China Auto: कार तो कार सुपरबाइक को भी नहीं छोड़ा, भारत का ये पड़ोसी, अव्वल दर्जे का है नकलची

China Auto: वैसे तो भारत के बहुत से पड़ोसी हैं लेकिन एक पड़ोसी बहुत ही नकलची है। कार-बाइक बनाने वाली कंपनी किसी भी देश की हो, इस पड़ोसी देश से काफी घबराती हैं। इस पड़ोसी का नाम है ‘चीन’। मारूति 800 से लेकर रोल्स रॉयस फैंटम तक, ये देश हर कार की कॉपी कर चुका है। और तो और इस देश ने सुपरबाइक्स को भी नहीं छोड़ा है। आज हम आपको चीन में मौजूद पॉपुलर सुपरबाइक्स की कॉपी के बारे में बताने जा रहे हैं।

भारत का पड़ोसी बड़ा है नकलची
01 / 05

​भारत का पड़ोसी, बड़ा है नकलची

आज हम आपको भारत के उस पड़ोसी के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया की किसी भी पॉपुलर कार-बाइक की कॉपी बना लेता है। इस पड़ोसी का नाम ‘चीन’ है। मारूति 800 से रोल्स रॉयस फैंटम तक और रॉयल एनफील्ड हिमालयन से लेकर BMW S1000RR तक चीन के पास सभी कार-बाइक्स की कॉपी मौजूद हैं।

TVS जेपलिन
02 / 05

​TVS जेपलिन

चीन ने TVS की जेपलिन बाइक को कॉपी किया है। TVS जेपलिन एक क्रूजर बाइक है और चीन में इस बाइक की कॉपी का नाम शांगलोंग JSX500i है। दिखने में यह बिल्कुल TVS जेपलिन है।

रॉयल एनफील्ड हिमालयन
03 / 05

रॉयल एनफील्ड हिमालयन​

रॉयल एनफील्ड हिमालयन की कॉपी भी चीन के पास मौजूद है। हानवे ने G30 नाम से रॉयल एनफील्ड हिमालयन को कॉपी कर लिया है। हिमालयन की कॉपी इस बाइक में 26 हॉर्सपावर का सिलेंडर है और LED लाइट्स और TFT डिस्प्ले वाला इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी है।

हस्कवर्ना स्वार्टपिलन
04 / 05

हस्कवर्ना स्वार्टपिलन​

चीन के पास हस्कवर्ना स्वार्टपिलन बाइक की कॉपी भी है और इसका नाम फेकन TT250 है। हालांकि यह बाइक हस्कवर्ना स्वार्टपिलन के मुकाबले कम दमदार है लेकिन दिखने में यह बिलकुल हस्कवर्ना जैसी ही है।

BMW S1000RR
05 / 05

BMW S1000RR​

BMW S1000RR, सुपर बाइक्स की दुनिया की वो बाइक है जिसे हर बाइक लवर खरीदना चाहता है। लेकिन चीन ने इस बाइक को भी नहीं छोड़ा और तिसपर भी कमाल ये कि इस 1000cc वाली बाइक की कॉपी एक 450cc की बाइक है और इसे मोटो S450RR नाम दिया गया है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited