क्या आपको भी शर्मिंदा करते हैं स्वेटर पर चिपके पेट्स के बाल, ऐसे पाएं मिनटों में इनसे छुटकारा

Cleaning tips: पालतू जानवरों के साथ रहने पर हम खुद को कभी अकेला महसूस नहीं करते हैं, क्योंकि उनके रूप में एक हमें एक सच्चा दोस्त जो मिलता है। ये आपके साथ वफादार होते हैं और बच्चों जैसा व्यवहार करते हैं इसलिए इनके साथ खेलने में खूब मजा आता है। पेट्स के साथ खेलने पर उनके बाल हमारे कपड़ों में चिपक जाते हैं।

Adrak ke Fayde

कपड़ों से बालों को पालतू के बालों को हटाने के लिए करें ये काम

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • पालतू जानवर को लोग आजकल हर घर में रखना पसंद करते हैं
  • पेट्स के साथ खेलने पर उनके बाल कपड़ों पर लग जाते हैं
  • पेट्स के बाल हटाने के लिए कुछ हैक्स फॉलो कर सकते हैं
Cleaning tips: आज के समय में ज्यादातर लोग अपने घरों में पालतू जानवरों रखना पसंद करते हैं। इन्हें घर में पालने से कई लाभ मिलते हैं। लेकिन इसके साथ ही कई नुकसान भी होते है्, जिसमें कई बार जानवरों के साथ खेलने या उनकी केयरिंग के चलते कपड़ों पर बाल चिपक जाते हैं, जिन्हें बड़ा ही मुश्किल टास्क हो जाता है। क्योंकि जानवरों के बाल काफी तेजी से गिरते हैं। ऐसे ही में इन्हें बार बार साफ करने के बजाए यदि कुछ हैक्स का साहारा लिया जाय तो मुश्किल भरा काम भी काफी आसान बन सकता है। परेशान होने की जगह आप इन्हें ट्राई कर सकते हैं।

टेप का इस्तेमाल-

टेप की मदद लेकर भी आप कपड़ों पर से बाल को हटा सकते हैं। इसके लिए आप पहले अपने कपड़े के उपर टेप को लगाएं और अब आप कपड़ों के उपर इसे रब करें और फिर उसे हटाएं। इससे कपड़ों के उपर हेयर आसानी से हट जाएंगे।
लिंट रोलर का उपयोग-
अगर आप बिना किसी झंझट के कपड़ों में से पेट्स के बाल हटाना चाहती हैं तो लिंट रोलर इसका सबसे अच्छा तरीका है। इसके इस्तेमाल से मिनटों में आपके कपड़े पहले जैसे लगने लगेंगे। इसे लगाने के लिए आपको अधिक मेहनत की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।
गर्म कपड़ों का ऐसे रखें ख्याल-
तेज धूप में न सुखाएं
ऊनी कपड़ों को कभी भी तेज धूप में सुखाने से बचना चाहिए, क्योंकि चिलचिलाती धूप में कपड़ों को फैलाने पर इनका रंग फेड होने लगता है। या जब भी आप धूप में कपड़ों को सुखाएं, तो उसे हमेशा उल्टा करके ही रस्सी पर डालें।
गरम कपड़ों को हैंगर पर गीला न टांगें-
कई लोग किसी भी कपड़ों को हैंगर पर लटकाकर सुखाना पसंद करते हैं । दरअसल, उन्हें लगता है कि ऐसा करने से कपड़े में सिकुड़न नहीं आएगी, लेकिन ऊनी कपड़ों के साथ ऐसा नहीं होता है, क्योंकि गीले ऊनी कपड़े हैंगर पर डालने से इनके आकार में बदलाव हो सकता है और इनकी फिटिंग भी खराब हो सकती है। ऐसे में ऊनी कपड़े को हैंगर पर टांगने के बजाय उस पर मोड़ कर रखा जा सकता है।
ऊनी कपड़ों वाशिंग मशीन में को धोते वक्त ध्यान रखें ये बातें-
ऊनी कपड़ों को वॉशिंग मशीन में धोने की जगह हाथों से धोना सुरक्षित तरीका माना जाता है। अगर आप वॉशिंग मशीन में इन कपड़ों को साफ करना चाहती हैं, तो इसके पहले वॉशिंग मशीन का प्रोग्राम सही सेट करें।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited