टीवी की संस्कारी बहुओं से जरूर सीखनी चाहिए ये 5 बड़ी बातें, अनुपमा तो संध्या बिंदनी नहीं किसी मोटिवेशनल स्पीकर से कम..

Things to Learn from Indian Tv Serial: टीवी सीरियल्स कई बार हम सिर्फ मनोरंजन के लिए देखा करते हैं, हालांकि देखा जाए तो इन छोटी-मोटी घर संस्कार वाली कहानियों से हम बहुत कुछ सीख सकते हैं। देखें टीवी की लोकप्रिय बहुओं से सीखने वाली खास बातें, जिन्हें आपको जिंदगी में अप्लाई करना ही चाहिए।

Things to learn from Tv serials

Things to learn from Tv serials

Things to Learn from Indian Tv Serial: भारतीय टीवी जगत में आमतौर पर सास-बहू वाले सीरियल ही बहुत लोकप्रिय होते हैं। कई लोगों का मानना है कि इन सीरियलों में ड्रामा के अलावा कोई सीख नहीं होती है, हालांकि इन्ही घरेलू नाटकों से आप बहुत कुछ सीख सकते हैं। मनोरंजन के लिए देखे जाने वाले सास-बहू वाले सीरियलों की बहुओं से आप भी जिंदगी बदल देने वाली बातें सीख सकते हैं। जो ऐसे सुनने में तो काफी मामूली सी लग सकती हैं, लेकिन जिंदगी में ये बातें काफी मयाने रख सकती हैं। देखें टीवी की लोकप्रिय बहुओं से सीखने वाली खास बातें, जिन्हें आपको जिंदगी में अप्लाई करना ही चाहिए।

Life Lessons to learn from Indian TV Bahu's

आनंदी - बालिका वधु

बालिका वधु की आनंदी के किरदार से हमे बेशक ही बहुत कुछ सीखने को मिलता है। आनंदी के जरिए शो में बाल विवाह, समाज में लड़के और लड़कियों की स्थिति, पुनर्विवाह आदि जैसे मुद्दों पर बेहतरीन अंदाज से बात की गई है।
जिंदगी में हम अक्सर ही हमारे साथ जो बुरी चीजें हुई हैं, उन्हें पकड़ कर लंबे समय तक बैठे रहते हैं। कई सारी चीजों के लिए खुद को दोषी मानते रहते हैं, ऐसे में आनंदी से सीखना चाहिए कि कैसे खुद के लिए खड़े रहना, प्रयास करते रहना और अच्छी चीजों को हासिल करने व बदलाव लाने के लिए काम करने का अंजाम अंत में जाकर अच्छा ही होगा। आपको केवल प्रयास करते रहना है, और आपके लिए जो भविष्य में होगा वो बहुत अच्छा होगा।

इशिता - ये है मोहब्बते

सौतेली माओं को लेकर अक्सर हमारे दिमाग में बहुत ही खतरनाक तस्वीर आ जाती है। हालांकि ये है मोहब्बतें लीड इशिता के किरदार की सादगी और सौतेली बेटी रूही के प्रति प्रेम बहुत ही खूबसूरत उदाहरण सेट करता है। न केवल सौतेली बेटी और एक मां का रिश्ता बल्कि इशिता कैसे खुद की जिंदगी को नया मोड़ देती है वो भी काबिलियत तारीफ है।
हर किसी के अंदर कुछ न कुछ कमी होती है, लेकिन खुद को स्वीकार कर आगे बढ़ना और खुद को खुश रखने के नए मौके खोजना जरूरी है। इशिता और रमन दो बहुत अलग अलग किस्म के लोग होकर एक साथ थे, जो सिखाता है कि रिश्ते में प्यार बरकरार कैसे रखा जा सकता है। शगुन की शातिरता के आगे इशिता की सादगी ने हमेशा सबका दिल जीता है। और हमे भी जिंदगी में वैसे ही एकदम सिंपल तरीके से रहकर अपना काम करते रहना चाहिए और जो हमारे साथ होगा वो अच्छा ही होगा।

अनुपमा..

रुपाली गांगुली द्वारा निभाया गया अनुपमा का किरदार भारतीय समाज हर एक नारी से कहीं न कहीं गहरा जुड़ाव रखता है। अनुपमा की घरेलू जिंदगी से हर किसी को ही बहुत सारी चीजें सीखने को मिलती हैं। कैसे अनुपमा को उसके पति की गलतियों का दोषी ठहराया गया, पूरे परिवार का बुरा व्यवहार सहन करने को कहा गया, खुद को हमेशा रसोई की सीमाओं तक बंधे रखने को कहा गया और लाख अच्छा करने के बाद भी बुरे होने का सर्टिफिकेट थमा दिया गया।
हालांकि लाख बुरी चीजें होने के बावजूद अनुपमा ने दोबारा अपनी जिंदगी को शुरू से शुरू किया और खुद को खुश रखने के लिए रास्ते बनाएं। मर्यादा न पार कर कैसे अनुपमा ने करियर बनाया, जीवन में फिर प्यार करने की हिम्मत की और हर किसी का ख्याल रखा। इसी के साथ साथ अनुपमा से आपको जरूर ये बात सीखनी चाहिए कि, जीवन में हजार लोग आकर आपके ऊपर उंगली उठाएंगे। लेकिन आपको हर किसी को जवाब नहीं देना है, बस खुद पर विश्वास रखना है। आपको भी जिंदगी में अनुपमा जैसे अपनी कमजोरियों को ताकत बनाना सीखना चाहिए।

हंसा - खिचड़ी

खिचड़ी सीरियल में हंसा का किरदार वैसे तो बहुत ही ज्यादा मजाकिया था। लेकिन कहीं न कहीं उसी भोले भाले मजाक में जिंदगी के बड़े बड़े सच छिपे हुए थे। हंसा के किरदार से बेशक ही आपको भी सीखना चाहिए, कि अपनी कमियों पर हमें हमेशा नाज होना चाहिए। अगर आपका कोई मजाक बनाता भी है, तो उसे तारीफ जैसे स्वीकार करें और हंस कर आगे बढ़ जाएं।
इसी के साथ साथ खुद की खुशी के लिए काम करना सबसे ज्यादा जरूरी है। वहीं हंसा की सबसे बड़ी ताकत थी, अपने मन में आ रहे सवालों को झट से पूछ लेने की। अक्सर हम सामने वाला क्या सोचेगा के डर से बहुत सारे सवाल पूछने और अच्छा काम करने से कतरा जाते हैं।

संध्या - दीया और बाती हम

दीया और बाती हम वाली संध्या बिंदनी का रोल भी काफी मोटिवेट करने वाला था। पढ़ी-लिखी संध्या ने अपनी मर्यादाओं में रहकर परिवार के साथ कैसे करियर को संभाला ये काबिलियत तारीफ है।
इसी के साथ संध्या से ये भी सीखना चाहिए कि, अनपढ़ पति तो रीति रिवाजों वाली सास को उन्होंने कभी मन में बुरे भाव रखकर नहीं देखा। बल्कि अपने काम के साथ साथ हर स्थिति को समझते हुए जो सही है वो किया। जरूर ही आपको भी टीवी के इन किरदारों से जिंदगी की छोटी बड़ी चीजें सीखनी ही चाहिए। ये बहुत छोटी छोटी बातें आपको जिंदगी में कुछ अच्छा करने तो खुद को खुश रखने में काम आ सकती हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अवनि बागरोला author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर ट्रेनी कॉपी राइटर कार्यरत हूं। मूल रूप से मध्य प्रदेश के उज्जैन की रहने वाली लड़की, जिसे कविताएं लिखना, महिलाओं से ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited