Motivational Shiva Quotes: सफलता का द्वार खोल देंगे भगवान शिव के ये मोटिवेशनल कोट्स, सुखी जीवन के लिए बांध लें गांठ, सीखें शिव पुराण से ये बातें

Motivational Shiva Quotes: भगवान शंकर जिसे हम आदियोगी भी कहते हैं उन्होंने जिस मौलिक ज्ञान की रचना की है, वह ज्ञान धरती की लगभग हर उस चीज का स्रोत है, जिसे आप आध्यात्मिक कह सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके जीवन की स्थिति कैसी है, शिव हर स्थिति में प्रासंगिक हैं - इसीलिए वह महादेव हैं।

8

Motivational Shiva Quotes in Hindi

Motivational Shiva Quotes in Hindi and Sanskrit: भगवान शिव के व्यक्तित्व को यदि समझा जाए तो यही जीवन का सत्य है। शिव एक प्रतीक और संभावना हैं। महादेव उन साधनों के मूलदाता भी हैं जिनसे आप खुद को रूपांतरित करके अपने जीवन को खुद रच सकते हैं। आदियोगी भोलेनाथ का महत्व यह है कि उन्होंने मानव चेतना के विकास के लिए ऐसी विधियां बताई, जो हर काल में प्रासंगिक हैं। भगवान शंकर जिसे हम आदियोगी भी कहते हैं उन्होंने जिस मौलिक ज्ञान की रचना की है, वह ज्ञान धरती की लगभग हर उस चीज का स्रोत है, जिसे आप आध्यात्मिक कह सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके जीवन की स्थिति कैसी है, शिव हर स्थिति में प्रासंगिक हैं - इसीलिए वह महादेव हैं। शिव, क्षुद्र समस्याओं के लिए समाधान नहीं बल्कि मुक्ति के लिए हैं।

Inspirational Shiva Quotes in Hindi | Powerful Shiva Quotes | Positive Shiva Quotes

1. शिव ऐसे लोगों को पसंद करते हैं जिनमें किसी चीज़ की ओर झुकाव न हो बल्कि जो प्रज्जवलित हों ।
2. हमने यह नहीं कहा कि शिव दिव्य हैं। हमने नहीं कहा कि शिव भगवान हैं। हमने कहा कि शिव ‘वह है, जो नहीं है’।
3. अस्तित्व में सबसे बड़ी शक्ति शिव हैं। शिव का अर्थ है - कुछ न होना। कुछ न होना, सब कुछ का आधार है।
4. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके जीवन की स्थिति कैसी है, शिव हर स्थिति में प्रासंगिक हैं - इसीलिए वह महादेव हैं। शिव, क्षुद्र समस्याओं के लिए समाधान नहीं बल्कि मुक्ति के लिए हैं।
5. ऐसा कहते हैं कि भगवान हर जगह है। कुछ-कुछ केवल कुछ-जगह हो सकता है। केवल कुछ नहीं ही हर जगह हो सकता है । शिव का अर्थ है - कुछ नहीं, वह जो है ही नहीं ।
6. शिव हर जगह हैं। यदि आप वहां हैं, तो आप इसे महसूस नहीं कर सकते। यदि आप नहीं हैं, तो यह सब कुछ है।
7. जिसे हम शिव कहते हैं, वह अस्तित्व का गैर-भौतिक आयाम है, जो वास्तव में ब्रह्मांड का सबसे बड़ा आयाम है।

Shiva Quotes in Sanskrit One line | Lord Shiva Quotes in Sanskrit With Meaning | Shiva Quotes in Sanskrit Short

1. ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्,
उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्।।
अर्थ: हम तीन महत्वपूर्ण चीजों के बारे में सोचते हैं जो जीवन को बेहतर और अधिक आनंददायक बनाती हैं। यह वैसा ही है जैसे जब हम एक खीरे को उसके तने से अलग करते हैं, तो हम हमेशा के लिए जीवित रहने से छुटकारा नहीं पा रहे हैं, लेकिन हम मृत्यु से दूर रह रहे हैं।
2. “मृत्युंजय रुद्राय नीलकंठाय शंभवे
अमृतेशाय सर्वाय महादेवाय ते नमः”
अर्थ: हे भगवान शिव, आप ही हैं जिन्होंने मृत्यु पर विजय प्राप्त की है और आप ही ब्रह्मांड के विनाश के लिए जिम्मेदार हैं ताकि पृथ्वी पर फिर से जीवन का वास हो सके। हे भगवान, आप नीलकंठ हैं क्योंकि आपका कंठ नीला है। हम हाथ जोड़कर आपको नमस्कार करते हैं
3. न धर्मो न चार्थो न कामो न मोक्षः
चिदानन्दरूपः शिवोऽहं शिवोऽहम्॥
अर्थ: मैं धर्म, अर्थ, काम एवं मोक्ष से परे हूं। मैं आनन्दमय चेतना हूं। मैं शिव हूं, मैं शिव हूं।

Powerful Shiva Quotes in Hindi | शिव पुराण के अनमोल वचन | शिव उपदेश

लक्ष्य पर ध्यान दें
देवाधि देव महादेव को गहन ध्यान, चिंतन और एकाग्रता के लिए जाना जाता है. ठीक इसी तरह सफलता पाने के लिए आपको अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित करने और एकाग्र होने की जरूरत है। इन चीजों से मन विचलिच नहीं होता और यही सफलता का मूल मंत्र है।
धन का उपयोग
शिव पुराण के अनुसार उचित तरीके से की गई कमाई को हमेशा तीन भागों में बांटना चाहिए। एक निवेश, दूसरा धन उपभोग, तीसरा धर्म के कार्य में व्यय करें। इस तरह पैसों के इस्तेमाल से जीवन सुखी और सफल बनता है।
सच का साथ देना
शिव पुराण में सत्य बोलना और सत्य का साथ देने की सीख भी मिलती है। शिव पुराण के अनुसार जब माता पार्वती भगवान शिव से पूछती हैं कि सबसे बड़ा धर्म क्या है तो भगवान शिव कहते हैं सत्य का साथ देना ही सबसे बड़ा धर्म है।
क्रोध का त्याग
शिव पुराण हमें क्रोध ना करने की भी शिक्षा देता है। तभी तो मान्यता है कि भोलेनाथ को खुश करने के लिए अहंकार और क्रोध का त्याग करना होगा। दरअसल क्रोध और अहंकार सफलता की राह में बड़ी बाधा है।
मोह का त्याग
शिव पुराण हमें मोह के त्याग की शिक्षा देता है। दरअसल शिव पुराण में जिक्र है कि जब भोलेनाथ देवी सती का पार्थिव शरीर लेकर क्रोध में इधर-उधर तांडव कर रहे थे तब भगवान विष्णु ने सती के पार्थिव शरीर को छिन्न-भिन्न कर भोलेनाथ का मोह तोड़ा था। यह संदर्भ हमें सिखाता है कि संसार में किसी भी वस्तु या लोगों से लगाव मानव को दुख और असफलता की ओर ले जाता है।
तप
शिव पुराण हमें सिखाता है कि अगर किसी चीज को पाना है तो हमें कठिन तप और मेहनत करनी होगी। उसी प्रकार से जैसे माता पार्वती ने शिव को पाने के लिए सालों कठिन तप किया था। हमें सीख लेनी चाहिए कि लक्ष्य के प्रति लगन और इरादे अडिग हों तो कोई भी बाधा या लालच हमें हरा नहीं सकता।
कटु वचन ना बोलना
शिव पुराण के मुताबिक सुबह और शाम के समय कभी कटु वचन नहीं बोलने चाहिए। न ही किसी के प्रति मन में बुरे विचार लाएं। ऐसा करना पाप का भागी बनाता है। हमें अपने जीवन में इस बात को उतार लेना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Suneet Singh author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर डिप्टी न्यूज़ एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से उत्तर प्रदेश में बलिया के रहने वाला हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में म...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited