Cooking Mistakes: कुकिंग में इन गलतियों से नष्ट होते हैं सब्जियों के पोषक तत्व, आज ही बदलें ये तरीके

Cooking Mistakes: सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाना बनाते वक्त कुछ खास गलतियां करने से सब्जियों के सारे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। आइए जानते हैं कि सब्जियां पकाते वक्त गलतियां कौन सी हैं।

Cooking-Tips

Cooking Tips

मुख्य बातें
  • कुकिंग में गलतियों से खत्म हो जाती है सब्जियों ताकत
  • सब्जी पकाने में गलती से विटामिन्स का असर खत्म हो जाता है।
  • सब्जियों को गलत तरीके से काटने से पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।
Cooking tips: सब्जियों में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बेहतरीन माने जाते हैं। इनमें आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, कैल्शियम, फासफोरस सहित कई तरह के मिनरल्स होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सब्जियों को पकाते वक्त कुछ गलतियां करने से उनमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इससे उनमें पाए जाने वाले विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स का असर खत्म हो जाता है। आइए आपको बताते हैं कि खाना बनाते वक्त कौन सी गलतियां सब्जियों के पोषक तत्व खत्म कर सकती हैं।
खान गर्म करना- खाना बनने के बाद उसे दोबारा गर्म करने से बचना चाहिए। न्यूट्रिशनिस्ट कहते हैं कि खाने को दोबारा गर्म करने से उसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसमें सबसे ज्यादा विटामिन-सी के खत्म होने की संभावना होती है।
सब्जियों के छोटे स्लाइस- सब्जियों को गलत तरीके से काटने से भी उनमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं। अक्सर लोग सब्जियों के छिलके उतारने के बाद उन्हें काटते हैं। ऐसा करने से सब्जी के कुछ पोषक तत्व हवा के संपर्क में आने से नष्ट हो जाते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट कहते हैं कि सब्जियों के छोटे स्लाइस करने से भी बचना चाहिए।
सब्जी में तेल- कुछ लोग सब्जी का जायका बढ़ाने के लिए उसमें तेल की मात्रा बहुत ज्यादा कर देते हैं। ये सब्जी पकाने का गलत तरीका है। सब्जी को हमेशा थोड़ा सा पानी डालकर भाप में पकने के लिए छोड़ देना चाहिए। सब्जी के कुछ पोषक तत्व ज्यादा पानी के कारण भी नष्ट हो सकते हैं।
देर तक पकाना- न्यूट्रिशनिस्ट कहते हैं कि सब्जियों को देर तक पकाने से भी उसके सभी पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं। खाने को हमेशा धीमी आंच पर थोड़ी देर तक पकने के लिए छोड़ना चाहिए।
बेकिंग सोडा- कुछ लोग खाने में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा कहते हैं कि खाने में बेकिंग सोडा पड़ते ही सब्जियों के सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। इससे खाने का स्वाद तो बढ़ सकता है, लेकिन सेहत के लिहाज से ये बिल्कुल अच्छा नहीं है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited