पकौड़े और नमकीन के साथ पी रहे हैं चाय? जान लें इससे होने वाले घातक नुकसान

Health Tips: चाय के साथ अधिकतर लोगों को नमकीन जैसी चीजों का सेवन करना पसंद होता है। हम में से अधिकतर लोग चाय के साथ नमकीन, समोसे और पकौड़े जैसी चीजों का सेवन करते हैं। इससे आपको अपच, एसिडिटी, कब्ज जैसी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं चाय के साथ नमकीन और पकौड़े खाने से होने वाले नुकसान क्या हैं?

Side effects of tea with namkeen and pakoda

चाय के साथ नमकीन और पकौड़े खाने के नुकसान

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • चाय के साथ नमकीन खाने से हो सकती है अपच की परेशानी
  • चाय के साथ पकौड़े खाने से हो सकती है हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या
  • कब्ज की समस्या बढ़ा सकता है चाय और समोसा
Health Tips: चाय के साथ अधिकतर लोगों को पकौड़े, नमकीन और समोसे जैसी चीजों का सेवन करना काफी अच्छा लगता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय के साथ इस तरह की चीजों का सेवन करने से आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। जी हां, अगर आप चाय के साथ नमकीन, पकौड़े और समोसे जैसी चीजों का सेवन करते हैं, तो इससे आपका पाचन बिगड़ सकता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी की भी परेशानी बढ़ सकती है। इसलिए कोशिश करें कि चाय के साथ इस तरह के तेलीय और अनहेल्दी चीजों का सेवन न करें। आइए जानते हैं चाय के साथ नमकीन और पकौड़े जैसी चीजों का सेवन करने से होने वाले नुकसान क्या हैं?
चाय के साथ नमकीन और पकौड़े खाने के नुकसान
अगर आप चाय के साथ नमकीन और पकौड़े जैसी चीजों का सेवन करते हैं, तो इससे आपको अपच की परेशानी हो सकती है। इसके अलावा यह कई तरह की परेशानियों का कारण बन सकता है। आइए जानते हैं चाय के साथ पकौड़े और समोसे खाने के क्या नुकसान हैं?
हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी
अगर आप चाय के साथ रोजाना समोसे, नमकीन और पकौड़े जैसी चीजों का सेवन करते हैं, तो इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। शरीर में ब्लड प्रेशर की परेशानी बढ़ने से हार्ट डिजीज का खतरा रहता है। इसलिए चाय के साथ इस तरह की चीजों का सेवन करने से परहेज करें।
कोलेस्ट्रॉल की परेशानी
चाय के साथ अगर आप अधिक मात्रा में नमकीन, समोसे जैसी चीजों का सेवन करते हैं, तो इससे बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। जिससे हार्ट अटैक स्ट्रोक जैसी बीमारी होने का खतरा रहता है।
कब्ज की परेशानी
चाय के साथ अगर आप इस तरह की चीजों का सेवन करते हैं, तो यह आपके पाचन
पर असर डाल सकती है। इससे कब्ज और अपच की परेशानी हो सकती है। साथ ही कुछ लोगों को सीने में जलन, एसिडिटी की शिकायत भी काफी ज्यादा होती है।
इम्यूनिटी करता है कमजोर
चाय के साथ नमकीन, समोसे जैसी ऑयली चीजों का सेवन करने से आपकी इम्यून पावर भी कमजोर होती है। इसलिए कोशिश करें कि चाय के साथ समोसे और नमकीन जैसी चीजों का शेवन न करें। खासतौर पर प्रेग्नेंसी के दौरान इस तरह की चीजों से दूरी बना लें।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited