Diwali Cleaning Tips: दिवाली पर घर की सफाई करने के लिए इस्तेमाल करें नेचुरल क्लीनर्स, चमक उठेगा हर कोना

Easy Home Clean Tips: दिवाली पर घर की सफाई करना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में आप बाहर के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की बजाय घर में बने नेचुरल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। यह आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा और आपका घर भी चमक उठेगा।

diwali cleaning tips

diwali cleaning tips (Image : instagram)

मुख्य बातें
  • त्योहारों में परिवार के सभी सदस्यों को मिल-बांटकर घर की सफाई करनी चाहिए
  • क्लीनर्स में इस्तेमाल होने वाले केमिकल के नुकसान से बचना भी बेहद ज़रूरी है
  • जल्दबाजी में केमिकल वाले क्लीनर्स के इस्तेमाल से बचें
Clean House With Natural Cleaners: दिवाली की साफ-सफाई हर घर में जारी है। कहते हैं, जिस घर में साफ-सफाई रहती है उस घर में लक्ष्मी का वास होता है। त्योहारों में परिवार के सभी सदस्यों को मिल-बांटकर घर की सफाई करनी चाहिए। ऐसे में काम तो जल्दी हो जाएगा। लेकिन क्लीनर्स में इस्तेमाल होने वाले केमिकल के नुकसान से बचना भी बेहद ज़रूरी है। जल्दबाजी में केमिकल वाले क्लीनर्स के इस्तेमाल से बचें। ये हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में इस बार आप दिवाली की सफाई कुछ घरेलू अंदाज़ से करें, तो बेहतर होगा।
टेलकम पाउडर का इस्तेमाल
कांच के सामानों को काफी सावधानी से साफ करना जरूरी है, इसमें लगे दाग काफी दूर से भी नजर आ जाते हैं। ऐसे में आप टेलकम पाउडर की मदद ले सकती हैं। इसके इस्तेमाल से दाग तुरंत खत्म हो जाते हैं। पहले, कुछ देर टेलकम पाउडर को छिड़ककर छोड़ दें, फिर बिना छुए डस्टर से साफ करें। यह कांच से बने सामानों को साफ करने का सबसे आसान तरीका है।
वाइट वेनेगर है सबसे बेहतर
यह गहरे दाग को छूमंतर करने में सबसे फायदेमंद है। गर्म पानी में एक चम्मच वाइट वेनेगर मिलाकर स्प्रे बोतल में डालें और फिर इससे डिब्बों की सफाई करें।
इमली बचाकर रखें
जी हैं! अब इमली खाने के साथ ही इसका इस्तेमाल साफ-सफाई में करें। गुनगुने पानी में इमली डालकर कुछ देर फुला दें। फिर इसका लिक्विड बनाकर इससे बर्तनों की सफाई करें। लोहा, तांबा, स्टील सभी तरह के बर्तनों के गहरे से गहरे दाग छूट जाएंगें।
नींबू का प्रयोग दमदार
नींबू के इस्तेमाल से तांबे के बर्तनों में नई चमक लाते आपने अपनी दादी-नानी को जरूर देखा होगा। इससे आप कपड़े पर लगे दाग, डिब्बे की चिकनाई, किचन के टाईल्स, चूल्हे आदि की सफाई कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल दरवाज़ों को साफ करने में भी करें।
बेकिंग सोडा है बेहतरीन विकल्प
चाहे किचन की सफाई हो या नालियों की, आप बेकिंग सोडा का प्रयोग हर जगह कर सकते हैं। कभी-कभी किचन की चिकनाई आसानी से नहीं जाती, तब आप इसका इस्तेमाल करें। यह फफूंदी के दाग को भी खत्म करने में सहायक है। सबसे पहले इसे पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार करें, अब इसका प्रयोग करें। फिर वेनेगर से उस चीज को अच्छी तरह साफ कर दें। फ्रिज की दुर्गन्ध, बेसिन और टाइल्स तथा स्लैब की गन्दगी को यह आसानी से साफ कर देता है। इसका प्रयोग बाथरूम, टॉयलेट की सफाई में भी करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited