॉइश्चराइजर लगाया जाता है और उसके बाद सनस्क्रीन लगानी चाहिए।

10) घर पर भी करें सनस्क्रीन का इस्तेमाल

ये जरूरी नहीं है कि आप घर से बाहर जाते समय ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। गर्मी के मौसम में गर्म हवा कहीं भी लग सकती है, जिससे त्वचा को नुकसान पहुंचना भी स्वाभाविक है। इसलिए घर पर रहते हुए भी कम से कम एक बार सनस्क्रीन लगाना न भूलें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Srishti author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर कॉपी एडिटर कार्यरत हूं। मूल रूप से बिहार की रहने वाली हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में मेरी सबसे ज्यादा दिलचस्पी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited