लगातार काम करने की जगह चुनें माइक्रो ब्रेक, चुटकी में ब्रेन को कर देगा रिफ्रेश, इतनी सुपर होगी परफॉर्मेंस कि बॉस भी करेंगे तारीफ

आपने अक्सर कई लोगों को ये कहते सुना होगा कि एक बार काम से फ्री हो जाएं तभी ब्रेक लेंगे। ऐसा करने वाले लोग अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करते हैं। लगातार काम करना सेहत को कई तरह के नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए माइक्रो ब्रेक लेने बेहद जरूरी है। माइक्रो ब्रेक सेहत के लिए कई मायनों में बेहद फायदेमंद साबित होता है।

What is Microbreak

What is Microbreak

काम को लेकर कुछ लोग इतने डेडिकेटेड होते हैं वो यह सोचते हैं कि काम एक बार निपट जाए तभी ब्रेक लेंगे। चाहे वो महिलाएं हो या फिर पुरुष इन दिनों ज्यादातर लोगों की यही सोच हो गई है। लेकिन क्या आपको पता है कि नॉन स्टॉप काम करना सेहत को कितने नुकसान पहुंचा सकता है। बिना ब्रेक के काम करने की वजह से स्ट्रेस और डिप्रेशन दोनों बढ़ सकता है। अगर आप इस तरह की समस्या से बचना चाहते हैं तो माइक्रो ब्रेक लेना बेहद जरूरी है। माइक्रो ब्रेक छोटे ब्रेक होते हैं जो काम के प्रति लगन और शरीर को रिचार्ज करने का काम करते हैं। इससे काम करने की क्षमता में काफी इजाफा देखने को मिलता है।

क्या है माइक्रो ब्रेक

माइक्रो ब्रेक काम के बीच लिए जाने वाले छोटे छोटे ब्रेक को कहा जाता है। यह शॉर्ट ब्रेक 5-10 मिनट का होता है। माइब्रो ब्रेक ना केवल माइंड को रिफ्रेश करने का काम करते हैं बल्कि ये आपको फिर से रिजार्ज करने का काम करते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो माइब्रो ब्रेक लॉन्ग वीकेंड ब्रेक से कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे मेंटल स्ट्रेस लेवल काफी कम होता है। माइब्रो ब्रेक, ब्रेन को रिलैक्स करके रिचार्ज करने का काम करते हैं।

माइक्रो ब्रेक के फायदे

बढ़ता है फोकस
माइक्रो ब्रेक लेने से फोकस बढ़ता है। दरअसल जब आप लंबे समय तक बिना ब्रेक के काम करते हैं तो दिमाग सुस्त हो जाता है और सोचने की क्षमता भी कम होने लगती है। ऐसे में काम के बीच में छोटे छोटे ब्रेक लेना बेहद जरूरी होता है। इससे काम पर फोकस बना रहता है और काम भी तेजी में होता है।
कम होती है टेंशन
माइक्रो ब्रेक स्ट्रेस लेवल को कम करने का काम करता है। तनाव कई बार डिप्रेशन का भी कारण बन जाता है। ऐसे में माइक्रो ब्रेक इस तरह की समस्या से छुटकारा दिलाने में सहायक साबित हो सकता है।
बना रहता है एनर्जी लेवल
लंबे समय तक लगातार काम करने से शरीर का एनर्जी लेवल डाउन हो जाता है। ऐसे में काम के बीच में ब्रेक लेना बेहद जरूरी होता है। माइक्रो ब्रेक में मूवमेंट होता है रहता है जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है और काम करने में भी मन लगा रहता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited