Bed Sheets and Towels: आखिर कब धोने चाहिए आपको अपनी गंदी चादरें और तौलिये?

Bed Sheets and Towels: सफाई किसे पसंद नहीं है। लोग खासतौर से साफ चादरें और तौलिये को पसंद करते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आपको कब अपनी गंदी चादरें और तौलिये धोने चाहिए।

Towel, ​Bed Sheets and Towels, Bed ​Sheets

Bed Sheets and Towels: कब धोएं गंदी चादरें और तौलिये!

तस्वीर साभार : भाषा
Bed Sheets and Towels: जब बात आती है कि तौलिए और चादरें कितनी बार धोनी चाहिए, तो हर किसी की राय अलग-अलग होती है। जबकि बहुत से लोग इस बात से हैरान हो सकते हैं कि क्या इन्हें दिन या सप्ताह के हिसाब से धोना ठीक है, यूनाइटेड किंगडम में किए गए एक सर्वेक्षण में, एकल पुरुषों में से लगभग आधे ने बताया कि वे कई बार चार महीने तक अपनी चादरें नहीं धोते हैं। यह बिल्कुल स्पष्ट है कि इसे बिना घुले छोड़ने के लिए चार महीने बहुत अधिक हैं, लेकिन आदर्श आवृत्ति क्या है? बिस्तर लिनन और तौलिये काफी अलग होते हैं और इसलिए उन्हें अलग-अलग अंतराल पर धोना चाहिए। जबकि आम तौर पर चादरों के लिए एक या दो सप्ताह पर्याप्त होंगे, तौलिये को हर कुछ दिनों में धोना बेहतर होता है। वैसे भी, साफ चादरों का अहसास या नए धुले तौलिये की गंध किसे पसंद नहीं होगी?
आपको तौलिये को अधिक बार क्यों धोना चाहिए?
जब आप अपने आप को सुखाते हैं, तो आप तौलिये पर हजारों त्वचा कोशिकाएं और लाखों रोगाणु जमा कर देते हैं। और क्योंकि आप शॉवर या स्नान के बाद खुद को सुखाने के लिए अपने तौलिये का उपयोग करते हैं, इसलिए आपका तौलिया नियमित रूप से गीला रहता है। आप हर रात अपनी चादरों पर भारी मात्रा में मृत त्वचा, रोगाणु, पसीना और तेल भी जमा कर देते हैं। लेकिन अगर आप रात में स्वेटर न पहनते हों, रात की नींद के बाद आपका बिस्तर गीला नहीं होता। तौलिये चादरों की तुलना में अधिक मोटे पदार्थ से बने होते हैं और इसलिए अधिक समय तक नम रहते हैं।
तो नमी के बारे में ऐसा क्या है जो समस्या का कारण बनता है? गीले तौलिये बैक्टीरिया और फफूंद के प्रजनन स्थल होते हैं। फफूंद विशेष रूप से नम वातावरण पसंद करते हैं। हालांकि फफूंद अमूमन दिखाई नहीं देगी, लेकिन इससे कपड़े में एक अप्रिय गंध हो सकती है। गंध के साथ-साथ, आपके तौलिये और चादरों में इन रोगाणुओं के संपर्क में आने से अस्थमा, एलर्जी, त्वचा की जलन या अन्य त्वचा संक्रमण हो सकता है।
तो आदर्श आवृत्ति क्या है?
बिस्तर के लिए, यह वास्तव में कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि क्या आपने बिस्तर पर जाने से ठीक पहले स्नान किया है या यदि आप लंबे, पसीने वाले दिन के बाद बिस्तर पर जाते हैं और सुबह स्नान करते हैं। बाद की स्थिति में आपको अपनी चादरें अधिक नियमित रूप से धोने की आवश्यकता होगी। सामान्य नियम के रूप में, सप्ताह में एक बार या हर दो सप्ताह में एक बार ऐसा करना ठीक रहेगा। आदर्श रूप से तौलिये को अधिक नियमित रूप से धोना चाहिए - शायद हर कुछ दिनों में - जबकि आपके फेसक्लॉथ को हर उपयोग के बाद साफ किया जाना चाहिए। क्योंकि यह पूरी तरह से गीला हो जाता है, यह लंबे समय तक गीला रहेगा और अधिक त्वचा कोशिकाओं और रोगाणुओं से भरा रहेगा।
अपने तौलिये को उच्च तापमान (उदाहरण के लिए, 65 डिग्री सेल्सियस) पर धोएं क्योंकि इससे कई रोगाणु मर जाएंगे। यदि आप ऊर्जा बचाने के प्रति सचेत हैं, तो आप कम तापमान का उपयोग कर सकते हैं और धोने में एक कप सिरका मिला सकते हैं। सिरका रोगाणुओं को मार देगा और बुरी गंध को विकसित होने से रोकेगा। अपनी वॉशिंग मशीन को नियमित रूप से साफ करें और हर बार धोने के बाद रबर की तह को सुखाएं, क्योंकि यह एक और जगह है जहां रोगाणु पनपना पसंद करते हैं।
बदबूदार तौलिए
क्या होगा यदि आप नियमित रूप से अपने तौलिये धोते हैं, लेकिन फिर भी उनमें से दुर्गंध आती है? इस का एक कारण यह हो सकता है कि आपने उन्हें धोने के बाद बहुत देर तक वॉशिंग मशीन में छोड़ दिया है। विशेष रूप से यदि यह गर्म धुलाई चक्र था, तो जिस समय वे गर्म और नम होंगे वह रोगाणुओं को बढ़ने में सहायक होंगे। प्रयोगशाला की स्थितियों में इन जीवाणुओं की संख्या हर 30 मिनट में दोगुनी हो सकती है।
यह महत्वपूर्ण है कि उपयोग के बाद अपने तौलिये को सूखने के लिए लटका दें और चक्र समाप्त होने के बाद तौलिये को वॉशिंग मशीन में न छोड़ें। यदि संभव हो तो अपने तौलिये और चादर को धूप में लटका दें। इससे वे जल्दी और अच्छी तरह सूख जाएंगे और मनमोहक ताज़ा, साफ गंध आएगी। यदि मौसम खराब है तो ड्रायर का उपयोग करना एक अच्छा विकल्प है, लेकिन यदि संभव हो तो बाहर धूप में सुखाना हमेशा बेहतर होता है।
इसके अलावा, भले ही आपका तौलिया धोया जाने वाला हो, गीले तौलिये को कपड़े धोने की टोकरी में न फेंकें, क्योंकि नम, गंदा तौलिया रोगाणुओं के प्रजनन के लिए एक आदर्श स्थान होगा। जब तक आप कपड़े धोते हैं, तब तक तौलिया और उसके आस-पास के अन्य कपड़ों से दुर्गंध आ सकती है। और आपके तौलिये को फिर से ताज़ा महक देना मुश्किल हो सकता है।
'स्वयं-सफाई' चादरें और तौलिये के बारे में क्या?
कुछ कंपनियां ‘‘तत्काल सूखने वाले’’ तौलिए या ‘‘अपनी सफाई आप’’ करने वाले तौलिए और बिस्तर बेचती हैं। जल्दी सूखने वाले तौलिए सिंथेटिक सामग्रियों से बनाए जाते हैं जिन्हें इस तरह से बुना जाता है कि वे जल्दी सूख जाएं। इससे रोगाणुओं की वृद्धि और तौलिये के लंबे समय तक गीले रहने से उत्पन्न होने वाली दुर्गंध को रोकने में मदद मिलेगी।
लेकिन स्व-सफाई उत्पादों की अवधारणा अधिक जटिल है। इनमें से अधिकांश उत्पादों में नैनोसिल्वर या तांबा, जीवाणुरोधी धातुएं होती हैं जो सूक्ष्म जीवों को मार देती हैं। जीवाणुरोधी यौगिक बैक्टीरिया के विकास को रोक देंगे और गंध को सीमित करने और आपको अपनी चादरें और तौलिये को साफ करने की आवृत्ति को कम करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं। हालांकि, वे तेल, त्वचा के कण और पसीने जैसी गंदगी को नहीं हटाएंगे। इसके अलावा, नैनोसिल्वर जैसे रोगाणुरोधकों के अत्यधिक उपयोग से रोगाणु उनके प्रति प्रतिरोधी हो सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited