Fancy Numbers: इस VIP नंबर के लिए खर्च हुए 121 करोड़ रुपये, इतने पैसे में आ जातीं 36 लैंबॉर्गिनी

Fancy Numbers: सड़क पर चलती महंगी से महंगी कार भी लोगों को अक्सर याद नहीं रहती। लेकिन वहीं अगर किसी छोटी कार पर भी VIP नंबर प्लेट हो तो लोगों को वो कार याद रह जाती है। VIP नंबर खरीदना आसान नहीं होता और लोगों को इसके लिए लाखों रुपये खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक VIP नंबर प्लेट ऐसी भी है जिसे खरीदने के लिए आदमी ने 121 करोड़ रुपये खर्च कर दिए थे? इस एक नंबर प्लेट ने मिडिल ईस्ट को हमेशा के लिए बदला कर रख दिया था।

VIP नंबर
01 / 05

VIP नंबर

सड़क पर दिखने वाली महंगी कार भी कई बार लोगों को याद नहीं रहती। दूसरी तरफ अगर छोटी कार पर कोई VIP नंबर हो तो लोगों के दिमाग में वो कार और नंबर रह जाते हैं। VIP नंबरों का जलवा ही कुछ ऐसा है। लेकिन VIP नंबर काफी महंगे होते हैं और इन्हें खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं होती।

121 करोड़ की नंबर प्लेट
02 / 05

121 करोड़ की नंबर प्लेट

लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक बार एक व्यक्ति ने एक नंबर प्लेट के लिए 121 करोड़ रुपये खर्च कर दिए थे? आज हम इस नंबर प्लेट की कहानी के बारे में बतायेंगे और साथ ही ये भी बतायेंगे कि कैसे इस नंबर प्लेट ने मिडिल ईस्ट को हमेशा के लिए बदल कर रख दिया।

सईद की कहानी
03 / 05

सईद की कहानी

ये कहानी साल 2008 की है। अबू धाबी के बिजनेसमैन सईद अल खौरी ने 52.2 मिलियन दिरहम (14.5 मिलियन डॉलर्स/121 करोड़ रुपये) में नंबर प्लेट खरीदी जिसका नंबर ‘1’ था। 2008 से लेकर 2023 तक यह नंबर प्लेट दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट के तौर पर जानी जाती थी।

नंबर की खासियत
04 / 05

नंबर की खासियत

अबू धाबी में तेल ने लोगों को रातों रात करोड़पति बना दिया। इसीलिए वहां लोग अपनी अलग और खास पहचान बनाने के विभिन्न तरीके खोजते हैं। इसी बात के चलते अबू धाबी में सिंगल डिजिट वाली नंबर प्लेट की अलग ही खासियत है। पूरे अमीरात में सिर्फ 9 ही सिंगल डिजिट वाली नंबर प्लेटें मौजूद हैं।

कैसे बदला मिडिल ईस्ट
05 / 05

कैसे बदला मिडिल ईस्ट

इस एक नंबर प्लेट ने काफी हद तक मिडिल ईस्ट को भी बदल कर रख दिया। आपको जानकर शायद हैरानी हो लेकिन संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की नंबर प्लेट मार्केट की कीमत इस वक्त अरबों रुपये में पहुंच चुकी है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited