India Electric Car: एक बार चार्ज करने में कितनी बिजली खाती है इलेक्ट्रिक कार, इतना बढ़ेगा बिल

India Electric Car: भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कार मार्केट है और फिलहाल यह कार मार्केट बहुत ही तेजी से इलेक्ट्रिक कारों को अपना रही है। इलेक्ट्रिक कारों को इस्तेमाल करने के लिए इन्हें पहले चार्ज करना पड़ता है। आप इलेक्ट्रिक कारों को बेहद आसानी से घर पर भी चार्ज कर सकते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि एक इलेक्ट्रिक कार को पूरी तरह चार्ज करने में कितनी बिजली खर्च होती है?

भारत और इलेक्ट्रिक कार
01 / 05

भारत और इलेक्ट्रिक कार​

भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कार मार्केट है जो फिलहाल बहुत ही तेजी से इलेक्ट्रिक कारों को अपना रही है। इलेक्ट्रिक कारों को आप बेहद आसानी से घर पर भी चार्ज कर सकते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि एक इलेक्ट्रिक कार चार्ज होने में कितना समय और बिजली लेती है?

घर पर चार्ज
02 / 05

घर पर चार्ज​

अगर आप अपनी इलेक्ट्रिक कार को घर पर ही चार्ज करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने घर में 32-40 एम्पेयर पावर वाला सॉकेट लगवाना होगा। ध्यान रहे अगर पावर सॉकेट इससे कम पावर का होगा तो घर में शॉर्ट सर्किट भी हो सकता है।

फुल चार्ज होने में
03 / 05

​फुल चार्ज होने में

इलेक्ट्रिक कारों में लगी औसतन 40 किलोवाट की क्षमता की होती है और आमतौर पर एक इलेक्ट्रिक कार को पूरी तरह चार्ज होने में 5 से 6 घंटे का समय लगता है।

एक बार चार्ज होने पर
04 / 05

​एक बार चार्ज होने पर

इलेक्ट्रिक कार का चार्जर एक घंटे में लगभग 2 यूनिट बिजली का इस्तेमाल करता है। इस तरह कार को पूरी तरह चार्ज करने पर एक दिन में 10 से 12 यूनिट बिजली खर्च होती है।

इतना बढ़ेगा बिल
05 / 05

इतना बढ़ेगा बिल​

अगर आप रोजाना कार चार्ज करते हैं तो एक महीने में आपकी कार 300 से 360 यूनिट बिजली का इस्तेमाल करेगी। भारत में बिजली का औसत रेट 7 रुपए प्रति यूनिट है। इस तरह एक महीने में इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने का बिल 1050 रुपए से 2520 रुपए आ सकता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited