Sabudana Khichdi For Navratri: नवरात्र व्रत में ऐसे बनाएं चटपटी साबुदाने की खिचड़ी, यहां देखें एकदम खिली-खिली और बिना चिपचिपी वाली रेसिपी

Sabudana Khichdi For Navratri: नवरात्र के दिन नजदीक हैं। ऐसे में हर कोई माता के आने की तैयारी कर रहा है। कई सारे लोग नवरात्र में 9 दिनों का उपवास रखते हैं। ऐसे में उनके लिए हम खास साबुदाने की खिचड़ी की रेसिपी लेकर आए हैं, जो व्रत में भी उनकी सेहत और स्वाद का पूरा ध्यान रखने वाला है।

how to make sabudana khichdi for navratri fast

how to make sabudana khichdi for navratri fast

Sabudana Khichdi For Navratri: इस साल 3 अक्टूबर से नवरात्र की शुरुआत हो रही है। माता के आने की खुशी में पूरा देश झूम रहा है। हर घर में खूब तैयारियां चल रही हैं। साफ-सफाई से लेकर 9 दिन की पूजा, आरती और व्रत के इंतजाम किए जा रहे हैं। यूं तो 9 दिन का व्रत आसान नहीं होता, लेकिन माता के कई सारे भक्त ऐसे हैं जो खुशी खुशी इस कठीन व्रत को भी निभा लेते हैं। अब निर्जला व्रत हर किसी के लिए संभव नहीं है तो ऐसे में 9 दिन फलाहार वाले व्रत किए जाते हैं। फलाहार व्रत में साबुदाने का खास महत्व होता है। व्रत के दौरान साबुदाने की तरह तरह की रेसिपी बनाई जाती है। इसमें सबसे स्पेशल साबुदाने की खिचड़ी है। आज हम आपको साबुदाने की खिचड़ी की ही आसान रेसिपी बता रहे हैं। इस रेसिपी को ट्राई करके आप बिना चिपचिपी वाली और खिली-खिली साबुदाना खिचड़ी खा सकती हैं।

How To Make Non Sticky Sabudana Khichdi At Home For Navratri Fast-

साबुदाना खिचड़ी बनाने की सामग्री-

साबूदाना - 1 कप
मूंगफली दाने - 1/2 कप
आलू उबला - 1
हरी मिर्च कटी - 2-3
हरा धनिया कटा - 3-4 टेबलस्पून
जीरा - 1 टी स्पून
करी पत्ते - 8-10
अदरक - 1 इंच टुकड़ा
नींबू - 1
चीनी - 1 टी स्पून
देसी घी - 2 टेबलस्पून
सेंधा नमक - स्वादानुसार

साबुदाना खिचड़ी बनाने की विधि-

- साबुदाना खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को साफ कर उसे दो बार धोएं। इसके बाद साबूदाना को पूरी तरह से पानी में डुबोकर 5-7 घंटे के लिए छोड़ दें। इससे साबूदाना ठीक तरह से फूल जाएगा।
- अब एक कड़ाही में मूंगफली दाने डालकर उन्हें ड्राई रोस्ट कर लें। दाने सिक जाने के बाद उन्हें थोड़ा कूट लें।
- इसके बाद आलू को उबाल लें और उसके छिलके उतारकर टुकड़े कर लें। हरी मिर्च, हरा धनिया भी काट लें और अदरक को कद्दूकस कर लें।
- अब साबूदाना को एक बड़ी थाली में ट्रांसफर करें और उसमें कुटे हुए मूंगफली दाने डालकर मिलाएं। इसमें एक चम्मच चीनी और स्वादानुसार काला नमक भी डाल दें और मिलाकर अलग रख दें।
- अब कड़ाही में 2 बड़े चम्मच देसी घी डालें और गर्म करें। घी पिघलने के बाद जीरा और करी पत्ते डालकर भूनें। कुछ देर बाद इसमें कद्दूकस अदरक, हरी मिर्च और उबले आलू के टुकड़े डालकर भूनें। कुछ देर तक पकाने के बाद कड़ाही में साबूदाने का मिश्रण डाल दें। इसे करछी की मदद से मसाले के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें।
- ध्यान रखें कि कड़ाही की सामग्रियां और साबूदाना का मिश्रण ठीक ढंग से एक दूसरे के साथ मिल जाएं। इसके बाद साबूदाना खिचड़ी को तब तक पकाएं जब तक ट्रांस्पैरेंट नजर न आने लगे। ऐसा होने के बाद खिचड़ी में धनिया पत्ती और नींबू का रस डालकर मिलाएं, फिर गैस बंद कर दें। साबूदाना खिचड़ी बनकर तैयार है। इसे प्लेट में निकालकर ऊपर से धनिया पत्ती से गार्निश कर परोसें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Srishti author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर कॉपी एडिटर कार्यरत हूं। मूल रूप से बिहार की रहने वाली हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में मेरी सबसे ज्यादा दिलचस्पी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited