Tulsi Vivah Rangoli Designs: तुलसी विवाह के अवसर पर घर में बनाएं ये रंगोली, मिनटों में बनते हैं ये डिजाइन

Tulsi Vivah Rangoli Designs 2022 Images, Pics, Photos: आप भी तुलसी जी का विवाह पर्व मनाते हैं तो इस मौके पर मंदिर और घर को रंगोली से सजाएं। यहां देखें तुलसी विवाह रंगोली डिजाइन।

Tulsi Vivah Rangoli Designs: तुलसी विवाह के अवसर पर घर में बनाएं ये रंगोली, मिनटों में बनते हैं ये डिजाइन
Tulsi Vivah Rangoli Designs: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना गया है, अधिकांश घरों में तुलसी के पौधे की सुबह पूजा की जाती हैं। कार्तिक माह की देवउठनी एकादशी को तुलसी विवाह मनाने की परंपरा है। इस वर्ष तुलसी जी का विवाह 5 नवंबर को है। सनातन धर्म में तुलसी व‍िवाह बेहद श्रद्धा और धूमधाम से होता है। इस दिन भगवान विष्णु को निंद्रा से उठाने के बाद तुलसी जी का विवाह भगवान शालिग्राम जी से किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि रंगोली बनाने से देवी देवता बहुत प्रसन्न होते हैं। तुलसी विवाह के शुभ अवसर पर तुलसी के आंगन में बनाने वाली मनमोहक रंगोली डिजाइन। आप भी तुलसी जी का विवाह पर्व मनाते हैं तो इस मौके पर मंदिर और घर को रंगोली से सजाएं।
Tulsi Vivah Ki rangoli
ऐसी पौराणिक मान्यता है कि तुलसी विवाह का अनुष्ठान करने वाले को कन्यादान ज‍ितना ही पुण्‍य प्राप्‍त होता है। तुलसी विवाह का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है। आपको बता दें हिंदू धर्म के अनुसार तुलसी विवाह के दिन भगवान विष्णु लंबी निंद्रा से उठते हैं। इस दिन कोई भी शुभ काम शुरू करने से वह पूरा हो जाता है।
बता दें कि माता तलुसी पूर्व जन्म में वृंदा के नाम से जानी जाती थीं। इस द‍िन श्री हर‍ि के शाल‍िग्राम रूप से राम तुलसी का व‍िवाह करवाया जाता है। तुलसी विवाह के दिन सभी महिलाएं सुबह-सुबह उठकर माता तुलसी की पूजा अर्चना कर उन्हें लाल चुन्नी चढ़ाती हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited