Beauty Tips: वैक्सिंग के बाद स्किन में होती है ये परेशानी, इन टिप्स से मिलेगा छुटकारा

Waxing Tips: महिलाएं अपने हाथों और पैरों को सुंदर दिखाने के लिए वैक्सिंग करवाती हैं, हालांकि कुछ लोगों को इसके बाद रैशेज, जलन और खुजली जैसी त्वचा से जुड़ी परेशानियां होने लगती हैं और कभी-कभी यह समस्या गंभीर रूप ले सकती है। ऐसे में आप कुछ होम रेमेडी की मदद ले सकते हैं, जो आपको इस परेशानी से निजात दिला सकते हैं।

beauty tips.

वैक्सिंग के बाद होने वाली स्किन प्रॉब्लम के लिए अपनाएं ये तरीके

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • वैक्सिंग के उपयोगी टिप्स जो हर लड़की को जानना चाहिए
  • घरेलू वैक्सिंग टिप्स से त्वचा की कई परेशानियों से मिलेगा छुटकारा
  • घर पर वैक्सिंग करते समय ध्यान रखने योग्य बातें
Waxing Tips: आजकल ज्यादातर लड़कियां अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए वैक्सिंग का सहारा लेती हैं । महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी इस तकनीक का इस्तेमाल करते हैं। वैक्सिंग को करने से अनवांटेड हेयर तो हट जाते हैं, लेकिन कई बार वैक्सिंग कराने पर एलर्जी की समस्या भी हो सकती है, जिसमें स्किन पर दाने आने की समस्या , खुजली रैशेज आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है ।अगर आपको भी ऐसी दिक्कत होती है तो आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसके लिए आप कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं, जो आपको इस प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में सहायता कर सकते हैं।

नारियल तेल-

कोकोनट ऑयल बालों और त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसमें फेनोलिक एसिड, एंटीबैक्टीरियल गुण और पॉलीफेनॉल जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो परेशान त्वचा को ठीक करने में कारगर माने जाते हैं। अगर आपको वैक्सिंग कराने के बाद किसी भी तरीके की एलर्जी महसूस होती है तो नारियल का तेल इस्तेमाल करने पर इस समस्या से राहत मिल सकती है।
एलोवेरा जेल का इस्तेमाल-
एलोवेरा जेल हमारी त्वचा को ठंडक देकर जलन की समस्या को दूर करने में मददगार होता है। आप वैक्सिंग कराने के बाद त्वचा पर इसे जरूर लगाएं , जिसके बाद आए दाने, जलन, खुजली जैसी परेशानियों में काफी हद तक राहत मिल सकती है। अगर आपके घर में एलोवेरा का प्लांट है तो इसकी पत्ती को काटकर उसके पीले जेल को निकाल लें, जो हमारी स्किन के लिए नुकसानदायक होता है और इसके बाद सफेद भाग वाले जेल को चाकू या चम्मच की मदद से निकाल लें। फिर इसे अच्छी तरीके से मिक्स करके अपनी स्किन पर लगाएं। एलोवेरा जेल को लगभग एक -दो घंटे के लिए लगा रहने दें।
ऑलिव ऑयल से मिलती है राहत
ऑलिव ऑयल स्किन पर अप्लाई किया जाए तो वैक्सिंग के बाद होने वाले रेडनेस और चकत्ते की परेशानी को दूर किया जा सकता है। इसके लिए एक स्पून ऑलिव ऑयल को एक कटोरी में डालें और फिर इसमें कुछ बूंदे टी ट्री ऑयल की मिक्स करें। इन दोनों चीजों के मिक्सचर को अपनी त्वचा पर अप्लाई करें।कुछ समय बाद अपनी त्वचा को सादे पानी से साफ कर लें।
कोशिश करें कि आपको इन चीजों को लगाने की जरूरत ही ना हो यानी कि आपको एलर्जी का सामना ना करना पड़े। तो इसके लिए कुछ चीजों का ध्यान देना जरूरी है। जैसे- जब भी आप वैक्सिंग कराने जाएं तो इसके पहले त्वचा पर किसी भी तरह के तेल या मॉइश्चराइजर लगाने से बचें। इसके बजाय आप अपनी स्कीन पर पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसके कारण वैक्स करना और आसान हो जाएगा। वहीं अगर बालों की ग्रोथ अत्यधिक हो गई है तो वैक्स की जगह किसी और तकनीक का सहारा लें, नहीं तो आपकी स्किन छीलने के साथ-साथ दर्द भी महसूस हो सकता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited