Sunscreen in Winter: सर्दियों की धूप उड़ा न दे निखार, अभी से कर लें अच्छा सनस्क्रीन चुनने की तैयारी

winter skin care: सर्दियों की धूप और उसमें बैठकर घंटों की चर्चाएं, किसे पसंद नहीं होतीं। लेकिन ये चर्चाएं उस समय अखरती हैं जब हमारे चेहरे का ग्लो धूप में उड़ जाता है। इसलिए जरूरी है कि सिर्फ गर्मियों में ही नहीं सर्दियों में भी आप सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं। सनस्क्रीन लोशन की परत आपकी स्किन को सूरज की किरणों से बचाएंगी और आपका ग्लो बरकरार रहेगा।

sunscreen in winter

सर्दियों के मौसम में भी जरूरी है सनस्क्रीन लगाना

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • गुनगुनी धूप की चर्चाओं में बैठने से पहले जरूर लगा लें सनस्क्रीन
  • गर्मी ही नहीं सर्दियों में भी जरूर लगाएं सनस्क्रीन लोशन
  • सिर्फ एसपीएफ ही नहीं बहुत सी बातें रखें ध्यान में
Sunscreen in Winter: सर्दियां आने को हैं और इसी के साथ शुरू होने वाला है धूप सेकने का दौर यानी घंटों गुनगुनी धूप में चलने वाली चर्चाएं। लेकिन सर्दियों में अकसर लोगों के चेहरों का नूर धूप की भेंट चढ़ जाता है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप धूप में बैठने से पहले एक अच्छे सनस्क्रीन लोशन का उपयोग करें, जिससे आपकी स्किन को किसी भी तरह का कोई नुकसान न हो। आमतौर पर सब एसपीएफ देखकर ही सनस्क्रीन लोशन खरीदते हैं, लेकिन इसके साथ ही ऐसी कई बातें हैं जो सनस्क्रीन लोशन खरीदते समय आपको ध्यान में रखनी चाहिए। चलिए आज जानते हैं कि आप कैसे चुनें अपने लिए सही सनस्क्रीन लोशन —
जरूर देखें पैराबेन
सनस्क्रीन लोशन खरीदते समय ये बात ध्यान रखें कि वह पैराबेन और सल्फेट फ्री हो। पैराबेन सनस्क्रीन लोशन की शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए डाला जाता है, लेकिन यह हमारी स्किन के लिए सही नहीं रहता। पैराबेन स्किन को नुकसान पहुंचाने के साथ ही कैंसर के खतरे को भी बढ़ाता है।
हार्श इंग्रीडीयंट से बचें
सनस्क्रीन लोशन लेने से पहले उसके इंग्रीडीयंट ध्यान से पढ़ें। देखें कि कहीं सनस्क्रीन को आकर्षक बनाने के लिए उसमें ज्यादा खुशबू, रंग और कैमिकल तो नहीं डाले गए हैं। कोशिश करें ऐसा सनस्क्रीन लोशन लेने की जिसमें कोई अतिरिक्त केमिकल न डला हो।
मिनरल और केमिकल में अंतर भी समझें
मिनरल और केमिकल का अंतर समझना भी जरूरी है। ऑक्सीबेनजोन, एवोबेंजोन और होमोसालेट जैसे कैमिकल जहां हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। वहीं सनस्क्रीन लोशन में मिले मिनरल टाइटेनियम डाइऑक्साइड या जिंक ऑक्साइड जैसे तत्व स्किन को यूवी क्षति से बचाते हैं। जब हम सनस्क्रीन लोशन लगाते हैं तो ये यूवी किरणों को छानते हैं और स्किन को सुरक्षित रखते हैं।
सही फार्मूला चुनना है अहम
सनस्क्रीन लोशन खरीदते समय अपनी स्किन टाइप का ध्यान जरूर रखें। जैसे सेंसेटिव स्किन वालों को ज्यादा खुशबू वाला सनस्क्रीन लोशन नहीं लेना चाहिए। वहीं ओयली स्किन वाले लोगों को मैट और पाउडर फार्मूला वाले सनस्क्रीन यूज करने चाहिए। हाइपोएलर्जेनिक और नॉन-कॉमेडोजेनिक सनस्क्रीन लोशन एक्ने या पिंपल्स वाली स्किन के लिए सही रहते हैं। वहीं बढ़ती उम्र वालों को एंटी एजिंग सनस्क्रीन लोशन चुनना चाहिए।
एसपीएफ होना चाहिए 30 से ज्यादा
किसी भी सनस्क्रीन में एसपीएफ सबसे अहम होता है। माना जाता है 30 एसपीएफ का सनस्क्रीन लोशन यूवी किरणों से 97% तक आपकी स्किन को सुरक्षित करता है। वहीं 50 या इससे ज्यादा वाले सनस्क्रीन लोशन इन किरणों को 98 % तक स्किन में जाने से रोकता है। हालांकि इसके लिए आपको हर दो घंटे में स्किन पर सनस्क्रीन लोशन को अप्लाई करना चाहिए।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited