कार में घुस गया है चूहा, भारी नुकसान से पहले ऐसे पाएं छुटकारा

बारिश के मौसम में जलभराव के साथ एक और समस्या खड़ी हो जाती है, कार में चूहों के घुसने की। ये इंजन के निचले हिस्से से आपकी कार में दाखिल हो जाते हैं और आतंक मचा देते हैं। कई बार इनका आतंक कार मालिक की जेब पर भारी पड़ता है और कई हजार रुपये रिपेयरिंग के लिए देने पड़ जाते हैं।

कार में चूहों का आतंक
01 / 06

कार में चूहों का आतंक

बारिश में जलभराव होते ही चूहों के बिलों में पानी भर जाता है जिससे वो बाहर निकलकर लोगों की कारों को अपना घर बनाने की कोशिश करते हैं। हालांकि लोगों के लिए ये बड़ा नुकसान बन जाता है जब चूहे कार में आतंक मचाते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं इनसे छुटकारा कैसे पा सकते हैं।

बड़ा नुकसान होता है
02 / 06

बड़ा नुकसान होता है

चुहे कार में घुसने के बाद ना सिर्फ यहां-वहां पॉटी करते हैं, बल्कि कई बार वो वायरिंग भी काट देते हैं। इससे कार को भारी नुकसान हो जाता है, यानी बिना किसी गलती के कार मालिक को हजारों रुपये की चपत लग जाती है। इनसे छुटकारा पाना जरूरी होता है।

पिंजरा लगाना होगा
03 / 06

पिंजरा लगाना होगा

अगर आपके घर में चूहा पकड़ने का पिंजरा है तो इसे कार के अंदर लगा दें। आपकी गाड़ी में बहुत ज्यादा जगह नहीं होती, इसीलिए इस पिंजरे में चूहे के फंसने की उम्मी काफी ज्यादा होती है। इसके अलावा कार में कुछ खाने को नहीं मिलता इसीलिए चूहे खाना सूंघ कर पिंजरे में फंस जाते हैं।

स्टिक पैड्स लगाएं
04 / 06

स्टिक पैड्स लगाएं

अगर आपकी कार में चूहे घुस गए हैं तो स्टिक पैड्स भी बहुत कारगर विकल्प होता है। इसे सावधानी से कार में लगाना होता है जिसपर चूहे छूते ही चिपक जाते हैं। इन पैड्स के बीच में अगर खाने के कुछ टुकड़े रख देंगे तो चूहे जल्दी इनपर चिपकेंगे।

नेपथेलीन बॉल्स
05 / 06

नेपथेलीन बॉल्स

आपकी कार के अंदर अगर कुछ पीस नेपथेलीन बॉल्स रख देंगे तो चूहों से निजात पाई जा सकती है। इसकी तेज गंध से चूहे परेशान होते हैं और कार के सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद होते ही ये गंध कार के अंदर बढती जाती है और परेशान होकर चूहे कार से निकलकर भागते हैं।

ना करें ये गलती
06 / 06

ना करें ये गलती

खाने की गंध चूहों को बहुत आकर्षित करती है और कार में कुछ भी खाना-पीना बड़ी गलती साबित होती है। आप कार को अच्छी तरह साफ रखें और स्प्रे से थोड़ा फिनाइल भी कार के बूट में छिड़क सकते हैं। इसके अलावा चूहे भगाने वाला स्प्रे भी कारगर साबित होता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited