Car AC: क्या घर में चला सकते हैं कार का AC, नॉन-स्टॉप इतनी देर करता है काम

Car AC: आजकल कार में सफर करने के लिए AC बहुत ही जरूरी होता है। टैक्सी लेने पर भी हम सबसे पहले ड्राइवर को AC चलाने के लिए ही बोलते हैं। आजकल के समय में बिना AC की कार के बारे में सोचना भी मुश्किल है। कार में लगा AC 0.8 टन से 2 टन का हो सकता है। घर में लगा विंडो या स्प्लिट AC भी आमतौर पर 1 से 2 टन का ही होता है। ऐसे में सवाल उठता है कि कार में लगे AC को क्या घर में इस्तेमाल किया जा सकता है? आइये समझते हैं।

कार का AC
01 / 06

​कार का AC

कार में AC की भूमिका बहुत ही जरूरी होती है। आजकल के समय में बिना AC वाली कार के बारे में सोचना भी मुश्किल है। कार में AC इतना जरूरी होता है कि टैक्सी में बैठते ही कस्टमर्स भी सबसे पहले ड्राईवर से AC चलाने को ही कहते हैं।

कितने टन का होता है
02 / 06

​कितने टन का होता है?

कार में लगा AC कितनी क्षमता का होगा यह गाड़ी के साइज पर निर्भर करता है। ठीक उसी तरह जैसे बड़े कमरे के लिए AC भी ज्यादा कूलिंग क्षमता वाला लेना पड़ता है। कार में लगा AC आमतौर पर 0.8 टन से 2 टन तक का होता है।

कौन सी कार में कौन सा AC
03 / 06

​कौन सी कार में कौन सा AC?

हैचबैक कारों में आमतौर पर छोटे, 0.8 टन से 1 टन की कूलिंग क्षमता वाले AC लगे होते हैं। जबकि बड़ी SUV कारों में 1 टन से 1.5 टन की क्षमता वाले AC लगे होते हैं। वहीं लग्जरी कारों में आमतौर पर 2 टन क्षमता वाले बड़े AC का इस्तेमाल किया जाता है।

घर में इस्तेमाल होने वाला AC
04 / 06

घर में इस्तेमाल होने वाला AC​

घरों में इस्तेमाल होने वाले विंडो और स्प्लिट AC भी आमतौर पर 1 से 2 टन के होते हैं। ऐसे में यह सवाल आपके मन में भी आ सकता है कि क्या कार के AC को घर में लगाया जा सकता है?

क्या है जवाब
05 / 06

क्या है जवाब?​

इस सवाल का जवाब ये है कि कार में लगे AC को घर में बिलकुल इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। कार के AC का कंप्रेसर चलाने के लिए इंजन बेल्ट का इस्तेमाल किया जाता है। इसीलिए बिना इंजन के कार का AC काम नहीं करेगा।

कितने देर नॉन-स्टॉप
06 / 06

​कितने देर नॉन-स्टॉप

कार का AC सिस्टम बहुत ही अलग और स्मार्ट होता है। कार में लगे AC को आप नॉन-स्टॉप तब तक चला सकते हैं जब तक या तो आपकी कार का पेट्रोल न खत्म हो जाए या फिर जब तक कार के AC की गैस खत्म न हो जाए।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited