Pea Peel Benefits: मटर के छिलके में छिपा है सेहत का खजाना, जानिए इस्तेमाल का तरीका

Pea Peel Benefits: सर्दी के मौसम में मटर हर किचन में नजर आती है। इससे कई तरह के स्‍वादिष्‍ट डिश बनाई जाती है, लेकिन इसके छिलके को लोग फेंक देते हैं। जबकि इसका छिलका भी सेहत और स्‍वाद का खजाना होता है। यह हेल्‍थ को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। इसका इस्‍तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं।

Pea Peel Benefits

मटर के छिलके में छिपा है सेहत का खजाना

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • मटर के छिलके में पाए जाते हैं कई तरह के पोषक तत्‍व
  • मटर का छिलका कई बीमारियों में देता है राहत
  • इससे डाइजेशन और कोलेस्ट्रॉल लेवल रहता है कंट्रोल में
Pea Peel Benefits: सर्दी के मौसम में मटर हर डिश में नजर आ जाती है। यह मौसमी सब्जी प्रोटीन जैसे कई पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर होती है। सर्दी के मौसम में ताजी और मीठी मटर खाने का अपना अलग ही मजा होता है। लोग इससे लोग कई तरह की डिश बनाते हैं, लेकिन ज्‍यादातर लोग मटर के दानों को छीलकर इसके छिलकों को फेंक देते हैं। जबकि जितनी मटर स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है, उतना ही इसके छिलके भी टेस्‍टी और फायदेमंद होते हैं। अगर आप भी इन छिलकों को फेंक देते हैं तो आज से ही बंद कर दें, क्‍योंकि हम आपको इसके फायदे से लेकर इसके इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में पूरी जानकारी देंगे।
मटर के छिलकों के फायदे
मटर की तरह इसके छिलके भी कई तरह के पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें पोटेशियम, विटामिन, फाइबर और कॉपर जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को ठीक करने के साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल में रखते हैं। साथ ही इन्‍हें आंखों की रोशनी को तेज करने और दिल से जुड़ी बीमारियों को कम करने में भी फायदेमंद माना जाता है। इतना ही नहीं, इसमें मिलने वाले पोषक तत्‍वों से मेमोरी पावर बढ़ती है और वजन भी कंट्रोल में रहता है।
मटर के छिलके से ऐसे बनाएं सब्जी
जिस तरह से मटर आलू की सब्जी बनाई जाती है। ठीक उसी तरह मटर के छिलके से भी स्वादिष्ट सब्जी बनाई जा सकती है। जरूरत के हिसाब से मटर के छिलकों को लेकर उसे बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लें। इसमें मध्यम आकार के दो से तीन आलू काट कर मिला लें। अब कढ़ाई में तेल डालकर इसमें जीरा-मिर्च और प्याज का तड़का लगाएं। इसके बाद मटर आलू की सब्‍जी की तरह इसे बना लें। इस सब्‍जी में आप स्‍वाद के अनुसार नींबू का रस या अमचूर पाउडर डालकर गर्मा-गरम सर्व करें। इससे सेहत के साथ स्‍वाद भी मिलेगा।
मटर के छिलके की चटनी
सर्दी के मौसम में गर्मा गर्म पराठे और पकौड़े के साथ हरी चटनी खाना सभी लोग पसंद करते हैं। अगर आप भी चटनी बनाने जा रही हैं तो इस बार उसमें मटर के छिलके को भी डालें। इसकी चटनी बनाने के लिए 1 कप मटर का छिलका, 1 कप धनिया पत्‍ती, एक छोटा प्याज, आधा इंच अदरक, 3 से 4 लहसुन की कली और 2 हरी मिर्च डालकर उसे ब्लेंड कर लें। अंत में इसके अंदर स्‍वादानुसार नमक, नींबू और चाट मसाला एड कर इसे पराठे, पूड़ी या पकौड़े के साथ सर्व करें। आपको बेहतरी स्‍वाद मिलेगा।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited