Fancy Plate Number: VIP नंबर प्लेट हुई और महंगी, 0001 के लिए खर्च करने होंगे इतने पैसे

Fancy Number Plate RTO: कार की नंबर प्लेट बहुत ही महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कुछ लोगों के लिए कार के साथ-साथ उस पर मौजूद नंबर भी अहम होता है। कुछ लोग कार नंबर को अपने लकी नंबर के हिसाब से चुनते हैं तो कुछ लोगों को अपनी कार पर VIP नंबर चाहिए होता है। कार लग्जरी हो तो VIP नंबर की भूमिका और महत्त्वपूर्ण हो जाती है। लेकिन अब कार की VIP नंबर प्लेट खरीदना महंगा हो गया है। आइये जानते हैं कौन सा VIP नंबर खरीदने के लिए अब आपको कितने पैसे खर्च करने होंगे।

VIP नंबर
01 / 05

VIP नंबर​

बहुत से लोगों को अपनी कार पर VIP नंबर प्लेट चाहिए होती है। लेकिन अगर अब आप VIP नंबर खरीदना चाहते हैं तो आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। आइये जानते हैं क्या है पूरा मामला?

सरकार ने बढ़ाई कीमत
02 / 05

​सरकार ने बढ़ाई कीमत

हाल ही में महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में VIP नंबर प्लेट की फीस बढ़ा दी है और अब आपको अपने मनपसंद कार नंबर के लिए 18 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं। 18 लाख रुपये में आप नई SUV कार भी खरीद सकते हैं।

0001 नंबर की कीमत
03 / 05

​0001 नंबर की कीमत

अक्सर आपने कारों पर 0001 नंबर देखा होगा। यह सबसे ज्यादा चाहा जाने वाला VIP नंबर है। अब अगर आप 0001 VIP नंबर वाली प्लेट अपनी कार के लिए खरीदना चाहते हैं तो आपको लगभग 6 लाख रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं।

2013 के बाद
04 / 05

​2013 के बाद

2013 के बाद पहली बार महाराष्ट्र सरकार ने गाड़ियों की VIP नंबर प्लेट की कीमत में इजाफा किया है। साथ ही अब सरकार ने नया नियम भी लागू किया है जिसके बाद आप चाहें तो VIP नंबर को अपने घर के किसी सदस्य के नाम पर ट्रान्सफर भी कर सकते हैं।

3 गुना ज्यादा पैसे
05 / 05

​3 गुना ज्यादा पैसे

साथ ही राज्य के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने यह भी बताया है कि अगर 0001 नंबर उपलब्ध नहीं होता है तो ग्राहक को दूसरी सीरीज से नंबर दिया जाएगा जिसके लिए 3 गुना तक अधिक, लगभग 15 लाख रुपये तक, खर्च करने पड़ सकते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited