Skin Care Tips: सर्दी की दस्तक के साथ ही स्किन को लेकर हो जाएं अलर्ट, फॉलो करें आसान घरेलू ब्यूटी टिप्स

Skin Care Tips: त्वचा की देखभाल वैसे तो हर मौसम में करना सही रहता है, लेकिन ठंड के मौसम में अपनी स्किन की ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है। सर्दियों में त्वचा की देखभाल करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं जो आपके स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Skin Care Tips

सर्दियों में हेल्दी स्किन के लिए ट्राई करें ये असरदार घरेलू उपाय ( प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुख्य बातें
  • मौसम के अनुसार स्किन का ख्याल रखना जरूरी
  • सर्दियों में ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए करें ये काम
  • खास तरीको से करें अपनी स्किन की देखभाल
Skin Care Tips: जैसे ही गर्मियों के बाद ठंड का मौसम आता है, तो आपकी स्किन में भी कई बदलाव देखने को मिलते हैं। ऐसे में त्वचा की देखभाल के तरीकों में भी बदलाव करना जरूरी हो जाता है। यदि मौसम के हिसाब से स्किन का ख्याल नहीं रखा जाए, तो त्वचा से जुड़ी कई परेशानियां हमारे स्किन को ड्राई, डल और पिंपल्स दे सकती हैं। ठंडी हवाओं की वजह से स्किन पर मृत कोशिकाएं बनने लगती हैं और त्वचा अपनी नमी खोने लगती है, जिसकी वजह से आपका चेहरा मुर्झाया हुआ दिखाई पड़ता है। ऐसे में स्किन को हाइड्रेट करने की आवश्यकता होती है।

ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल-
समय-समय पर त्वचा को करें एक्सफोलिएट-
कई लड़कियां यह सोचती हैं कि ठंड के मौसम में त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरूरी नहीं है, क्योंकि इन दिनों बाहर ज्यादा नहीं निकलना पड़ता है। हालांकि, यह मौसम डेड सेल्स को बढ़ावा देता है और स्किन पोर्स को क्लोज कर देता है, जिसकी वजह से हमारी त्वचा अपनी चमक खो सकती हैं। ऐसे में डेड स्किन निर्माण से निजात पाने के लिए सप्ताह में दो बार स्किन को एक्सफोलिएट करना जरूरी है। ये तरीका स्किन हाइड्रेशन के सही लेवल को बनाए रखने में मदद करता है।
सही मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल-
सर्दियों में शुष्क हवा चलने की वजह से आपका चेहरा जल्दी ड्राई और बेजान नजर आने लगता है इसलिए त्वचा को बचाने के लिए सही मोशुराइजर का उपयोग करना जरूरी है। ठंड से अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए सही मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें जो काफी लंबे समय तक आपकी त्वचा को मोस्ट प्राइस रख सके।
DIY फेस मास्क का इस्तेमाल
गर्मियों में फेस मास्क की जरूरत उतनी नहीं होती, जितनी कि सर्दियों में होती है, लेकिन ज्यादातर लड़कियां इसके उलट सोचती हैं। लेकिन इस मौसम में त्वचा को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है। साथ ही गंदगी को हटाने की भी आवश्यकता होती है। DIY फेस मास्क त्वचा के पोर्स को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं। इनके इस्तेमाल से सर्दियों में भी स्किन सॉफ्ट और हाइड्रेटेड नजर आती है।
मार्केट से तरह-तरह के केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स घर लाकर त्वचा पर इस्तेमाल करने से अच्छा है कि आप घरेलू फेस पैक का इस्तेमाल करें। जैसे- मलाई,नारियल तेल, एलोवेरा, शहद इत्यादि आपकी त्वचा को बैक्टीरिया से बचाने का काम करते हैं और मुहांसों और पिंपल्स को भी दूर कर सकते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited