Tulsi Vivah Rangoli 2023: देखें तुलसी विवाह रंगोली डिजाइन फोटो सिंपल, पूजा में बनाएं ये आसान और खूबसूरत रंगोली

Tulsi Vivah Rangoli 2023 (तुलसी विवाह रंगोली डिजाइन फोटो): कार्तिक माह में देवउठनी एकादशी के अगले दिन तुलसी विवाह भी होता है। देखें तुलसी विवाह रंगोली सिंपल, तुलसी विवाह रंगोली इमेज और तुलसी विवाह रंगोली के लेटेस्ट डिजाइंस।

tulsi vivah rangoli, Tulsi Vivah Rangoli Design photos

Tulsi Vivah Rangoli Design Photos

Tulsi Vivah Rangoli 2023 (तुलसी विवाह रंगोली डिजाइन फोटो): हिंदू कैलेंडर के कार्तिक माह की एकादशी बहुत शुभ मानी जाती है। इसे देवउठनी एकादशी कहा जाता है जब श्री हरि अपनी चार मास की निद्रा से उठते हैं। इसी के साथ द्वादशी तिथि को तुलसी विवाह भी संपन्न कराया जाता है। इस दिन तुलसी और शालिग्राम जी का विवाह होता है। इस पूजा में रंगोली बनाने की भी परंपरा है। देखें तुलसी विवाह के लिए रंगोली डिजाइन जो आपकी पूजा स्थली को मनमोहक रूप देंगे।

Tulsi Vivah Rangoli 2023 Design Images, Photo

मान्यता है कि तुलसी विवाह के दिन कोई भी शुभ काम शुरू करने से वह पूरा हो जाता है। इस दिन सभी महिलाएं सुबह-सुबह उठकर माता तुलसी की पूजा अर्चना कर उन्हें लाल चुन्नी चढ़ाती हैं।

तुलसी विवाह से जुड़ी मान्यताएं

माता तुलसी अपने पूर्व जन्म में वृंदा के नाम से जानी जाती थीं जिनका विवाह एक राक्षस से हुआ था। इस अनुष्ठान में श्री हर‍ि के शाल‍िग्राम रूप से तुलसी का व‍िवाह करवाया जाता है। इस पूजा में राम तुलसी को शामिल किया जाता है। ऐसी पौराणिक मान्यता भी है कि तुलसी विवाह अनुष्ठान करने वाले को कन्यादान ज‍ितना ही पुण्‍य मिलता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited