Skin Care Tips: मानसून में त्वचा की हर समस्या के लिए रामबाण इलाज है यह सफेद चीज, ऐसे करें इस्तेमाल

Monsoon Skin Care in Hindi: मानसून के दौरान अपनी त्वचा की देखभाल करने और त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप दही का कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। दही के गुणों की बात करें तो इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और कई जरूरी विटामिन मौजूद होते हैं। आइए देखें कि इसका उपयोग कैसे करें।

Beauty Tips, Skin Care, Monsoon 2023

हल्दी और दही मिलाकर लगाने से स्किन को मिलते हैं ये 5 फायदे

Skin Care Tips for Monsoon: मानसून के दौरान त्वचा का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है। त्वचा की देखभाल के लिए जितना हो सके प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना बेहतर है। क्या आप जानते हैं दही एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो मानसून के दौरान आपकी त्वचा से जुड़ी हर समस्या को दूर करने में मददगार है।
दही आपकी त्वचा को स्वस्थ और समस्या मुक्त रखने के लिए बहुत फायदेमंद है। दही के गुणों की बात करें तो इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और कई जरूरी विटामिन होते हैं। दही में मौजूद विटामिन C, D, A आदि त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।
दही में मौजूद लैक्टिक एसिड डेड स्किन सेल्स को हटाने में बहुत फायदेमंद होता है और उम्र बढ़ने के लक्षणों को भी दूर रखता है। यह त्वचा को मुलायम बनाने के अलावा चेहरे की चमक भी बढ़ाता है और मुंहासों से बचाता है। तो आइए जानते हैं त्वचा पर दही के इस्तेमाल का अलग तरीका।
दही-नींबू फेशियल: सबसे पहले एक कटोरी में दही लें और उसमें एक छोटा नींबू निचोड़ लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और कम से कम 20 मिनट तक मसाज करें। फिर सादे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे का टैन दूर हो जाएगा और चेहरे पर चमक आ जाएगी।
दही-बेसन स्क्रबर: दोनों का उपयोग त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच दही लें और उसमें एक चम्मच बेसन मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें।
दही-हल्दी फेस पैक: हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इससे चेहरे पर पिंपल्स जैसी समस्याएं कम हो जाती हैं। इसके लिए 2 चम्मच दही लें और उसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें और पानी से धो लें।
दही-शहद से करें मॉइस्चराइजर: अगर चेहरा रूखा है तो दही के साथ शहद का इस्तेमाल करें। इससे चेहरा मुलायम और मुलायम हो जाएगा। इसके लिए आप थोड़ा सा दही लें और उसमें शहद मिलाएं। अब इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited