कार खरीदते समय ऐसे करें मोलभाव, खरीद का सटीक समय भी जान लीजिए

नई कार खरीदना भारतीय परिवार के लिए किसी सपने के पूरे होने जैसा है। भारत में लोगों को कार ना सिर्फ पैसा वसूल चाहिए होती है, बल्कि इसकी कीमत भी कम होना चाहिए। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं नई कार को बताई गई कीमत से कम में कैसे खरीदा जा सकता है। आपको बस ये आसान टिप्स फॉलो करने होंगे।

अपना होमवर्क करके जाएं
01 / 05

अपना होमवर्क करके जाएं

कार खरीदने से पहले आप जिस तरह फीचर्स और बाकी पूरी जानकारी एकत्र करते हैं, उसी तरह आपको कार की कीमत पर भी पूरी जानकारी होनी चाहिए। उसकी मार्केट वेल्यू क्या है और डीलरशिप कितना डिस्काउंट मुहैया करा सकती है, ये सब होमवर्क करके शोरूम पहुंचें।

मांगें सबसे बड़ा डिस्काउंट
02 / 05

मांगें सबसे बड़ा डिस्काउंट

कंपनी द्वारा कारों पर खूब सारा डिस्काउंट समय-समय पर मिलता रहता है। ऐसे में आपको डीलरशिप से और भी ज्यादा डिस्काउंट की मांग करनी चाहिए, क्योंकि डीलरशिप भी अमूमन इंवेन्ट्री क्लीयर करने के लिए ग्राहकों को बड़े डिस्काउंट देती रहती हैं।

लोन पर या कैश पेमेंट पर
03 / 05

लोन पर या कैश पेमेंट पर

आपको डीलरशिप से इस आधार पर भी डिस्काउंट मांगना चाहिए। अगर कार फाइनेंस करा रहे हैं तो संभवतः डिस्काउंट आगे नहीं बढ़ेगा, लेकिन कैश पेमेंट कर रहे हैं तो उस स्थिती में आप डीलरशिप से अपनी मर्जी का डिस्काउंट पा सकते हैं।

किस समय खरीदें नई कार
04 / 05

किस समय खरीदें नई कार

भारतीय मार्केट में वैसे भी त्योहारी सीजन पर सबसे ज्यादा कारें बिकती हैं। नवरात्रि से लेकर दशहरा और दिवाली से लेकर धनतेरस तक कार खरीदने वालों से शोरूम भरे होते हैं। इसी समय वाहन निर्माता आपकी पसंदीदा कारों पर जोरदार डिस्काउंट भी उपलब्ध कराते हैं।

स्टॉक क्लीयरेंस ऑफर्स
05 / 05

स्टॉक क्लीयरेंस ऑफर्स

फेस्टिव सीजन के अलावा ये साल का अंत भी होता है और वाहन निर्माताओं को अपना स्टॉक क्लीयर करना होता है। ऐसे में बकाया इन्वेंट्री के हिसाब से साल के अंत तक ग्राहकों को मौजूदा प्रोडक्श मॉडल पर तरह-तरह के डिस्काउंट दिए जाते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited