Paneer For Weight Loss: सही समय पर खाएंगे पनीर तो यह तेजी से घटाएगा आपका वजन, जानें तरीका

Paneer For Weight Loss : शरीर की अतिरिक्त चर्बी से अगर आप परेशान हैं तो पनीर का सेवन करें। पनीर में मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम आपके वजन को तेजी से घटा सकता है। साथ ही इससे शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं कैसे खाएं पनीर?

weight loss tips

वजन कम करने के लिए कब खाएं पनीर?

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • प्रोटीन से भरपूर पनीर वजन करता है कम
  • वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं पनीर
  • पनीर के ऊपर काली मिर्च छिड़ककर खाने से होगा वेट लॉस
Paneer For Weight Loss : शरीर के बढ़ते वजन को कम करने के लिए प्रोटीन युक्त डाइट का सेवन करना बहुत ही जरूरी है। ऐसे में कुछ लोग वजन को कम करने के लिए अंडे, चिकन और मछली जैसी चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो आपके लिए पनीर एक अच्छा विकल्प हो सकता है। जी हां, पनीर से आप तेजी से वजन को घटा सकते हैं, साथ ही यह आपकी हड्डियों की भी मजबूती को बढ़ा सकता है। इतना ही नहीं, रोजाना पनीर का सेवन करने से आपके शरीर का एनर्जी लेवल भी बेहतर हो सकता है। आइए जानते हैं शरीर के बढ़ते वजन को कम करने के लिए कैसे फायदेमंद है पनीर और कैसे करें इसका सेवन?
वजन घटाने में कैसे फायदेमंद है पनीर?
पनीर में प्रोटीन की अच्छा मात्रा होती है, जो आपके शरीर के मसल्स को मजबूत बनाए रख सकती है। इसके साथ ही इसमें गुड कोलेस्ट्रॉल भी होता है। इतना ही नहीं, पनीर फाइबर का भी अच्छा स्त्रोत है, जो वजन को घटाने में काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। किसी भी फाइबर युक्त आहार के सेवन से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है, जिससे आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं। ऐसे में यह वजन को घटाने में कारगर हो सकता है। इसके अलावा पनीर खाने से आपकी हड्डियों को भी मजबूती मिल सकती है।
वजन कम करने के लिए कैसे खाएं पनीर?
वजन को कम करने के लिए आप पनीर को कच्चा भी खा सकते हैं। इसके अलावा कई तरह के डिशेज तैयार करके भी पनीर को खाया जा सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में
काली मिर्च के साथ पनीर
पनीर को हल्का सा रोस्ट करके इस पर काली मिर्च छिड़ककर इसका सेवन करें। इससे आपकी भूख कम होगी। साथ ही यह आपके अतिरिक्त फैट को कम करने में प्रभावी हो सकता है।
सलाद की तरह
पनीर का सेवन आप सलाद के रूप में भी कर सकते हैं। ऐसे में जब भी आप कोई मिक्स सलाद बनाएं तो इसे कच्चा काटकर डालें। इसके साथ ही इसपर काली मिर्च और नींबू छिड़कें। इससे वजन तेजी से घटेगा।
वजन कम करने के लिए किस समय खाएं पनीर?
पनीर का सेवन किसी भी समय हेल्दी माना जा सकता है। ऐसे में आप इसे कभी भी खा सकते हैं। हालांकि, अगर आप वजन को घटाने के लिए पनीर खा रहे हैं तो सुबह के समय पनीर का सेवन करें। नाश्ते के रूप में पनीर का सेवन हेल्दी होता है। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आपको अधिक खाने की इच्छा नहीं होती है। साथ ही आपका शरीर ऊर्जावान रहता है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited