Tips for Senior Citizens: घर में हैं बुजुर्ग तो इन सर्दियों में पहले ही करें ये तैयारियां

Tips for Senior Citizens: सर्दियों में बुजुर्गों को एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत होती है, ताकि उनकी बीमारियों को बढ़ने से रोका जा सके। अगर आपके घर में बुजुर्ग सदस्य रहते हैं तो अपने घर में कुछ चीजों को जरूर रखें। ताकि जरूरत पड़ने पर उनकी देखभाल अच्छे से हो सके। आइए जानते हैं सर्दियों में बुजुर्गों की कैसे करें देखभाल?

tips for senior citizens.

सर्दियों में बुजुर्गों की कैसे करें देखभाल

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • सर्दियों में बुजुर्गों को दें गर्म पानी
  • काढ़ा बुजुर्गों के स्वास्थ्य के लिए है जरूरी
  • हॉट बैग घर में जरूर रखें।
Tips for Senior Citizens: भारत के कई इलाकों में ठंड लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में बढ़ती सर्दी के बीच बुजुर्गों और बच्चों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। खासतौर पर अगर आपके घर में बुजुर्ग सदस्य रहते हैं, तो इस सीजन में उनकी एक्स्ट्रा देखभाल करें। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ठंड लगना कोई बीमारी नहीं होती है, लेकिन अगर लगातार लंबे समय तक ठंड लग रही हो तो इस स्थिति में अन्य बीमारियां बढ़ने की संभावना होती है। खासतौर पर बुजुर्गों को ठंड बढ़ने पर कई तरह की बीमारियां बढ़ने का खतरा रहता है। इसलिए उनकी अच्छे से देखभाल जरूरी है। आइए जानते हैं सर्दियों में बुजुर्गों की कैसे करें देखभाल?

सर्दियों में बुजुर्गों की कैसे करें देखभाल

गर्म पानी दें
सर्दियों में बुजुर्गों की देखभाल के लिए सुबह सबसे पहले 1 गिलास गर्म पानी दें। अगर हो सके तो पूरे दिनभर उन्हें गुनगुना पानी पिलाएं। इससे ठंड से बचने में काफी मदद मिल सकती है।
सुबह-शाम काढ़ा दें
बढ़ते ठंड में बुजुर्गों को नियमित रूप से तुलसी, अदरक, हल्दी जैसी चीजों का काढ़ा दें। यह सभी मसालें शरीर को गर्म रखने में मददगार होते हैं। साथ ही इससे पाचन संबंधी परेशानियों को भी दूर रखा जा सकता है। इस तरह के काढ़ों का सेवन करने से सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या भी दूर रहती है। बुजुर्गों को आप सर्दियों में सुबह-शाम 1 कप काढ़ा दे सकते हैं।
हॉट बैग रखें
सर्दियों में बुजुर्गों को ज्वाइंट्स में दर्द की परेशानी बनी रहती है। इस तरह की परेशानी को कम करने के लिए हॉट बैग असरदार हो सकता है। इसलिए अगर आपके घर में बुजुर्ग सदस्य हैं, तो हॉट बैग रखना न भूलें। ताकि जरूरत पड़ने पर हॉट बैग से दर्द से प्रभावित हिस्से की सिंकाई कर सकें।
बैड वॉर्मर लें
सर्दियों के सीजन में बुजुर्गों के लिए बैड वॉर्मर बहुत ही जरूरी होता है। बैड वॉर्मर की मदद से उनके बैड को गर्म रखा जा सकता है, जिससे उन्हें अच्छी और गहरी नींद आ सके। यह उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी है।
नारियल तेल लगाएं
सर्दियों में बुजुर्गों की स्किन काफी ज्यादा ड्राई होने लगती है। ऐसे में ड्राई स्किन की वजह से काफी ज्यादा खुजली होने की संभावना होती है। खुजली से बचने के लिए उनके नहाने के पानी में नारियल तेल मिक्स करें। इससे खुजली की परेशानी को काफी हद तक कम किया जा सकता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited