Valentine's Week Days 2023 Date Sheet: वैलेंटाइन वीक का पूरा कैलेंडर, यहां देखें रोज डे से लेकर किस डे तक मोहब्बत के सप्ताह की पूरी लिस्ट

Valentine's Week Days List 2023, Rose, Propose, Chocolate, Promise, Teddy, Hug and Kiss Day 2023 Date : वैलेंटाइन वीक की शुरुआत में अब महज एक से दो दिन बाकी हैं। रोज डे के साथ शुरु होने वाला यह सप्ताह वैलेंटाइन डे के साथ समाप्त होता है। यही वह सप्ताह है, जब बेजुबां प्रेम की भाषा को जुबां मिलती है, जो दो अधूरे लोगों को पूरा करती है। यहां आप एक क्लिक पर वैलेंटाइन वीक का पूरा कैलेंडर देख सकते हैं तथा कुछ इस प्रकार मोहब्बत के इस सप्ताह को सेलिब्रेट कर सकते हैं।

Valentine Week Days List 2023

Valentine Week Days List 2023: वैलेंटाइन डे 2023 का पूरा कैलेंडर

Valentine's Week Days List 2023, Calendar and Date Sheet: पल भर वो मुझ में ठहरे तो देर तक मैं महकूं, दो घूट पीकर उसको मैं पागलों सा बहकूं, वेलेंटाइन डे वीक की शुरुआत में अब मात्र एक से दो दिन बाकी हैं। प्रेमी जोड़ों में एक अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है। इस दिन कपल्स एक दूसरे को अपने मोहब्बत का इजहार करते हैं। वर्षों से किसी की मोहब्बत में पागल आशिक अपनी मासुका से प्रेम का इजहार (Valentine Week 2023) करता है। यही वह सप्ताह है, जब बेजुबां प्रेम की भाषा को जुबां मिलती है, जो दो अधूरे लोगों को पूरा करती है। कहते हैं प्यार की कोई उम्र नहीं होती और प्यार करने वालों की सारी उम्र कम पड़ जाती है। प्यार करने वालों के लिए हर दिन उत्सव की तरह (Valentine's Week 2023 Full List) होता है। प्रेमी जोड़े अपने प्यार को जाहिर करने के लिए पूरे सप्ताह इसे अलग-अलग तरीके से सेलिब्रेट करते हैं।
वहीं जो लोग किसी से बेइंतहां मोहब्बत करते हैं लेकिन उसे बयां करने में डरते हैं, वो भी दिल में दबे राज को उजागर करने के लिए इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं और अपनी मोहब्बत का यकीन दिलाने के लिए प्यार का इम्तिहान (Valentine Week List) देते हैं। यह सप्ताह दो प्यार करने वालों के लिए बेहद खास होता है, इसे प्यार का मौसम भी कहा जाता है। लोग जिंदगीभर एक दूसरे के साथ रहने का वादा करते हैं। रोज डे के साथ शुरु होने वाला यह सप्ताह वेलेंटाइन डे के साथ समाप्त होता है। ऑरिया ऑफ जैकोबस की किताब में वेलेंटाइन वीक का जिक्र किया गया है, यह दिन रोम के पादरी संत वैलेंटाइन को (Valentine Week Calender) समर्पित है। वैलेंटाइन वीक की शुरुआत में अब महज एक से दो दिन बाकी हैं। ऐसे में यहां हम आपके लिए वेलेंटाइन वीक का पूरा कैलेंडर लेकर आए हैं, यहां आप रोज डे, प्रपोज डे से लेकर वेलेंटाइन डे तक की सही डेट जान सकते हैं।

Valentine Day 2023 Date, कब है वैलेंटाइन डे

वेलेंटाइन डे 14 फरवरी को दो मोहब्बत करने वालों के बीच मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने पार्टनर से जिंदगीभर साथ रहने का वादा करते हैं और उनके साथ खुशी के पल व्यतीत करते हैं। इसे इश्क का दिन भी कहा जाता है, यह प्रेमी के हफ्ते भर के इश्क की परीक्षा का फाइनल दिन होता है। मोहब्बत की परीक्षा में अव्वल रहने वाले लोगों का रिश्ता जिंदगीभर साथ रहता है और उनका प्यार दिन प्रतिदिन गहरा होता चला जाता है। यहां देखें वैलेंटाइन वीक का पूरा कैलेंडर।

Valentine's Week Days List 2023, Calender, वैलेंटाइन डे वीक का पूरा कैलेंडर

7 फरवरी, मंगलवाररोज डे
8 फरवरी, बुधवारप्रपोज डे
9 फरवरी, गुरुवारचॉकलेट डे
10 फरवरी , शुक्रवारटेडी डे
11 फरवरी, शनिवार प्रॉमिस डे
12 फरवरी, रविवारहग डे
13 फरवरी, सोमवारकिस डे
14 फरवरी, मंगलवारवैलेंटाइन डे
वैलेंटाइन डे वीक का पूरा कैलेंडर आप ऊपर देख सकते हैं। यहां हम आपको मोहब्बत के इस सप्ताह के बारे में विस्तार से बताएंगे। प्यार के इस सप्ताह को कुछ इस प्रकर सेलिब्रेट और इंजॉय कर सकते हैं।

वैलेंटाइन वीक का पहला दिन रोज डे, Rose Day 2023 Date

मोहब्बत के सप्ताह का पहला दिन 7 फरवरी से शुरू होता है, इस दिन रोज डे मनाया जाता है। इस दिन कपल्स अपने प्यार को गुलाब देकर इसकी खुशबू और खूबसूरती को अपने प्यार में उतारते हैं। अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए गुलाब के फूल को सबसे अच्छा माना जाता है।

वैलेंटाइन डे वीक का दूसरी दिन, Propose Day 2023 Date

बिना इजहार ए मोहब्बत के प्यार का मुकम्मल होना नामुमकिन हो सकता है। इसलिए रोज डे के बाद यानी वैलेंटाइन डे के दूसरे दिन प्रपोज डे मनाते हैं। इस दिन दिल में दबे राज उजागर होते हैं, वर्षों से आप जिससे बेइंतहां मोहब्बत करते हैं, जिसकी याद में आपने सारी जिंदगी निकाल दी, उसे अपने प्यार का इजहार करते हैं। यही वह दिन है जब बेजुबां प्रेम की भाषा जुबां मिलती है, जो दो अधूरे लोगों को पूरा करती है। इस दिन आप जिससे बेइंतहां मोहब्बत करते हैं, उसे अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं और जिंदगीभर साथ रहने का वादा कर सकते हैं। साथ ही प्रेमी जोड़े भी इस दिन अपनी पार्टनर को शादी के लिए प्रपोज कर सकते हैं। इसके अलावा शादीशुदा कपल्स भी इस दिन को खास अंदाज में सेलिब्रेट करते हैं।

वैलेंटाइन डे वीक का तीसरा दिन, Choclate Day 2023 Date, Wishes

गुलाब का फूल देकर अपनी प्रेमिका को प्रपोज करने के बाद प्यार में मिठास घोलने के लिए चॉकलेट डे मनाया जाता है। इस दिन कपल्स एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट कर प्यार भरी बातें करते हैं। साथ ही वादा करते हैं, जिस प्रकार चॉकलेट की मिठास कभी कम नहीं होती, उसी प्रकार उनके प्यार में कभी दरार नहीं आएगी। यह दिन दो प्यार करने वालों के लिए बेहद खास होता है।

वैलेंटाइन डे वीक का चौथा दिन, Teddy Day 2023 in February

वैलेंटाइन डे का चौथा दिन टेडी डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन लोग अपनी प्रेमिका टेडी गिफ्ट कर प्यार का इजहार करते हैं। टेडी बीयर लड़कियों को बेहद पसंद होता है, यही वह चीज है जो आपकी गैर मौजूदगी का अहसास नहीं होने देता। आपके दूर रहने पर भी वो आपके दिए हुए टेडी को गले लगाकर खुश हो जाती हैं। ये आपके मोहब्बत को और भी गहरा कर देता है।

वैलेंटाइन डे वीक का पांचवा दिन, Promise Day 2023

वैलेंटाइन वीक का पांचवा दिन दो प्रेमी जोड़े के लिए बेहद खास होता है। इस दिन अपने पार्टनर से जिंदगीभर साथ रहने का वादा करते हैं। साथ ही उन्हें जिंदगीभर खुश रहने का वादा करते हैं।

वैलेंटाइन डे वीक का छठा दिन, Hug Day 2023 Date

प्रॉमिस डे के बाद हग डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन अपनी प्रेमिका को गले लगाकर प्यार को महसूस करते हैं। जिन बातों को शब्दों के जरिए बयां नहीं किया जा सकता, उसे जादू के झप्पी के जरिए महसूस करते हैं। बिना कुछ बोले दिल की बात पार्टनर तक पहुंचाने के लिए गले लगना सबसे अच्छा तरीका होता है।

वैलेंटाइन डे वीक का सातवां दिन, Kiss Day 2023 In February

वैलेंटाइन वीक का सातवां दिन दो प्रेमी जोड़े के लिए बेहद खास होता। इस दिन दो प्यार करने वाले एक दूसरे को किस कर अपने प्यार का इजहार करते हैं और जिंदगीभर साथ रहने का वादा करते हैं। किस करने से आपका प्यार और भी गहरा होता है। कहा जाता है कि, किस करने का तरीका आपके पार्टनर के बारे में बहुत कुछ बयां करता है।

वैलेंटाइन डे, Valentine Day 2023

वैलेंटाइन वीक का आखिरी दिन वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया जाता है। मोहब्बत की परीक्षा को पास करने के बाद, दो प्रेमी जोड़ों को इस दिन का बेसब्री से इंतजार होता है। इस दिन लोग अपने पार्टनर से जिंदगीभर साथ रहने का वादा करते हैं। साथ ही आप अपने पार्टनर को शादी के लिए भी प्रपोज कर सकते हैं। इस दिन मोहब्बत में पास होने वालों का रिश्ता दूसरे स्टेज पर पहुंच जाता है। शादीशुदा जोड़े भी इस दिन को खास अंदाज में सेलिब्रेट करते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited