Sadhguru Quotes on Mothers Day: मेरी मां ने मेरे लिए ऐसा माहौल तैयार किया... मदर्स डे पर पढ़ें आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु के कोट्स

Mother's Day Quotes by Sadhguru: आज मदर्स डे के मौके पर हम आपके साथ आध्यात्मिक गुरु और ईशा फाउंडेशन के संस्थापक और प्रमुख सद्गुरु के कुछ कोट्स शेयर कर रहे हैं। सद्गुरु के ये कोट्स मातृत्व, पालन-पोषण और बच्चों के बड़े होने पर हैं।

Sadhguru Quotes on Mothers Day,  Mothers Day,  Mothers Day 2024

Sadhguru Quotes on Mothers Day: मदर्स डे पर पढ़ें आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु के कोट्स।

Quotes from Sadhguru on Mother's Day 2024: दुनियाभर में आज यानी 12 मई को मदर्स डे (Mothers Day 2024) मनाया जा रहा है। मदर्स डे (Mothers Day) मई (May) के दूसरे रविवार (Sunday) के दिन मनाया जाता है। मदर्स डे मां (Mother) का दिन होता है। इस दिन हर बेटा-बेटी अपनी मां को स्पेशल फील कराते हैं। इस मौके पर हम आपके साथ आध्यात्मिक गुरु और ईशा फाउंडेशन के संस्थापक और प्रमुख सद्गुरु (Sadhguru) की ओर से मदर्स डे को लेकर कुछ कोट्स (Mothers Day Quotes) शेयर कर रहे हैं। ये कोट्स मातृत्व, पालन-पोषण और बच्चों के बड़े होने पर हैं।

मदर्स डे पर सद्गुरु के कोट्स (Sadhguru Quotes on Mother's Day)

1. मातृत्व की सुंदरता कोई निश्चित क्षमता नहीं बल्कि समावेश करने की इच्छा है।
2. मां बनना प्रजनन के बारे में नहीं है- आप लोगों की अगली पीढ़ी का निर्माण कर रहे हैं। यह एक जबरदस्त जिम्मेदारी है।
3. आपके बच्चे के अच्छे से बड़े होने के लिए आपको अत्यधिक स्मार्ट होने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस उनके साथ आनंदित, प्रेमपूर्ण और सीधा रहना है।
4. मातृत्व की सुंदरता प्रजनन में नहीं बल्कि समावेशन में है- दूसरे जीवन को अपने ही एक हिस्से के रूप में अनुभव करना।
5. हमें अपने बच्चों को दुनिया के लिए सच्चा योगदान देने के लिए बड़ा करना होगा। अगली पीढ़ी हमसे बेहतर होनी चाहिए।
6. मेरी मां ने मेरे लिए ऐसा माहौल तैयार किया, जिसके बिना मैं वह नहीं होता जो मैं हूं। मातृत्व जीव विज्ञान का नहीं बल्कि बिना शर्त समावेशन का है।
7. आपके बच्चे के अच्छे से बड़े होने के लिए आपको अत्यधिक स्मार्ट होने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस आनंदमय, प्रेमपूर्ण और सीधा रहना है।
8. आपके माता-पिता ने आपको मानव शरीर दिया है। उसके बाद, आप उनसे बड़ा होना चाहते हैं या बड़ा होना चाहते हैं, यह आपकी पसंद होनी चाहिए।
9. बच्चे होने का सबसे प्यारा हिस्सा तब होता है जब वे बड़े हो रहे होते हैं। यही वह समय है जब आपको मिठास से भरपूर होना चाहिए।
10. यदि आपके बच्चे हैं तो सबसे पहले आपको ईमानदारी स्थापित करनी होगी। आपके शब्द और आपके कार्य मेल खाने चाहिए।
11. जब कोई बच्चा आपके जीवन में आता है तो यह सीखने का समय होता है, सिखाने का नहीं।
12. जब आप अपने बच्चों पर अधिकार का दावा करते हैं, तो आप उनकी मित्रता खो देते हैं।
13. हमें अपने बच्चों को दुनिया के लिए सच्चा योगदान देने के लिए बड़ा करना होगा। अगली पीढ़ी हमसे बेहतर होनी चाहिए।
14. बचपन के बारे में कुछ भी रोमांटिक नहीं है। बच्चे अपने बचपन का आनंद तभी उठा सकते हैं जब वयस्क आवश्यक माहौल बनाएं।
15. एक महत्वपूर्ण चीज़ जो आप अपने बच्चों के लिए कर सकते हैं, वह है कि उन्हें प्रकृति में ले जाने में कुछ समय निवेश करें।
16. बच्चे आपकी बात नहीं सुनते। वे आपका निरीक्षण करते हैं।
17. समाज में अखंडता पनपने के लिए, हमें इसका पोषण करना होगा - अपने भीतर, अपने बच्चों में, अपनी शिक्षा प्रणालियों में।
18. यदि आप स्वयं को वास्तव में कुछ अद्भुत बनाते हैं, तो आपके बच्चे आपकी ओर देखेंगे और आपकी बात सुनेंगे।
19. एक बच्चा आपकी तुलना में जीवन के अधिक करीब है। जब कोई बच्चा आपके जीवन में आता है, तो यह जीवन को फिर से सीखने का समय है, न कि उसे अपने तरीके सिखाने का।
20. प्रेम, स्नेह और सम्मान अर्जित करना चाहिए, अपेक्षा नहीं। विशेष रूप से माता-पिता-बच्चे के रिश्ते में यह महत्वपूर्ण है।
21. हमें अपने बच्चों को दुनिया के लिए सच्चा योगदान देने के लिए बड़ा करना होगा। अगली पीढ़ी हमसे बेहतर होनी चाहिए।
22. यदि आपका कोई बच्चा है, तो आपको बस एक प्रेमपूर्ण, सहायक और स्फूर्तिदायक माहौल बनाना है।
23. यदि आप स्वयं को वास्तव में कुछ अद्भुत बनाते हैं, तो आपके बच्चे आपकी ओर देखेंगे और आपकी बात सुनेंगे।
24. माता-पिता को अपने पद से हट जाना चाहिए और बच्चों के साथ समान व्यवहार करना शुरू कर देना चाहिए। यह बचपन से ही होना चाहिए।
25. हमें अपने बच्चों को प्रभावित करना बंद करना चाहिए और एक प्रेमपूर्ण, आनंदमय और बुद्धिमान वातावरण बनाकर उनका समर्थन करना शुरू करना चाहिए।
26. हमारे बच्चे दुनिया का भविष्य हैं। यह इस बारे में नहीं है कि हम उनसे क्या प्राप्त कर सकते हैं - यह इस बारे में है कि हम उन्हें कैसे सशक्त बना सकते हैं।
27. यदि आप वास्तव में चाहते हैं कि आपका बच्चा खिलखिलाता रहे, तो आपको सबसे पहले खुद को एक प्यार करने वाले, आनंदमय और शांतिपूर्ण प्राणी में बदलना होगा।
28. आपको बच्चों को 'पालन' नहीं करना है। आपको उन्हें आगे बढ़ने के लिए जगह, प्यार और समर्थन देना होगा। प्रत्येक मनुष्य एक अनोखी संभावना के लिए सक्षम है।
हमें उम्मीद है कि आप मदर्स डे पर सद्गुरु के कोट्स को अपनी मम्मी के साथ शेयर कर उन्हें स्पेशल फील कराएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited