Harmful Food: स्लो पॉइजन की तरह काम करते है ये फूड, ज्यादा इस्तेमाल से पहुंचना पड़ जाएगा अस्‍पताल

Harmful Food: घर पर बने खाने को हम हेल्‍दी मानते हैं, लेकिन इन खानों के स्‍वाद को बढ़ाने के लिए इस्‍तेमाल होने वाली चीजें हमें बीमार कर सकती हैं। इसलिए घर पर बने खाने में भी स्‍वाद बढ़ाने वाली चीजों का सीमित स्‍तर पर ही इस्‍तेमाल करें। यहां पर हम किचन में मिलने वाली कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में आपको बता रहे हैं।

Harmful Food

किचन में मिलने वाले ये फूड हमें पहुंचा सकते हैं अस्‍पताल

मुख्य बातें
खाने का स्‍वाद बढ़ाने वाली कई चीजें हमें कर सकती हैं बीमार किसी भी चीज का ज्‍यादा सेवन हमें कर सकता है बीमार सीमित मात्रा में करें, नमक, चीनी और तेल जैसे चीजों का इस्‍तेमाल
Harmful Food: घर पर बने खाने को हेल्‍दी माना जाता है। यही कारण है कि डॉक्‍टर भी घर पर बने खाने की सलाह देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अगर कुछ बातों का ध्‍यान न दिया जाए तो घर पर बना खाना भी उतना ही अनहेल्‍दी हो सकता है, जिनता बाहर के खाने को माना जाता है। किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं, इनका इस्‍तेमाल हम अपने खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए रेगुलर करते हैं और हमें पता ही नहीं चल पाता कि ये स्लो पॉइजन की तरह काम करते हुए हमें बीमार करती रहती हैं। हमें इस बात का एहसास तब होता है, जब हम बीमार होकर अस्‍पताल पहुंच जाते हैं। यहां पर हम आपको किचन में मिलने वाली ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनके अतिरिक्त सेवन को कंट्रोल कर खतरे को कम कर सकते हैं।
सफेद चीनी का अधिक सेवन
सफेद चीनी हर किचन का प्रमुख खाद्य पदार्थ होता है। इसका इस्‍तेमाल चाय, कॉफी, मिल्कशेक के साथ अन्य व्यंजनों में मिठास बढ़ाने के लिए होता है, लेकिन चीनी का ज्‍यादा इस्‍तेमाल आपको बीमार कर सकता है। ज्‍यादा चीनी का सेवन करने से ब्‍लड प्रेशर, डायबिटीज, वजन बढ़ना और फैटी लीवर होने का खतरा रहता है। साथ ही हृदय रोग होने का खतरा भी कई गुना कर देती है।एक टी स्पून चीनी में करीब 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 20 कैलोरी होती हैं। वहीं एक टेबल स्पून शुगर में 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 60 कैलोरी होती हैं। ऐसे में हम चाय, कॉफी, लस्सी के माध्यम से डायरेक्ट शुगर बॉडी में लेते हैं। जो कई रोगों का कारण बन जाती है।
मैदा से बनी चीजें
मैदा का इस्‍तेमाल जिस तरह से कई स्‍वदिष्‍ट व्यंजन को बनाने इस्तेमाल होता है, उसी तरह यह शरीर में कई बीमारियों को भी बढ़ावा देता है। मैदा से बना केक, कुकीज, भटूरे और पास्ता बच्‍चों से लेकर बड़ों तक को खूब पसंद आता है। डॉक्‍टरों के अनुसार, इसके अधिक सेवन से मोटापा, हृदय रोग जैसी समस्‍याएं आम हैं। मैदा बहुत ही मुश्किल से डाइजेस्ट होता है। ऐसे में यह धीरे-धीरे फैट्स को बढ़ा देता है।
नमक भी है खतरनाक
नमक का इस्‍तेमाल हर तरह के खाने में स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। हाल ही में की गई एक स्टडी में पाया गया है कि नमक के अधिक सेवन से मौत का खतरा 28 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। नमक के अधिक सेवन से उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बना रहता है।
ऑयल भी मीठा जहर
यदि आप घर के बने पकोड़े, भटूरे, फ्रेंच फ्राइज जैसे फूड खाना पसंद करते हैं और इसे हेल्‍दी समझते हैं तो अभी से सभंल जाएं। क्‍योंकि ऑयल के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से दिल का दौरा, स्ट्रोक, कैंसर, ब्‍लड प्रेशर, डायबिटीज और जोड़ों के दर्द सहित अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। एक टेबल स्पून वेजिटेबल ऑयल में 120 कैलोरी होती है। वहीं 14 ग्राम फैट होता है।ऐसे में तले हुआ खाना आपको भले ही स्वाद दे, लेकिन सेहत बिलकुल नहीं देगा। एक समोसे में करीब 262 कैलोरी होती है। वहीं एक भटूरे में 220 से ज्यादा कैलोरी होती है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited