World Suicide Prevention Day 2023: क्यों मनाया जाता है 'वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे', जानें इस दिन का इतिहास, महत्व और इस साल की थीम

World Suicide Prevention Day 2023: विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस हर साल 10 सितंबर को मनाया जाता है। ये दिन आत्महत्याओं को रोकने के उपायों के बारे में लोगों को शिक्षित और जागरूक करने के लिए समर्पित है जो वर्तमान में दुनिया भर में खतरनाक दर से बढ़ रही हैं।

World Suicide Prevention Day 2023, World Suicide Prevention Day, Suicide

World Suicide Prevention Day 2023: क्यों मनाया जाता है 'वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे'।

World Suicide Prevention Day 2023: हर साल 10 सितंबर को वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे (World Suicide Prevention Day 2023) मनाया जाता है। इस दिन (World Suicide Prevention Day) को मनाने का उद्देश्य सभी लोगों में जागरूकता पैदा करना है कि कैसे हर साल दुनियाभर में सुसाइड (Suicide) की दर दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इसके अलावा सुसाइड एक चरम निर्णय है जो किसी भी व्यक्ति के जीवन में कई कारणों से हो सकता है, जिसमें भावनात्मक आघात, वित्तीय निर्भरता, गरीबी या कुछ और भी हो सकता है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि सुसाइड दूरगामी सामाजिक, भावनात्मक और आर्थिक परिणामों वाली एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है। अनुमान है कि वर्तमान में दुनियाभर में हर साल 7, 00,000 से अधिक सुसाइड होते हैं।

क्यों मनाया जाता है वर्ल्‍ड फर्स्‍ट एड डे, जानें इस दिन का इतिहास और महत्व

वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे 2023 इतिहास (World Suicide Prevention Day 2023 History)

वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे की स्थापना 2003 में विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन द्वारा की गई थी। पहला वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे 10 सितंबर 2003 को स्टॉकहोम में सफलतापूर्वक शुरू किया गया था।

वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे 2023 महत्व (World Suicide Prevention Day 2023 Significance)

वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे मनाने के पीछे मुख्य महत्व इस तथ्य को उजागर करना है कि सुसाइड्स को रोका जा सकता है और आत्महत्या के बेहतर ऑप्शन हैं। इस दिन का महत्व सुसाइड से जुड़े कलंक को कम करना और एक ऐसी संस्कृति को बढ़ावा देना है जहां लोग मदद लेने में संकोच न करें।

वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे 2023 थीम ( World Suicide Prevention Day 2023 Theme)

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार 'कार्रवाई के माध्यम से आशा पैदा करना' 2021-2023 तक विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के लिए थीम है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article
    Subscribe to our daily Lifestyle Newsletter!

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited