Smelly Feet: पैरों की बदबू न बन जाए शर्मिंदगी की वजह, समस्या से राहत दिलाएंगे ये टिप्स

Smelly Feet: प्रोपियोनिबैक्टीरिया और ब्रेविबैक्टीरियम जैसे बैक्टीरिया पसीने से दुर्गंध पैदा करते हैं, जिसकी वजह से जीवाणु संक्रमण हो सकता है। पसीने की वजह से गर्म और नम वातावरण फंगस को पनपने में मदद करते हैं। ऐसे में फंगल इंफेक्शन की वजह से पैरों में बदबू आनी शुरू हो जाती है।

Smelly Feet

पैरों से आती है बदबू तो राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • पैरों से आने वाली बदबू की समस्या आपको परेशान कर सकती है
  • पैरों से आती है बदबू तो अपनाएं ये बढ़िया उपाय
  • फंगल इंफेक्शन होने पर भी पैरों से स्मेल आने लगती है
हमारी बॉडी का तापमान बैलेंस रखने के लिए शरीर से पसीने के रूप में गर्मी बाहर करता है। पसीने तो पूरे शरीर से ही बाहर निकलते हैं लेकिन जब बात पैरों की होती है तो यह शरीर की तुलना में अधिक बदबूदार हो जाते हैं पैरों की दुर्गंध शर्मिंदगी का कारण बन जाती है जूते निकालते ही बहुत बुरी दुर्गंध फैल जाती है वैसे तो हर व्यक्ति के स्किन पर बैक्टीरिया सोते हैं लेकिन जब व्यक्ति का पसीना इन बैक्टीरिया के संपर्क में आता है तो पैरों से बदबू आने शुरू हो जाती है।
पैरों की बदबू को दूर भगाने के लिए टिप्स-
1. नींबू और कंडीशनर-
हफ्ते में 2 बार गुनगुने पानी से भरी बाल्टी में नींबू व कंडीशनर मिलाकर पैरों को 20 से 25 मिनट भिगोकर रखें। आपके पैरों से बदबू आने की समस्या दूर हो जाएगी।
2. गुलाब जल-
गुलाब जल का इस्तेमाल भी काफी असरदार है होता है पैरों को पहले अच्छे से साफ कर लें इसके बाद पैरों पर गुलाब जल को अप्लाई करें।
3. फिटकरी-
फिटकरी में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं। एक चम्मच फिटकरी पाउडर को पानी में मिलाकर पैरों को अच्छे से धोएं।
4. गीले जुराबें व जूते कभी ना पहनें-
गीले जूते व जुराबे पहनने से भी पैरों में दुर्गंध आती है। गिले फुटवियर में बैक्टीरिया होते हैं, जो स्किन इन्फेक्शन का खतरा बन सकते हैं। इसलिए अच्छे से सूखे हुए फुटवियर ही पहनें।
5. अच्छी क्वालिटी की जुराब पहनें-
खराब क्वालिटी की फैब्रिक से से बना हुआ सॉक्स भी बदबू का कारण हो सकता है। नायलान या कॉटन से बने हुए जुराब पहनना अच्छा विकल्प है। ‌
6. प्लास्टिक के जूते के प्रयोग से बचें-
प्लास्टिक के फुटवेयर पहनने से पैरों में पसीना सूखता नहीं है, जिसकी वजह से इंफेक्शन का खतरा हो सकता है।
7. नंगे पैर चलें-
सुबह-सुबह मॉर्निंग वॉक के समय कुछ देर घास पर नंगे पैर चलें। यह पैरों के सेहत के लिए भी अच्छा है और शरीर के लिए भी बढ़िया माना जाता है।
इन सभी टिप्स को अपनाने के साथ ही स्वच्छता का खास ध्यान देना भी जरूरी होता है। इसके लिए नियमित रूप से साफ मोजे व जूते पहनें। पैरों को समय-समय पर साफाई से धोएं व जूते पहनने से पहले सुनिश्चित करें कि पैर और जूते दोनों अच्छे से सूखे हुए हों।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited