Rangoli for Ram Navami: श्री राम नवमी के रंगोली डिजाइंस, राम जी के जन्मोत्सव पर ऐसे सजाएं घर-मंदिर

Rangoli for Ram Navami, Sri Rama Navami Muggulu Designs, Ram Navami Special Rangoli designs (राम नवमी के रंगोली डिजाइंस): चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को श्री राम का जन्म दिवस राम नवमी के तौर पर मनाया जाता है। पूजा पाठ के साथ ही इस दिन घरों व मंदिरों को रंगोली और मुग्गलु से भी सजाने की परंपरा है। यहां देखें राम नवमी के लेटेस्ट, आसान और सिंपल रंगोली व मुग्गलु डिजाइंस।

sri rama navami rangoli designs

Sri Rama Navami Muggulu Designs, Ram Navami Special Rangoli designs

Sri Rama Navami Muggulu Designs, Ram Navami Special Rangoli designs (राम नवमी के रंगोली डिजाइंस): राम नवमी का पावन पर्व चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को मनाया जाता है। इस पर्व को लेकर मान्यता है कि इस दिन ही भगवान राम का जन्म हुआ था। भगवान विष्णु श्री राम के अवतार में महाराज दशरथ के घर शिशु रूप में पधारे थे। इस वजह से श्री राम के जन्म दिवस को पूरी आस्था और बड़े उल्लास के साथ मनाया जाता है। इस दिन जहां हवन और पूजा पाठ, मंत्र उच्चारण और आरती के कार्यक्रम होते हैं, वहीं घरों व मंदिरों को रंगोली (Rangoli designs for Ram Navami Images, Photos) से भी सजाया जाता है। रंगोली के अलावा मुग्गलु भी बनाए जाते हैं। यहां आप श्री राम नवमी के स्पेशल, आसान, सिंपल और लेटेस्ट रंगोली डिजाइंस (Rangoli designs for Ram Navami) देख सकते हैं। राम नवमी पर कई तरह की रंगोली बनाई जाती है जिसमें राम सीता रंगोली, फूलों की रंगोली, धनुष, चरण पादुका, श्री राम नाम रंगोली आदि शामिल रहते हैं।

Sri Rama Navami Muggulu Designs, Rangoli for Ram Navami

श्री राम नवमी के रंगोली डिजाइंस : राम नवमी पर कई तरह की रंगोली जैसे राम नवमी स्पेशल रंगोली फूलों से, श्री राम नवमी स्पेशल रंगोली में धनुष, श्री राम पादुका रंगोली, राम नाम की रंगोली आदि बना सकते हैं। यहां देखें श्री राम नवमी स्पेशल रंगोली (Rangoli Designs for Rama Navami) और मुग्गलु (Muggulu Designs for Ram Navami) डिजाइंस - लेटेस्ट, आसान, सिंपल और ट्रेंडी।

राम नवमी पर श्रीराम की तस्वीर, फोटो, इमेज वाली रंगोली आप बना सकते हैं।

श्री राम की चरण पादुका रंगोली बनाकर भी आप राम नवमी पर श्री राम के प्रति अपनी श्रद्धा व्यक्त कर सकते हैं।

श्री राम नवमी पर सादे डिजाइन देख रहे हैं तो इसे भी बना सकते हैं।

पत्ते वाले डिजाइन की रंगोली बनाकर भी राम नवमी पर श्री राम के प्रति अपनी श्रद्धा दिखा सकते हैं।

Sri Ram Navami 2023 Date in Indian Calendar

चैत्र मास 2023 की नवमी तिथि की शुरूआत यूं तो 29 मार्च को रात 09:07 बजे से हो रही है लेकिन सूर्य के उदय होने की तिथि 30 मार्च होने से 30 मार्च को गुरुवार दिन श्री राम नवमी मनाई जाएगी। इस दिन बैंकों व स्कूलों का अवकाश भी रहेगा। इस दिन भगवान राम के साथ माता सीता, भगवान हनुमान और लक्ष्मण जी की भी पूजा की परंपरा है। राम नवमी पर भगवान राम की पूजा के साथ श्री रामचरितमानस का पाठ भी किया जाता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

मेधा चावला author

हरियाणा की राजनीतिक राजधानी रोहतक की रहने वाली हूं। कई फील्ड्स में करियर की प्लानिंग करते-करते शब्दों की लय इतनी पसंद आई कि फिर पत्रकारिता से जुड़ गई।...और देखें

End of Article
Subscribe to our daily Lifestyle Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited