Hybrid Vs Electric Cars: हाइब्रिड या इलेक्ट्रिक, कौन सी कारें हैं बेस्ट

Hybrid Vs Electric Cars: दुनिया इस वक्त वाहनों के भविष्य को लेकर चिंतित है। कुछ लोगों का मानना है कि इलेक्ट्रिक वाहन ही भविष्य हैं, वहीं कई लोग मानते हैं कि हाइब्रिड वाहन ज्यादा बेहतर होते हैं। आज हम हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों के बीच तुलना करेंगे और जानेंगे कि आखिर सच में कौन सी तरह के वाहन बेहतर हैं। क्या आप भी काफी समय से इस सवाल का जवाब जानने की कोशिश कर रहे हैं? अगर हां, तो यह खबर आपके लिए ही है।

हाइब्रिड बनाम इलेक्ट्रिक
01 / 05

हाइब्रिड बनाम इलेक्ट्रिक​

इलेक्ट्रिक कारें बहुत तेजी से लोगों को पसंद आ रही हैं तो दूसरी तरफ हाइब्रिड कारें भी हैं, जो लोगों को लुभा रही हैं। लेकिन लोगों के मन में अभी भी एक सवाल बना हुआ है। सवाल ये है कि हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारों में कौन भविष्य के लिए ज्यादा बेहतर हैं?

दोनों ही ऑप्शन महंगे हैं
02 / 05

दोनों ही ऑप्शन महंगे हैं​

वैसे देखा जाए तो हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक दोनों ही तरह की कारें बहुत महंगी होती हैं। लेकिन अगर आपको इलेक्ट्रिक कारें ज्यादा महंगी लगती हैं और साथ ही आप पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से भी परेशान हैं तो आप एक हाइब्रिड कार खरीद सकते हैं।

एक में दो का मजा
03 / 05

एक में दो का मजा​

हाइब्रिड कार में आपको इंटरनल कंबशन इंजन (ICE) का मजा मिलता है और साथ ही इलेक्ट्रिक मोटर होने का फायदा भी मिलता है। हाइब्रिड कारें आपको शानदार माइलेज प्रदान करती हैं जबकि इलेक्ट्रिक कारों की रेंज को लेकर अभी भी लोगों के मन में सवाल हैं।

चार्जिंग की जरूरत
04 / 05

चार्जिंग की जरूरत​

हाइब्रिड कारों को इलेक्ट्रिक कारों की तरह चार्जिंग की जरूरत नहीं पड़ती है। ड्राइवर जब एक्सलरेशन पैडल दबाता है तो कार का इंजन स्टार्ट हो जाता है। जबकि जरूरत न होने पर इलेक्ट्रिक मोटर से कार चलती है जिससे पेट्रोल बचता है और जबरदस्त माइलेज भी मिलती है।

पावर हो जाती है कम
05 / 05

​पावर हो जाती है कम

इलेक्ट्रिक कारें पावरफुल भी होती हैं और यह अच्छी खासी एक्सलरेशन के साथ तेज रफ्तार पर दौड़ सकती हैं। लेकिन दूसरी तरफ हाइब्रिड कारें बेहतर माइलेज तो देती हैं लेकिन इनमें पावर की कमी होती है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited