Bathing Tips: नहाते वक्त पानी में मिलाएं ये 5 चीजें, त्वचा में आएगा जबरदस्त निखार

Bathing Tips in Hindi: त्वचा की देखभाल के लिए नहाने के पानी में कुछ चीजों को मिलाकर नहाया जा सकता है, जिससे आपके शरीर की थकान तो खत्म होगी ही इसके साथ स्कीन से जुड़ी सभी परेशानियां भी दूर हो सकती हैं।

Bathing Tips In Hindi

Bathing Tips In Hindi

मुख्य बातें
  • पानी में ये 5 चीजें मिलाकर नहाना फायदेमंद
  • स्किन की समस्या को दूर करेंगे ये बाथिंग टिप्स
  • थकान को दूर करने के लिए पानी में मिलाएं फिटकरी
Bathing Tips in Hindi: जिन लोगों के पास समय का अभाव होता है। वे अपने शरीर और त्वचा का ठीक तरह से ख्याल नहीं रख पाते हैं। लेकिन उनके मन में कहीं न कहीं इस बात का पछतावा जरूर होता है। ऐसे में आप अपने नहाने के पानी में कुछ खास चीजों को मिक्स करके अपनी बॉडी के साथ स्किन का भी ख्याल रख सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि यह चीजें केमिकल युक्त तो नहीं है? जी नहीं आपको अपने बाथटब में केवल कुछ नेचुरल चीजों को ही मिलाकर स्नान करना है।
जो लोग बदलते मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याओं के कारण परेशान रहते हैं। वो भी इस टिप्स को आजमा सकते हैं। सर्दियों के दस्तक देते ही ड्राइनेस, खुजली, स्किन में जलन जैसी परेशानियां महसूस होने लगती हैं। ऐसे में कुछ चीजों को पानी में मिलाकर इन सब से छुटकारा पाया जा सकता है।

फिटकरी

आप जब भी नहाने जाए तो गुनगुने पानी में थोड़ी सी फिटकरी को मिक्स कर लें और इससे नहाएं। यह घरेलू नुस्खा आपकी सभी परेशानियों को दूर करने में काफी हद तक मदद कर सकता है। फिटकरी के पानी से नहाने पर बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और स्किन में पनप रहे बैक्टीरियाज को भी जड़ से भगाया जा सकता है।

सेंधा नमक को मिलाएं

सेंधा नमक कई बीमारियों को दूर करने में सहायता करता है। इसे उपवास में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा जिन लोगों के शरीर से बदबू आती है। वो भी सेंधा नमक को अपने नहाने के पानी में मिलाकर इस परेशानी को दूर भगा सकते हैं। गुनगुने पानी में सेंधा नमक को मिलाकर स्नान करने पर थकान तुरंत खत्म हो जाती है और बॉडी को काफी रिलैक्स मिलता है।

नीम की पत्तियों का जादू

नीम की पत्तियों के गुणों के बारे में लगभग सभी जानते हैं। नीम की पत्तियां हमारी स्किन की एलर्जी, एक्ने, पिंपल्स, खुजली ,किसी भी तरह के दानों से निजात पाने में हनी में हमारी हेल्प कर सकते हैं। नहाने से पहले आप एक बाल्टी गुनगुने पानी में नीम के पत्तों को डाल दें और इस पानी से नहाएं। हो सके तो अधिक अच्छे परिणाम के लिए पहले कुछ नीम की पत्तियों को थोड़े से पानी में उबाल लें और फिर इस पानी को छानकर अपने नहाने के पानी में मिला दें। इस पानी से नहाने पर शरीर के बैक्टीरिया मर जाते हैं और किसी भी तरह की एलर्जी या स्किन से जुड़ी परेशानियों से निजात मिलता है। आज से लगभग 15 से 20 साल पहले इस तकनीक को हर घर में इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन आप के समय में केमिकल युक्त साबुन और कुछ खास प्रोडक्ट्स के चलते लोग नीम के पत्ते का इस्तेमाल भूल चुके हैं।

नींबू और गुलाब जल

इन दोनों ही चीजों को नहाने के पानी में मिलाकर नहाने से हमारे चेहरे पर ग्लो आता है और हमारी त्वचा अंदर से साफ होती है। जो लोग पसीने की बदबू से परेशान रहते हैं। वे पानी में नींबू या गुलाब जल मिलाकर नहा सकते हैं।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited