Mango Cake Recipe: आम से बनाएं 3 तरह के टेस्टी मैंगो केक, स्वाद चखते रह जाएंगे लोग, जानें आसान-सी रेसिपी

Mango Cake Recipe: आम का इंतजार तो हर कोई पूरे साल करते है और मार्केट में आते ही इसकी धूम मच जाती है। कोई आम काटकर खाता है तो किसी को इसका पन्ना और जूस बनाकर पीना पसंद है। वहीं, कुछ लोग आम की रंग बिरंगी रेसिपी भी ट्राई करते हैं। आज हम आपके लिए खास 3 तरह के मैंगो केक की जबरदस्त रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे बनाते ही खाने वाले सिर्फ आपकी वाहवाही करेंगे।

Homemade Easy Mango Cake Recipe In Hindi

Homemade Easy Mango Cake Recipe In Hindi

Mango Cake Recipe: गर्मियों का मौसम यानी मैंगो लवर्स की बल्ले-बल्ले। जी हां, आम मार्केट में आते ही मैंगो लवर्स उसपर टूट पड़ते हैं। अब गर्मियों में ही तो आम खाने का मजा आता है। हालांकि, आम खाने का हर किसी का तरीका अलग है। कोई आम का मैंगो शेक बना देता है तो किसी को बर्फ के साथ आम पन्ने का चटकारा लेना पसंद है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो आम के साथ तरह-तरह की डिशेज बनाकर अपने परिवार को खिलाते हैं। आज हम ऐसे ही मैंगो लवर्स के लिए आम से बने केक की 3 तरह की रेसिपी लेकर आए हैं।

1) मैंगो चीज केक

मैंगो चीज केक बनाने की सामग्री-

150 ग्राम डाइजेस्टिव बिस्कुट
80 ग्राम बटर
200 ग्राम पनीर
1 कप हंग कर्ड
½ कप चीनी
1 कप मैंगो प्यूरी
1 छोटा चम्मच वनीला एसेंस
1 छोटा चम्मच नींबू का रस
2 चम्मच अगर अगर पाउडर (चाइना ग्रास)
100 ग्राम सफेद चॉकलेट
1 कप आम
½ कप चीनी
फेंटी हुई क्रीम
आम के टुकड़े
पुदीना के पत्ते
1 छोटा चम्मच अगर अगर पाउडर
लेमन येलो कलर

मैंगो चीज केक बनाने की विधि-

मैंगो चीज केक बनाने के लिए सबसे पहले बिस्किट को क्रश करके पाउडर बना लें और उसमें बटर मिलाएं। अब एक केक बनाने वाले पैन में बटर पेपर लगाकर बिस्किट के मिश्रण को पैन के तले में दबाएं। फिर इसे 30 मिनट तक फ्रिज में रख कर ठंडा करें। इस बीच मैंगो प्यूरी, पनीर, हंग कर्ड, नींबू का रस, वेनिला एसेंस, चीनी को एक साथ मिलाकर एक अच्छी प्यूरी बना लें। इसके बाद अगर-अगर पाउडर को ½ कप पानी में 10 मिनट के लिए भिगो दें। इसके बाद 1/2 कप पानी के साथ 4-5 मिनट तक मिश्रण के पिघलने तक इसे पकाएं। इसके बाद इसे गैस से नीचे उतार लें। अब मैंगो प्यूरी को इसमें डालकर मिलाएं। फिर व्हाइट चॉकलेट भी इसमें डाल दें और मिक्स करें। बचे हुए मिश्रण को ब्लेंडर जार में डालें और मुलायम होने तक पीस लें। इस मिश्रण को फटाफट सेट बिस्किट बेस के ऊपर डालें। इसे ऊपर से चिकना करें और 2 घंटे के लिए फ्रिज में रखें। इतना होने के बाद अब सॉस बनाने के लिए अगर-अगर को ¼ कप पानी में 10 मिनट के लिए भिगो दें। आम की प्यूरी, चीनी के साथ मिश्रण से शाइनी होने तक पकाएं। किसी भी गांठ को हटाने के लिए एक छलनी में इसे डालें। सेट चीज केक के ऊपर सॉस डालें और 2 घंटे के लिए रेफ्रिजरेटर में सेट करें। चीज केक को मोल्ड से निकालें। कटे हुए आम के टुकड़े, फेंटी हुई क्रीम और पुदीने की पत्तियों से सजाकर सर्व करें।

2) एगलेस मैंगो केक

एगलेस मैंगो केक बनाने की सामग्री

2 कप मैदा
2 आम
1 टेबल स्पून बेकिंग पाउडर
1 टी स्पून बेकिंग सोडा
मक्खन
2 टेबल स्पून तेल
1 टेबल स्पून दही
1 कप चीनी
एक चुटकी नमक
वेनिला एसेंस की कुछ बूंदें
व्हीप्ड क्रीम

एगलेस मैंगो केक बनाने की विधि-

एगलेस मैंगो केक बनाने के लिए सबसे पहले एक आम को काट कर उसकी प्यूरी बना लें। फिर एक बाउल में मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और एक चुटकी नमक मिलाएं और एक तरफ रख दें। इसके बाद तेल, मक्खन, चीनी, दही और आम की प्यूरी को मिला लें। चीनी पूरी तरह से घुलने तक अच्छी तरह से फेंटें। आटे के मिश्रण को छलनी से छान लें और मैंगो प्यूरी में मिला दें। एक स्मूद स्थिरता मिलने तक अच्छी तरह मिलाएं। दूसरे आम से आम के टुकड़े डालें। अब ओवन को प्री-हीट करें और 180 डिग्री पर लगभग 30 मिनट तक बेक करें। अंत में व्हीप्ड क्रीम और आम के स्लाइस से केक को अच्छे से गार्निश करें।

3) मैंगो सूजी केक

मैंगो सूजी केक बनाने की सामग्री-

1 कप चॉप किए हुए आम
1 कप सूजी
100 एमएल वेजीटेबल ऑयल
आधा कप दही
50 ग्राम शुगर पाउडर
एक टीस्पून बेकिंग पाउडर
आधा टीस्पून मैंगो एसेंस
आधा टी स्पून बेकिंग सोडा

मैंगो सूजी केक बनाने की विधि-

मैंगो सूजी केक बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को एक ग्राइंडिंग जार में डालकर ग्राइंड कर के पाउडर फॉर्म में तैयार कर लें। फिर दूसरी तरफ ओवन को 30 से 40 मिनट तक प्री हीट करें। अब जार में दही, शुगर पाउडर चॉप किए हुए आम, वेजीटेबल ऑयल डालें और सभी चीजों को अच्छे से ब्लेंड कर लें और इसका स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। मैंगो बैटर को एक बाउल में डालें और इसे अच्छे अच्छे से मिक्स करें। इसमें मैंगो एसेंस या मैंगो एक्सट्रैक्ट डालें और इसे भी अच्छे से मिला लें। केक बैटर तैयार है इसे 30 मिनट के लिए रेस्ट पर रख दें। आधे घंटे बाद केक बैटर में बेकिंग सोडा और पाउडर मिलाएं और इसे अच्छे से मिला लें। एक केक टिन लें और इसमें थोड़ा सा तेल लगा लें। अब इसमें हल्का सा आटा छिड़क कर केक टिन को सेट कर लें। इसमें केक बैटर डालें और इसे ओवन में रखें। केक को प्री-हीटेड ओवन में 180 डिग्री सेल्सियस पर 35 से 40 मिनट तक बेक करें। टूथपिक या चाकू से केक को बीच से चेक करके देखें। अगर ये आसानी से निकल आता है, तो आपका केक तैयार है। 8 से 10 मिनट के बाद केक को मोल्ड से हटा लें और इसे ठंडा होने दें। इसे स्लाइसेस में काटकर सर्व करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Srishti author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर कॉपी एडिटर कार्यरत हूं। मूल रूप से बिहार की रहने वाली हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में मेरी सबसे ज्यादा दिलचस्पी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited