Swami Vivekanand Motivational Quotes: जितना बड़ा संघर्ष होगा जीत उतनी ही शानदार होगी..., जीवन में ऊर्जा भर देंगे स्वामी विवेकानंद के ये विचार

Swami Vivekanand Motivational Quotes in Hindi: तेजस्वी और ओजस्वी वाणी के जरिए भारतीय संस्कृति और अध्यात्म का दुनिया भर में डंका बजाने वाले स्वामी विवेकानंद की 4 जुलाई को पुण्यतिथि है। इस अवसर पर पढ़ें स्वामी विवेकानंद के अनमोल विचार।

Swami Vivekananda Motivational Quotes in Hindi

Swami Vivekananda Motivational Quotes in Hindi

Swami Vivekanand Motivational Quotes in Hindi: तेजस्वी और ओजस्वी वाणी के जरिए भारतीय संस्कृति और अध्यात्म का दुनिया भर में डंका बजाने वाले स्वामी विवेकानंद की आज यानी 4 जुलाई को पुण्यतिथि है। स्वामी विवेकानंद का जीवन सिर्फ 39 वर्षों का रहा और 4 जुलाई 1902 को उनका देहावसान हुआ। स्वामी विवेकानंद के आध्यात्मिक ज्ञान का पूरी दुनिया ने लोहा माना। आज भी उनके विचार बच्चे और युवा वर्ग में खासा लोकप्रिय है। उनके विचार यकीनन आपमें नई ऊर्जा का संचार करते है। आज भी उनके प्रेरक विचार युवा वर्ग में बेहद लोकप्रिय है। स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि के अवसर पर पढ़ें स्वामी विवेकानंद के अनमोल विचार।

Swami Vivekanand Death Anniversary ! Swami Vivekananda Motivational Quotes

उठो और जागो और तब तक रुको नहीं जब तक कि तुम अपना लक्ष्य प्राप्त नहीं कर लेते।
जितना बड़ा संघर्ष होगा जीत उतनी ही शानदार होगी।
एक समय में एक काम करो, और ऐसा करते समय अपनी पूरी आत्मा उसमे डाल दो और बाकी सब कुछ भूल जाओ।
पढ़ने के लिए जरूरी है एकाग्रता, एकाग्रता के लिए जरूरी है ध्यान। ध्यान से ही हम इन्द्रियों पर संयम रखकर एकाग्रता प्राप्त कर सकते हैं।
जब तक जीना, तब तक सीखना, अनुभव ही जगत में सर्वश्रेष्ठ शिक्षक है।

Swami Vivekananda Quotes in hindi

हम वो हैं जो हमें हमारी सोच ने बनाया है, इसलिए इस बात का ध्यान रखिए कि आप क्या सोचते हैं।
जो तुम सोचते हो वो हो जाओगे। यदि तुम खुद को कमजोर सोचते हो, तुम कमजोर हो जाओगे, अगर खुद को ताकतवर सोचते हो, तुम ताकतवर हो जाओगे।
जिस समय जिस काम के लिए प्रतिज्ञा करो, ठीक उसी समय पर उसे करना ही चाहिये, नहीं तो लोगो का विश्वास उठ जाता है।
ब्रह्मांड की सारी शक्तियां पहले से हमारी हैं। वो हमीं हैं जो अपनी आंखों पर हाथ रख लेते हैं और फिर रोते हैं कि कितना अंधकार है।

Motivational Quotes by Swami Vivekanand in hindi

तुम्हें अंदर से सीखना है सबकुछ। तुम्हें कोई नहीं पढ़ा सकता, कोई आध्यात्मिक नहीं बना सकता। अगर यह सब कोई सिखा सकता है तो यह केवल आपकी आत्मा है।
सच्चाई के लिए कुछ भी छोड़ देना चाहिए, पर किसी के लिए भी सच्चाई नहीं छोड़ना चाहिए।
तुम किसी को दोष मत दो। अगर तुम अपने हाथ आगे बढ़ाकर किसी की मदद कर सकते हो तो करो, अगर नहीं कर सकते हो तो अपने हाथ बांधकर खड़े रहो।
सच्चाई के लिए कुछ भी छोड़ देना चाहिए, पर किसी के लिए भी सच्चाई नहीं छोड़ना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited