Shahrukh Khan Parenting tips: आर्यन-सुहाना संग ऐसा रिश्ता रखते हैं पिता शाहरुख, बचपन से बच्चों को सिखा रहें ये खास बातें - पेरेंट्स कर लें नोट

Shahrukh khan son Parenting tips (शाहरुख खान की बेटी): बच्चे पालना और उन्हें सही परवरिश देना बहुत ही मुश्किल होता है, लेकिन कुछ अच्छी टिप्स और तरीके फॉलो करने पर आप अपने बच्चे को अच्छा भविष्य दे सकते हैं। शाहरुख खान ने भी अपने बच्चों के साथ ऐसा ही कुछ किया था, पेरेंट्स यहां देखें शाहरुख खान की कुछ शानदार पेरेंटिंग टिप्स।

Shahrukh khan birthday, shahrukh khan son, suhana khan, shahrukh khan parenting tips

Shahrukh khan birthday Shahrukh khan son Aryan khan Suhana khan family SRK parenting tips fatherhood lessons to learn

Shahrukh khan Parenting Tips: बच्चे पालना और उन्हें सही परवरिश देना बहुत ही मुश्किल होता है, हालांकि इस किरदार को बखूबी निभा लेने मात्र से ही मां-बाप की जिंदगी संवर जाती हैं। ऐसे में हम कई बार बड़े बड़े सेलेब्स को अपना रोल मॉडल बनाते हैं, और बात जहां पेरेन्टिंग की हो या अच्छा पिता की तो शाहरुख खान का नाम सबसे आगे आता है। बेशक ही शाहरुख ने अपने तीनों बच्चों को अच्छे संस्कारों और सोच से नवाजा है। अगर आप भी अपने बच्चों संग अच्छा रिश्ता रखना चाहते हैं और उन्हें जिंदगी की अच्छी अच्छी बातें सिखाना चाहते हैं। तो पेरेंट्स झटपट नोट करें शाहरुख की शानदार पेरेन्टिंग टिप्स।

Shahrukh Khan son Aryan Khan Suhana Khan parenting tips Fatherhood lessons

बच्चों से करें दोस्ती
बच्चे पालने के लिए हमेशा ही मां-बाप में किरदार में रहना सही नहीं होता है। इसलिए शाहरुख और गौरी दोनों ही मानते हैं कि, बच्चों के साथ हमेशा दोस्ती करके रखनी चाहिए। जब जब आपके बच्चे को उनकी स्पेस चाहिए आप उन्हें उनका वक्त और स्पेस जरूर दें बजाय कि आप उन्हें सख्ती से दिन भी डांटते रहे या उनकी जिंदगी कंट्रोल करें।
बच्चों पर भरोसा
जब आप बच्चों पर भरोसा नहीं करेंगे, आपके बच्चे आपके ऊपर भरोसा नहीं कर पाएंगे। इसका मतलब है कि, बच्चों को उनकी आजादी, सम्मान, विश्वास, वक्त सब कुछ दें और उन्हें अपने लिए सही फैसले लेने की सीख प्रदान करें बजाय कि आप उनके लिए फैसले लें। वे जो काम कर रहे हैं उसपर विश्वास करें भले ही वो कोई भी काम हो। तभी वे जिंदगी में अपने आप पर भरोसा कर पाएंगे, और इस दौरान आपको उनकी ढाल बनना है और उन्हें राह में समझाते रहना है।
बच्चों से बात करें
कई बार मां-बाप अपने बच्चों से बात करने में हिचकिचाते हैं, ऐसे में बच्चों और पेरेंट्स के बीच अजीब सी दीवार बन जाती है। इसलिए अपने बच्चों से बातें करते रहा करें, उनके साथ हेल्दी डिस्कशन्स करें उनकी बातें सुने और उन्हें गाइड करें पर हमेशा ज्ञान भी न दें।
प्रोटेक्टिव रहें पर..
शाहरुख बेशक ही अपने तीनों बच्चों के लिए काफी प्रोटेक्टिव पिता रहे हैं, लेकिन उन्होने हमेशा प्रोटेक्टिव और ओवर प्रोटेक्टिव पिता के बीच का फर्क लांघा नहीं। अपने बच्चे के बारे में सोचना, उसके लिए कोई फैसला, उसे हल्का डांटना, कुछ सिखाना हर मां-बाप का काम होता है लेकिन उनके साथ किसी तरह की जबरदस्ती करना, रोक टोक करना, उनके हर फैसले को नकार देना गलत पेरेन्टिंग का हिस्सा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited