बैसाखी पर भारत गौरव पर्यटक ट्रेन से करें प्रसिद्ध सिख तीर्थ स्थलों की यात्रा, जानें- किराया समेत सभी जरूरी जानकारी

Sikh Pilgrimage Sites by Bharat Gaurav Tourist Train: इस यात्रा में आनंदपुर साहिब में श्री केसगढ़ साहिब गुरुद्वारा और विरासत-ए-खालसा, कीरतपुर साहिब में गुरुद्वारा श्री पातालपुरी साहिब, सरहिंद में गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब, अमृतसर में श्री अकाल तख्त और स्वर्ण मंदिर, बठिंडा में श्री दमदमा साहिब, नांदेड़ में तख्त सचखंड श्री हजूर साहिब, बीदर में गुरुद्वारा श्री गुरु नानक झीरा साहिब और पटना में गुरुद्वारा श्री हरमंदरजी साहिब को शामिल किया गया है।

Sikh Pilgrimage Sites by Bharat Gaurav Tourist Train

Sikh Pilgrimage Sites by Bharat Gaurav Tourist Train

Sikh Pilgrimage Sites by Bharat Gaurav Tourist Train: रेल मंत्रालय भारत गौरव पर्यटक ट्रेनों के माध्यम से भारत की सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत को बढ़ावा दे रहा है, जिनका इस महान राष्ट्र की सांस्कृतिक भव्यता को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न प्रसिद्ध थीम-आधारित यात्रा-मार्गों पर रेलवे द्वारा संचालन किया जा रहा है। सिख धर्म के श्रद्धालुओं के प्रति सम्मान के साथ, जो वास्तव में शिष्य-परंपरा को मानते हैं, भारतीय रेलवे आगामी अप्रैल महीने में- जिसे पूरे उत्तर भारत में बैसाखी के महीने के रूप में भी मनाया जाता है, अपनी विशेष भारत गौरव पर्यटक ट्रेन के साथ गुरु कृपा यात्रा की शुरुआत कर रहा है।
गुरुद्वारों, सिख गुरुओं आदि विभिन्न स्तरों पर हितधारकों के साथ विचार-विमर्श के बाद भारतीय रेलवे ने इस यात्रा को महान सिख तीर्थस्थलों के लिए विशेष रूप से तैयार किया है। भारतीय रेलवे ने 11 दिन/10 रातों की इस यात्रा को, जिसमें सभी खर्च शामिल हैं, पेश किया है। यात्रा 5 अप्रैल, 2023 को लखनऊ से शुरू होगी और 15 अप्रैल, 2023 को समाप्त होगी। इस सुंदर पवित्र यात्रा के दौरान तीर्थयात्री सिख धर्म के सबसे प्रमुख आध्यात्मिक स्थलों का दौरा करेंगे। इस यात्रा को देश के महान सिख तीर्थस्थलों में से सर्वश्रेष्ठ को प्रस्तुत करने के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है।
इस यात्रा में आनंदपुर साहिब में श्री केसगढ़ साहिब गुरुद्वारा और विरासत-ए-खालसा, कीरतपुर साहिब में गुरुद्वारा श्री पातालपुरी साहिब, सरहिंद में गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब, अमृतसर में श्री अकाल तख्त और स्वर्ण मंदिर, बठिंडा में श्री दमदमा साहिब, नांदेड़ में तख्त सचखंड श्री हजूर साहिब, बीदर में गुरुद्वारा श्री गुरु नानक झीरा साहिब और पटना में गुरुद्वारा श्री हरमंदरजी साहिब को शामिल किया गया है।
भारतीय रेलवे का पीएसयू, आईआरसीटीसी इस ट्रेन का संचालन करेगा। 9 स्लीपर क्लास कोच, 1 एसी-3 टियर और 1 एसी-2 टियर कोच की संरचना के साथ, भारतीय रेलवे 3 श्रेणियों में टूर पैकेज की पेशकश कर रहा है: मानक, उच्च और आरामदायक। रेलवे किफायती अनुभाग की मानक श्रेणी में अधिक सीटों के साथ 678 यात्रियों के लिए बुकिंग की पेशकश कर रहा है। सभी खर्चों को शामिल करने वाले इस टूर पैकेज में यात्रा अनिवार्य रूप से आरामदायक होगी। टूर पैकेज की कीमत 19,999 रुपए प्रति व्यक्ति से शुरू होती है।
यात्री लखनऊ, सीतापुर, पीलीभीत और बरेली में चढ़/उतर सकते हैं। सुविधा को ध्यान में रखकर डिजाइन किए गए विशेष कोच, ऑन-बोर्ड और ऑफ-बोर्ड भोजन, गुणवत्ता वाले होटलों में आवास, सड़क द्वारा आवागमन की सुविधा और आरामदायक वाहनों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा, टूर एस्कॉर्ट्स सेवा, यात्रा बीमा और ऑन-बोर्ड सुरक्षा और हाउसकीपिंग, आदि इस यात्रा को आरामदायक बनाएंगे।
गुरु कृपा यात्रा के मुख्य आकर्षण:
भारत गौरव पर्यटक ट्रेन द्वारा
अवधि (लखनऊ को छोड़कर) : 10रातें/11दिन
यात्रा की तिथि : 05.04.2023 - 15.04.2023
यात्रा का कार्यक्रम:
लखनऊ - श्री केसगढ़ साहिब (आनंदपुर) - श्री कीरतपुर साहिब - श्री फतेहगढ़ साहिब - श्री अकाल तख्त (अमृतसर) - श्री दमदमा साहिब (भटिंडा) - श्री हजूर साहिब (नांदेड़) - श्री गुरु नानक झीरा साहिब (बीदर) - श्री हरमंदिरजी साहिब (पटना)-लखनऊ।
चढ़ने/उतरने के स्थान:
लखनऊ, सीतापुर, पीलीभीत, बरेली
यात्रा में शामिल किए गए गंतव्य और दौरे:
आनंदपुर साहिब : श्री केसगढ़ साहिब गुरुद्वारा और विरासत-ए-खालसा।
कीरतपुर साहिब : गुरुद्वारा श्री पातालपुरी साहिब।
सरहिंद : गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब।
अमृतसर : श्री अकाल तख्त एवं स्वर्ण मंदिर।
भटिंडा : श्री दमदमा साहिब।
नांदेड़ : तख्त सचखंड श्री हजूर साहिब।
पटना : गुरुद्वारा श्री हरमंदिरजी साहिब।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

कुन्दन सिंह author

16 साल का अनुभव, राजनीति, पॉलिसी, पार्लियामेंट, इंफ्रास्ट्रक्चर मामले में लिखता हूँ। एन्वॉयरमेंट से लेकर खेती किसानी पसंदीदा विषयऔर देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited