Teacher's Day 2024 Date and Theme: इस साल कब है शिक्षक दिवस, क्या है टीचर्स डे 2024 की थीम

Teachers Day 2024 Date and Theme: शिक्षक दिवस मनाने की तारीख तय है। भारत में टीचर्स डे हर साल भारत के दूसरे राष्ट्रपति, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है।

Teachers Day 2024 date and theme

Teacher's Day 2024 date and theme in Hindi

Teacher's Day 2024 Date and Theme: शिक्षक हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। वे केवल पाठ्यक्रम को पढ़ाने तक सीमित नहीं होते, बल्कि जीवन के मूल्यों और सिद्धांतों को समझाने में भी मदद करते हैं। शिक्षक दिवस का दिन खासतौर से उन शिक्षकों के सम्मान में समर्पित है जो समाज को शिक्षित करने और उसे प्रगति की दिशा में अग्रसर करने में अहम भूमिका निभाते हैं। हर साल जो टीचर्स डे हम मनाते हैं उसका उद्देश्य केवल शिक्षकों का आभार व्यक्त करना नहीं है, बल्कि उनके योगदान को पहचानते हुए उनकी महत्वता को समझना भी है।

कब है शिक्षक दिवस 2024 (Teacher's Day 2024 Date)

शिक्षक दिवस मनाने की तारीख तय है। भारत में टीचर्स डे हर साल भारत के दूसरे राष्ट्रपति, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है। इनका जन्मदिन 5 सितंबर को होता है। इसी कारण से हर साल 5 सितंबर को ही टीचर्स डे मनाया जाता है। बता दें कि डॉ. राधाकृष्णन एक महान शिक्षक, विद्वान और दार्शनिक भी थे, जिन्होंने शिक्षा के महत्व को समझते हुए अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा शिक्षा को समर्पित किया। उनके छात्र उनके जन्मदिन को किसी उत्सव सरीखे मनाते थे। तभी से हर साल उनके जन्मदिन तो टीचर्स डे के रूप में मनाया जाने लगा।

कैसे मनाते हैं टीचर्स डे ( How we Celebrate Teacher's Day 2024)

शिक्षक दिवस के मौके पर स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षिक संस्थानों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। छात्र अपने शिक्षकों के प्रति सम्मान और आभार व्यक्त करने के लिए विभिन्न गतिविधियों जैसे नृत्य, संगीत, नाटक, और कविता पाठ का आयोजन करते हैं। कुछ संस्थानों में, छात्र एक दिन के लिए शिक्षक की भूमिका निभाते हैं, जिससे उन्हें शिक्षकों के कार्यों की महत्ता को अनुभव करने का अवसर मिलता है।

किया है शिक्षक दिवस 2024 की थीम (Teachers Day 2024 Theme)

प्रत्येक वर्ष टीचर्स डे किसी ना किसी खास थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल भी ऐसा ही हो रहा है। टीचर्स डे 2024 की थीम है - Empowering Educators: Strengthening Resilience, Building Sustainability. इस थीम का मकसद, दुनिया भर में योग्य शिक्षकों की कमी को उजागर करना है। साथ ही, इस थीम के ज़रिए यह भी बताया जा रहा है कि छात्रों को अच्छी शिक्षा देने और शिक्षा के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए, अच्छी तरह से प्रशिक्षित शिक्षक ज़रूरी हैं। इस थीम का मकसद, हर जगह इस समस्या को हल करने पर ज़ोर देना भी है, ताकि सभी छात्रों को अच्छी शिक्षा मिल सके।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Suneet Singh author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर डिप्टी न्यूज़ एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से उत्तर प्रदेश में बलिया के रहने वाला हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में म...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited