Gulab Jamun Recipe: राखी पर भैया को मजे से खिलाएं घर के बने गुलाब जामुन.. मिलेगा हलवाई वाला स्वाद

Gulab Jamun Recipe: राखी पर प्यारे से भैया को खुद से बनाकर कोई बढ़िया सी मिठाई खिलानी है, तो फिर गुलाब जामुन बनाना बेस्ट है। यहां देखें घर पर मार्केट जैसे उत्तर प्रदेश के फेमस गुलाब जामुन कैसे बनाएं, गुलाब जामुन रेसिपी, रेसिपी इन हिंदी।

Gulab Jamun Recipe, Raksha Bandhan 2024, Indian Sweets

Gulab Jamun Recipe

Gulab Jamun Recipe in Hindi: अगस्त का महीना शुरू होते ही त्योहारों की झड़ी लग जाती है। ऐसे में रक्षा बंधन के खास त्योहार पर अगर आप भी अपने प्यारे से भैया के लिए कुछ स्पेशल करना चाहते हैं। तो घर पर खुद से स्वादिष्ट मिठाई बनाना एकदम ही बेस्ट है, राखी पर ईजी और टेस्टी स्वीट डिश में आप भी इस खास रेसिपी से गुलाब जामुन बनाकर तैयार कर सकते हैं। जिनका स्वाद मार्केट के गुलाब जामुन को कांटे की टक्कर देगा और त्योहार की रौनक भी बढ़ जाएगी। तो आइए आज हम इसी खास मिठाई को घर पर तैयार करने की कला सीखते हैं। आपके घरवालों भी जब बाजार का नहीं, आपके हाथों से बना गुलाब जामुन खाएंगे तो उनका दिल बागबाग हो जाएगा।

गुलाब जामुन बनाने के लिए सामग्री

100 ग्राम खोया
1 टेबल स्पून मैदा या सूजी
1/4 टी स्पून बेकिंग सोडा
2 कप चीनी
2 कप पानी
2 टेबल स्पून मिल्क
4 हरी इलाइची
घी
ब्रेड के टुकड़े

गुलाब जामुन बनाने की विधि

घर पर स्वादिष्ट गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में खोया लेकर उसको बहुत ही अच्छी तरीके से मैश कर लें। फिर उसमें मैदा और बेकिंग सोडा मिलाकर एक अच्छा सा डो तैयार कर लें। फिर एक बार जब आपका नरम और लचीला सा डो तैयार हो जाए तो उसको छोटी छोटी बॉल्स के आकार में तोड़ लें। ध्यान रखें कि डो ड्राई नहीं होना चाहिए, फिर आपको एक पैन में घी लेकर उसको धीमी आंच पर गर्म होने दें फिर उसमें ब्रेड के टुकड़ों को डालकर हल्का ब्राउन होने दें। फिर पैन से ब्रेड अलग कर के उसमें गुलाब जामुन के डो वाली बॉल्स एड कर लें और अच्छे से फ्राई होने दें। फिर आपको इन्हें फ्राई करके अलग कर लेना है और चाश्नी तैयार करनी है। पानी में शक्कर घोलकर उसको धीमी आंच पर पकने दें और लगातार चलाते रहे। और बस इसमें उबाल ने आने दें और आपकी चाश्नी तैयार है। चाश्नी को ठंडा कर लें फिर उसे छान लें और इलायची डालकर एक बार फिर उबाल लें। और बस अब इसमें गुलाब जामुन डाल लें और बेहतरीन किसी आइसक्रीम के साथ सर्व करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited