Rolls Royce: मारूति से लेकर रोल्स रॉयस तक, चीन के पास है इन पॉपुलर कारों की कॉपी

Rolls Royce: भारत के दो पड़ोसी देशों के आपसी संबंध बहुत ही अच्छे हैं। जहां इनमें से एक देश लगातार भारत के साथ होड़ करने में लगा रहता है तो वहीं दूसरा देश पूरी दुनिया में कॉपी कैट के नाम से जाना जाता है। चीन को नकल करना कितना पसंद है इस बात का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि दुनिया की सबसे मशहूर और चहेती कारों की कॉपी चीन में मौजूद हैं। आज हम आपको ऐसी ही 5 कारों के बारे में बताने जा रहे हैं।

पॉपुलर कारों की नकल
01 / 05

पॉपुलर कारों की नकल​

आज हम आपको ऐसी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया में काफी पॉपुलर थीं और जिनकी नकल करके चीन ने अपनी कार मार्केट में खूब कारें बेचीं हैं।

मारूति 800
02 / 05

​मारूति 800

मारूति 800 दुनिया की सबसे पॉपुलर कारों में से एक है। चीन ने इस पॉपुलर कार को नहीं छोड़ा और इसकी कॉपी तैयार कर ली। मारूति 800 की कॉपी को चीन में जंगन TT के नाम से खूब बेचा गया।

पुरानी वाली मर्सिडीज C क्लास
03 / 05

​पुरानी वाली मर्सिडीज C क्लास

मर्सिडीज की दो गोल लाइट्स वाली पुरानो मॉडल की C क्लास कार बहुत पॉपुलर हुई थी। चीन ने इस कार की पॉपुलैरिटी को देखते हुए ‘गिली मेरी 300’ नाम की कार बना दी जो दिखने में बिलकुल मर्सिडीज जैसी ही थी।

कैडिलेक एस्कलाडे
04 / 05

​कैडिलेक एस्कलाडे

हॉलीवुड फिल्मों में अक्सर अंडरवर्ल्ड डॉन या गैंगस्टर की कार बनने वाली कैडिलेक एस्कलाडे चीन को पसंद आई तो चीन की कार मार्केट में विक्ट्री S10 के नाम से इसकी नकल बिकने लगी।

रोल्स रॉयस
05 / 05

रोल्स रॉयस​

चीन की जानी मानी ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी गिली ने रोल्स रॉयस को भी नहीं छोड़ा। रोल्स रॉयस फैंटम की नकल करते हुए गिली ने GE नामक कार बना दी जो दिखने में असली फैंटम से कम तो बिलकुल नहीं लगती।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited